Gst  

(Search results - 38)
  • undefined

    NewsOct 25, 2020, 7:42 PM IST

    खुशखबरी: कोरोना संकटकाल में पहली बार 1 लाख करोड़ के पार जा सकता है जीएसटी कलेक्शन

    असल में पिछले 8 महीनों में पहली बार वस्तु एवं सेवार संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद की जा रही है। क्योंकि कोरोना संकटकाल में देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी और जीएसटी कलेक्शन गिर गया था।

  • 18- राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का ऐलान :  वित्त मंत्री ने कहा कि नॉन गैजेट पोस्ट के लिए कॉमन टेस्ट करवाया जाएगा। कम्प्यूटर बेस्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अराजपत्रित (नॉन गैजेटेड) पदों पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) की स्थापना होगी। इसके साथ ही सरकारी बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी सुधार किया जाएगा।

    NewsOct 12, 2020, 7:57 AM IST

    जीएसटी काउंसिल की आज की बैठक में राज्यों के लिए आ सकती है अच्छी खबर

    फिलहाल कोरोना  संकटकाल में केंद्र सरकार और 10 राज्यों के बीच जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर मतभेद हैं और जीएसटी क्षतिपूर्ति में कमी के कारण राज्यों को वित्तीय दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है।

  • nirmala sitaraman on state gst compensation

    NewsDec 18, 2019, 10:56 PM IST

    अगले साल मार्च से लॉटरी में लगेगा 28% टैक्स, जीएसटी काउंसिल ने लिया फैसला

    फिलहाल जीएसटी काउंसिल ने नए अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत लॉटरी में 1 मार्च 2020 से 28 प्रतिशत टैक्स लागू करने का फैसला किया। कर की दर निर्धारित की। जीएसटी अधिनियम के तहत, लॉटरी पर दोहरी दरें लागू की जाती हैं। एक राज्य के भीतर बेचे जाने वाले राज्य लॉटरी पर लगाया गया जीएसटी दर 12 प्रतिशत है जबकि 28 प्रतिशत की दर उस राज्य के बाहर बेचे जाने पर लागू होती है।

  • gst goods and service tax increased

    NewsDec 18, 2019, 6:58 AM IST

    जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, बढ़ सकती हैं टैक्स दरें

    माना जा रहा है कि काउंसिल आज की होने वाली बैठक में जीएसटी दर और उपकर में इजाफा कर सकती है। जिसके कारण आने वाले दिनों कई उत्पादों की कीमतों में इजाफा हो सकता है और इसका सीधा बोझ जनता पर पड़ेगा। असल में सरकार कर संग्रह में आ रही कमी को देखते हुए दरों में इजाफा कर सकती है।

  • modi

    NewsAug 24, 2019, 2:41 PM IST

    अरूण जेटली के वित्त मंत्री के तौर पर वो बड़े फैसले, जिसके लिए याद किए जाएंगे भाजपा के संकटमोचक

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पहला कार्यकाल कई बड़े आर्थिक फैसलों के लिए जाना जाता है और इसके शिल्पकार रहे पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली। वित्त मंत्री के तौर पर अरूण जेटली के कंधे पर जीएसटी को लागू करना सबसे कठिन काम थे। लेकिन उन्होंने जीएसटी को पूरे देश में लागू कर आर्थिक व्यवस्था को एक ढ़ाचे में जोड़ दिया। जीएसटी के अलावा इंसॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड भी जेटली के अहम आर्थिक सुधारों में होती है।

  • electronic

    NewsJul 27, 2019, 5:37 PM IST

    सरकार के इन कदमों से इलेक्ट्रोनिक गाड़ियों का बढ़ेगा बाजार

    केन्द्र सरकार डीजल पेट्रोल गाड़ियों को हटाने की योजना पर काम कर रही है। अब जल्दी ही सड़कों पर इलेक्ट्रोनिक गाड़ियों की बहार दिखेगी। सरकार ने इन गाड़ियों पर से टैक्स कम कर दिया है। 
     

  • If government take up this decision petrol rate could be 25 rupees less

    NewsJul 26, 2019, 7:42 AM IST

    अगर सरकार ले ये बड़ा फैसला तो 25 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

    पेट्रोल और शराब पर अभी तक जीएसटी के दायरे में लाने के लिए आम राय नहीं बन पायी है। क्योंकि राज्यों को मिलने वाले राजस्व का एक बड़ा हिस्सा इन दोनों उत्पादों से ही मिलता है। लिहाजा राज्य सरकारें भी इन उत्पादों को इसके दायरे में नहीं लाना चाहती है। लेकिन सच्चाई ये भी है कि देर सवेर इन उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाना ही होगा।

  • rajiv kumar

    NewsJul 22, 2019, 3:21 PM IST

    अगले साल 8 फीसदी की दर से अधिक होगी भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भरोसा जताया है कि भारत 2020-21 के साल में आठ फीसदी से अधिक की वृद्धि दर हासिल कर लेगा। क्योंकि जीएसटी जैसे कर सुधारों का परिणाम सामने आने लगेगा। 
     

  • Narendra Modi and Nirmala Sitharaman

    NewsJun 3, 2019, 12:09 PM IST

    उम्मीद पर खरा उतरा जीएसटी, टैक्स वसूली में लगाई पहली हैट्रिक

    जीएसटी कलेक्शन के आए आंकड़ों में मई महीने के दौरान एक बार फिर कुल कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के स्तर के पार रहा है। जबकि पिछले साल मई महीने के दौरान जीएसटी के मद में महज 94,016 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे।

  • Chinese government change view for india, now appreciated modi government economic reforms

    NewsMay 14, 2019, 2:56 PM IST

    बदल रहा है चीन, अब मोदी सरकार के इन फैसलों पर कायल हुआ ड्रैगन

    चीन का मानना है कि पिछले कुछ सालों के दौरान जो भी कदम भारत सरकार ने उठाए हैं, उससे भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है और इससे कारोबारियों को फायदा हुआ है। चीन का ये भी मानना है कि भारत में नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से दूरगामी परिणाम सामने आएंगे और इससे अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। फिलहाल चीन ने भारत में नोटबंदी और टैक्स सुधारों को बेहतर बताया। 

  • GST raid in jabalpur

    FootballMay 8, 2019, 7:44 PM IST

    जबलपुर में जीएसटी छापा

    जीएसटी विभाग को सूचना मिली कि जबलपुर मे ड्रायक्लीनिंग का बडा कारोबार करने वाले स्नोवाईट ड्रायक्लीनर्स अपनी फ़र्म की सालाना आय को कम दर्शा रहे हैं और फ़र्म के द्वारा टैक्स मे जम कर हेराफ़ेरी की जा रही है। इस सूचना के बाद सेंट्रल जीएसटी की टीम ने मालवीय चौक स्थित स्नो वाईट ड्रायक्लीनर्स के शो रूम मे छापा मारा। सेंट्रल जीएसटी की टीम सीधे शो रूम मे पहुंची और अंदर चल रहे काम को देखने के बाद सभी दस्तावेजों को जब्त कर लिया। इस दौरान शो रूम के अकाउंटेंट के द्वारा ग्राहको को दिये जा रहे बिलों का परीक्षण भी किया गया। जांच अधिकारियों ने पिछले कुछ वर्षों के रिकार्ड भी जब्त किये हैं। 

  • undefined

    NewsApr 30, 2019, 10:47 AM IST

    छोटे रेस्तरां और कारोबारी ग्राहकों से जीएसटी वसूलकर जेब में रख रहे

    कई उपभोक्ताओं ने एक मोबाइल एप --इरिस पेरिडॉट-- के जरिये शिकायत दर्ज कराई है कि छोटे रेस्त्रां में उनसे जीएसटी वसूला जा रहा है लेकिन इस कर को सरकारी खजाने में जमा नहीं कराया गया और न ही इन रेस्त्रांओं ने जीएसटी रिटर्न दाखिल किया।

  • Affordable housing

    NewsApr 24, 2019, 6:25 PM IST

    GST की नई दर और RERA पूरा करेगा सस्ते घर का सपना

    जीएसटी काउंसिल ने अफोर्डेबल हाउसिंग पर जीएसटी दर 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया है। अप्रैल माह से शुरू होने वाली सभी नयी परियोजनाओं पर यह नया कर ढांचा भी लागू कर दिया गया है।

  • narendra modi

    NewsApr 19, 2019, 5:07 PM IST

    सटीक बैठा मोदी सरकार का आर्थिक सुधार दांव तो जरूर दिखेंगे अच्छे दिन

    मोदी सरकार से पहले देश में दस साल तक मनमोहन सिंह सरकार रही. दस साल राजनीतिक स्थिरता दर्शाने के लिए कम समय नहीं था लेकिन मनमोहन सरकार की सबसे बड़ी आलोचना इस बात पर हुई कि वह अहम फैसले लेने में सक्षम नहीं हैं.

  • gst

    NewsApr 7, 2019, 2:22 PM IST

    ममता को नहीं, पश्चिम बंगाल को हुआ नोटबंदी, GST का सबसे बड़ा फायदा

    पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच 2200 किलोमीटर बॉर्डर पर स्थित मालदा, मुर्शिदाबाद और नॉर्थ दिनाजपुर के जिले फेक करेंसी के बड़े केंद्र थे। नोटबंदी के फैसले से फेक करेंसी के काले कारोबार को झटका लगा।