Finance Minister  

(Search results - 36)
  • Budget is the focus on tax reforms, common man will get relief

    NewsFeb 1, 2020, 6:54 PM IST

    टैक्स सुधारों पर फोकस रहा बजट, आम आदमी को मिलेगी राहत

    वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने आज के बजट में नौकरीपेशा लोगों को दी खुशखबरी दी है। वित्तमंत्री ने कई शर्तों के साथ टैक्स स्लैब्स में बड़े बदलाव किया है। माना जा रहा है कि टैक्स स्लैब में बदलाव से आम लोगों को राहत मिलेगी। क्योंकि टैक्स बचने से ये पैसा बाजार में आएगा। कई कर्मचारी संगठन इसकी मांग कर रहे थे।
     

  • Today Finance Minister Nirmala Sitharaman will present the budget with public expectations

    NewsFeb 1, 2020, 7:31 AM IST

    जनता की उम्मीदों के साथ आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना दूसरा बजट पेश करेंगी। पिछले दिनों ही केन्द्र की मोदी सरकार ने कॉरपोरेट सेक्टर को कई तरह की रियायतें दी थी। लेकिन इस बार भी कॉरपोरेट सेक्टर को लग रहा है कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बेरोजगारी को कम करने के लिए उन्हें रियायत दे सकती है।

  • Economic Survey projects 6%-6.5% growth for 2020-21

    NewsJan 31, 2020, 2:42 PM IST

    अगले वित्तीय वर्ष में 6.5 फीसदी रह सकती है विकास दर

    शुक्रवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 में 2020-21 के लिए 6% -6.5% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। सर्वेक्षण के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 4.5% रहने का अनुनान है जो  मार्च 2013 के बाद सबसे कम है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के पहले अग्रिम अनुमानों के अनुसार, भारत की जीडीपी 5% सालाना बढ़ने की उम्मीद है।

  • 'General Budget' to be presented in Parliament on February 1, may be announced to strengthen the economy

    NewsJan 9, 2020, 8:10 AM IST

    संसद में एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हो सकता है ऐलान

    माना जा रहा है इस बार बजट सत्र दो चरणों में हो सकता है। क्योंकि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सरकार से बजट सत्र को दो चरणों में रखने की मांग की है। इसके तहत बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा। केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ये दूसरा बजट पेश करेगी।

  • Government will give 10 thousand crores rupees to help the housing sector, Finance Minister Nirmala Sitharaman announced

    NationSep 14, 2019, 6:02 PM IST

    अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए सरकार ने शुरु की कार्रवाई, सबसे पहले मिलेगी हाउसिंग सेक्टर को मदद

    अर्थव्यवस्था में मंदी के शोर के बीच वित्त मंत्रालय ने इसे संभालने की कोशिशें शुरु कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि सरकार हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ की मदद देगी। 
     

  • One more shock for P chidambaram, delhi court rejected the petition for surrender

    NationSep 13, 2019, 5:49 PM IST

    चिदंबरम को लगा एक और झटका, अदालत ने खारिज की आत्मसमर्पण की अर्जी

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से एक और झटका लगा है। अदालत उनकी आत्मसमर्पण की याचिका खारिज कर दी है। जिसके बाद उन्हें तिहाड़ में ही जेल की सलाखों के पीछे दिन बिताना पड़ेगा। 
     

  • Why is there a ruckus on the statement of Finance Minister Nirmala Sitharaman related to the automobile sector, She only said the truth

    NationSep 11, 2019, 5:47 PM IST

    आखिर गलत क्या कह दिया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ?

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक बयान सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसमें वित्त मंत्री ने कहा था कि ओला उबर जैसी टैक्सी सेवाओं के कारण ऑटो सेक्टर मंदी का सामना कर रहा है। हालांकि ट्विटर पर उनके इस बयान की आलोचना हो रही है। लेकिन तथ्यों पर नजर डालें तो वित्त मंत्री का यह बयान बिल्कुल सही है। क्योंकि मात्र उंगलियों के इशारे जब आपकी मनचाही कार दरवाजे पर खड़ी हो जाए तो कोई भी शख्स क्यों गाड़ी खरीदकर ईएमआई भरना चाहेगा। 
     

  • Chidambaram in jail, learn why the former air soldier committed suicide in Prayagraj

    NewsSep 9, 2019, 11:48 AM IST

    जेल में चिदंबरम, जानें पूर्व वायुसैनिक ने पूर्व वित्तमंत्री पर आरोप लगाकर प्रयागराज में क्यों की आत्महत्या

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में असम के मूल निवासी और पूर्व वायुसैनिक बिजन दास ने आत्महत्या कर ली है और इसके लिए उन्होंने पूर्व वित्तमंत्री को जिम्मेदार ठहराया है। 

  • former finance minister arun jaitley ashes flown to holy river ganga

    NewsSep 8, 2019, 10:01 PM IST

    भगवान विश्वनाथ के सामने गंगा में प्रवाहित की गईं पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्थियां

    देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्थियां आज बनारस में गंगा नदी में विसर्जित कर दी गईं। इस कार्य के लिए पूरा जेटली परिवार काशी पहुंचा था। 
     

  • Big decisions of Arun Jaitley as Finance Minister, for which will be remembered as bjp trouble shooter

    NewsAug 24, 2019, 2:41 PM IST

    अरूण जेटली के वित्त मंत्री के तौर पर वो बड़े फैसले, जिसके लिए याद किए जाएंगे भाजपा के संकटमोचक

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पहला कार्यकाल कई बड़े आर्थिक फैसलों के लिए जाना जाता है और इसके शिल्पकार रहे पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली। वित्त मंत्री के तौर पर अरूण जेटली के कंधे पर जीएसटी को लागू करना सबसे कठिन काम थे। लेकिन उन्होंने जीएसटी को पूरे देश में लागू कर आर्थिक व्यवस्था को एक ढ़ाचे में जोड़ दिया। जीएसटी के अलावा इंसॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड भी जेटली के अहम आर्थिक सुधारों में होती है।

  • From student union to national politics, Jaitley left a mark everywhere, also tried his hand in cricket politics

    NewsAug 24, 2019, 1:54 PM IST

    छात्रसंघ से लेकर राष्ट्रीय राजनीति में हर जगह जेटली ने छोड़ी छाप, क्रिकेट राजनीति में भी आजमाए हाथ

    पूर्व वित्त मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली का आज दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। मोदी-1 में देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का श्रेय जेटली को ही जाता है। जेटली ने राजनीति पारी की शुरूआत दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र राजनीति से की थी और उसके बाद वह देश की राष्ट्रीय राजनीति के बड़ा चेहरा बन गए थे। जेटली ने क्रिकेट की राजनीती में हाथ आजमाया और सफल भी रहे। वह दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ बीसीसीआई के उपाध्यक्ष भी रहे। जेटली को संसदीय राजनीति का संकट मोचक माना जाता है।

  • Former Finance Minister Arun Jaitley dies after prolonged illness, admitted to AIIMS

    NewsAug 24, 2019, 1:12 PM IST

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद निधन, एम्स में थे भर्ती

    अरूण जेटली की निधन की खबर को सुनकर भाजपा के नेता एम्स पहुंच रहे हैं। आज दोपहर 12बजकर सात मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली।  वह शुक्रवार से एम्स में भर्ती थे। हालांकि उनसे पहले भी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन बाद में स्थिति में सुधार को देखते हुए उन्हें घर भेज दिया गया। पिछले दिनों उनका स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए राष्ट्रतति रामनाथ कोविद, पीएम नरेन्द्र मोदी समेत कई दिग्गज नेता एस्स पहुंचे थे।

  • finance minister nirmala sitharaman's some big announcements for indian economy

    NationAug 23, 2019, 7:48 PM IST

    पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत: वित्त मंत्री

    दुनिया भर में चल रही आर्थिक मंदी का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से देश में चिंता की स्थिति पैदा हो रही है। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अहम प्रेस कांफ्रेन्स की। जिसमें उन्होंने कई अहम ऐलान किए, जिससे देश को आर्थिक मोर्च पर सहूलियतें होंगी। 
     

  • former home minister P chidambaran is out of sight and amit shah is home minister

    NationAug 21, 2019, 5:49 PM IST

    चिदंबरम हिरासत में- अमित शाह गृहमंत्री की कुर्सी पर, कर्म के सिद्धांत का साक्षात् उदाहरण

    लंबे और नाटकीय ड्रामे के बाद सीबीआई ने पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम को हिरासत में ले ही लिया। चिदंबरम को नई दिल्ली के जोर बाग स्थित उनके आवास से हिरासत में लिया गया। इस दौरान सीबीआई अधिकारियों को कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रतिरोध झेलना पड़ा। वहां सैकड़ो कांग्रेसी केन्द्र सरकार की इस कार्रवाई के खिलाफ नारे लगाते हुए इकट्ठा हो गए थे। चिदंबरम को सीबीआई अपने मुख्यालय लेकर गई है, जहां उन्हें रात भर रखा गया। उन्हें गुरुवार को अदालत में पेश किया जाएगा।  

  • supreme court did not give any relief to p chidambaram

    NationAug 21, 2019, 5:29 PM IST

    चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं, 11 वकीलों की टीम भी रही फेल

    पूर्व वित्त और गृहमंत्री पी. चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लगातार लटक रही है। बुधवार को देश की सर्वोच्च अदालत ने उनकी अग्रिम जमानत की याचिका में खामी बताते हुए उसपर सुनवाई से इनकार कर दिया। जिसके बाद चिदंबरम की मुसीबतें बढ़ गई हैं।