Farmer  

(Search results - 65)
  • News25, May 2020, 8:24 AM

    लॉकडाउन के साथ ही गर्मी की मार, प्याज निकाल रहा है किसानों के आंसू

    प्याज को लेकर किसान परेशान हैं क्योंकि प्याज की कीमतों के कारण उसकी लागत भी नहीं निकल पा रही है।  देश में प्याजकी बंपर पैदावार हुई है इसके कारण प्याज की कीमतों में कमी आई है। वहीं लॉकडाउन में होटल और रेस्टोरेंट के बंद होने के कारण प्याज की खपत कम हो गई है। जिसके कारण कीमतों में काफी कमी गिरावट आ गई है।

  • <p>distress farmer</p>

    News13, May 2020, 1:27 PM

    पंजाब में सड़कों में सब्जी फेंकने को मजबूर है अन्नदाता

    कोरोना के कहर के बीच सब्जियों की खपत कम हो गई है। कोरोना लॉकडाउन के कारण ढाबे, होटल,हास्टल और भोजनालयों बंद हैं। जिसके कारण बाजार में सब्जियों की मांग काफ कम हो गई है। जिसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है।

  • News27, Apr 2020, 8:10 PM

    कोरोना संकट के बीच सब्सिडी को लेकर राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच छिड़ा युद्ध

    केन्द्र सरकार के आरोप के बाद कांग्रेस शासित राजस्थान में राजनीति शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने कहा है कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार केन्द्र सरकार द्वारा भेजी सब्सिडी को किसानों को वितरित नहीं कर रही है जबकि सरकार 700 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान कर चुकी है वहीं राजस्थान सरकार इस सब्सिडी को केन्द्र सरकार को वापस कर रही है।

  • News20, Apr 2020, 7:12 PM

    Lockdown के बीच मोदी सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

    केंद्र सरकार किसानों के लिए बेहतर रिटर्न का आश्वासन देने का प्रयास कर रही है, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से सीधे उनके लिए दलहन और तिलहन की खरीद का काम चल रहा है।

  • News6, Apr 2020, 3:07 PM

    कर्नाटक में सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम किसानों और मजदूर वर्ग को सरकार दें विशेष पैकेज

    कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने सोमवार को मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से टेलीफोन पर बातचीत की और राज्य सरकार को कोरोना संकट में सहयोग देने की बात कही। सिद्धारमैया ने कहा कि राज्य सरकार को किसानों, खेतिहर मजदूरों और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को विशेष पैकेज देना चाहिए।

  • News19, Feb 2020, 7:05 AM

    जानें क्यों छत्तीसगढ़ में किसान क्यों कर रहे हैं चक्का जाम

    असल में किसानों को डर है कि धान खरीद की बढ़ाई गई सीमा खत्म होने के बाद वह फसल नहीं बेच पाएंगे।  राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने धान खरीद की अंतिम तिथि 15 फरवरी से बढ़ाकर 20 कर दी गई थी। लेकिन अब किसानों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है। लिहाजा किसानों को इस बात का डर सता रहा है कि धान की खरीद न होने के कारण वह बिचौलियों के हाथ धान बेचने के लिए मजबूर होंगे।

  • News24, Jan 2020, 10:44 AM

    आजम को झटके पे झटके, फिर खाली कराई जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन

    गौरतलब है कि आजम खान के खिलाफ रामपुर में छह दर्जन से ज्यादा मुकदमें चल रहे हैं। इसमें कई मामले जमीन कब्जाने को लेकर हैं। यही नहीं सपा सरकार के दौरान जिस जौहर यूनिवर्सिटी को नियमों में ताक में रखकर बनाया गया। अब जिला प्रशासन उसी के खिलाफ कार्यवाही कर रहा है। 

  • News14, Jan 2020, 10:42 AM

    भारत में वर्ष 2018 में 10 हजार से भी अधिक किसानों ने की आत्महत्या

    आकस्मिक मौतों और आत्महत्याओं पर आए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में 10,349 किसानों और खेतिहर मजदूरों ने आत्महत्या की है। 2018 में किसानों की आत्महत्याओं में 2016 में दर्ज किए गए 11,379 मामलों को देखते हुए मामूली कमी आई है, लेकिन कृषि क्षेत्र में आत्महत्या की दर देश में कुल 134,516 आत्महत्याओं का 7.7 प्रतिशत है।

  • Modi in Rajya sabha

    News20, Nov 2019, 10:21 AM

    महाराष्ट्र में क्या पक रही है खिचड़ी, पीएम मोदी की एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात आज

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर आज मुंबई में भी एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की बैठक होने वाली है। जिसमें शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने की दिशा में  आगे की बातचीत की जाएगी। हालांकि सोमवार को शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात हो चुकी है। जिसमें सरकार के गठन को लेकर बातचीच नहीं हुई है। जिसके बाद शिवसेना की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। 

  • dacoits kidnapped farmer in banda and demanded ransom of 50 lakhs

    News9, Sep 2019, 2:44 PM

    बांदा में फिर दस्तक दे रही डकैतों की दहशत, किसान का अपहरण कर मांगी 50 लाख की फिरौती

    पुलिस के मुताबिक डकैतों ने चित्रकूट जिले में एक किसान का अपरहण कर लिया है। बबली कोल गिरोह ने चित्रकूट के धारकुंडी थानाक्षेत्र के हरसेड गांव में धावा बोलकर किसान अवधेश द्विवेदी का अपहरण कर लिया। किसान के अपहरण की खबर मिलते ही पुलिस ने आसपास के कई जिलों की घेराबंदी की है। लेकिन अभी तक किसान की कोई जानकारी नहीं मिली है। 

  • The cobra died as soon as it hit, has this person received a boon

    News6, Sep 2019, 8:10 PM

    नाग ने तीन साल तक किया पीछा फिर लिया किसान से नागिन की मौत का बदला

    जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के गांव टुड़यावद निवासी रामपाल यादव को नाग ने डस दिया है, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। रामपाल का एक नाग तीन साल से पीछा कर रहा था। लेकिन उसे मौका नहीं मिला। रामपाल यादव के बेटे जगदीश यादव ने बताया कि उसके पिता ने उसे बताया था कि तीन साल पहले वह खेत जोत रहे थे और तभी उनके ट्रैक्टर के नीचे एक सांप गया और उसकी मौत हो गई।

  • Modi government targeting on cane farmer through sugar in Maharashtra assembly election

    News24, Jul 2019, 4:57 PM

    ‘चीनी’ के जरिए महाराष्ट्र विधानसभा में मिठास घोलने की तैयारी में मोदी सरकार

    बाजार में चीनी की कीमतों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अगले गन्ना सीजन में गन्ने की कीमतों में इजाफा न करने का फैसला किया है। असल में केन्द्र सरकार ने ये बड़े फैसले महाराष्ट्र में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिए हैं। क्योंकि महाराष्ट्र में साठ फीसदी विधानसभा की सीटें गन्ना राजनीति से प्रभावित हैं।

  • CPM

    News18, Jul 2019, 8:20 PM

    किसान ने फांसी लगाकर दी जान, मृतक पर बैंक व साहूकारों का था 15 लाख कर्ज

    कुलपहाड़ तहसील के विजयपुर गांव निवासी 58 वर्षीय किसान हृदेश कुमार दिवेदी ने 11 वर्ष पहले खेती के लिए इलाहाबाद बैंक से लोन लेकर ट्रैक्टर खरीदा था। लेकिन सूखा, ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के चलते फसल खराब होने के चलते वह कर्ज की अदायगी नहीं कर सका। वर्तमान में कर्ज बढ़कर 12 लाख रूपए हो गया है। इसके अलावा ढाई लाख रूपए ग्रीन कार्ड ले रखा था। करीब एक वर्ष पहले किसान ने गांव के साहूकारों से 2 लाख रुपए लोन लिया। लेकिन चुकता नहीं कर पा रहा था।

  • electricity from banana tree

    News15, Jul 2019, 9:30 AM

    बिहार के प्रतिभावान लड़के को नासा से मिला निमंत्रण

    बिहार के भागलपुर के रहने वाले गोपाल ने केले के तने से बिजली तैयार की थी। उन्हें अब नासा ने आगे के शोध के लिए बुलाया है। 

  • News9, Jul 2019, 7:09 AM

    विज्ञान की मदद से 2022 तक किसानों की आय करेंगे दोगुनी: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश में 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को खोलने की सहमति दी है। यूपी में तिलहन व दलहन की अपार संभावनाएं हैं। सिद्धार्थनगर को चावल की भूमि कहा जाता है। वहीं, मुज्जफरनगर में गुड़ की 180 वैरायटी उपलब्ध है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत जिले को पहचान मिल रही है। अब भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। प्रदेश में 4 लाख से अधिक गौ आश्रय बनवाए गए हैं। गोवंश के गोबर को कंपोस्ट खाद में बदलेंगे। योगी आदित्यनाथ ने आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय अयोध्या में बताया कि कैसे विज्ञान की मदद से किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।