Historian  

(Search results - 5)
  • undefined

    NewsJan 18, 2020, 11:39 AM IST

    जानें क्यों कांग्रेस का समर्थन करने वाले रामचंद्र गुहा को सोनिया दिलाती हैं मुगल वंश की याद

     गुहा ने गांधी परिवार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की पहचान गिर गई है और अब यह एक प्राइवेट फर्म में बदल गई है। गुहा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी जमकर कोसा और कहा कि सोनिया गांधी उन्‍हें मुगल वंश' की याद दिलाती हैं जो अपने साम्राज्‍य की स्थिति से अंजान थे। कुछ ऐसा ही व्यवहार सोनिया गांधी का है।
     

  • Leftist historians and writers are 'gurus' in manipulating history

    NewsSep 26, 2019, 3:42 PM IST

    इतिहास से छेड़छाड़ करने में ‘गुरु’ हैं वामपंथी इतिहासकार और लेखक

    इतिहासकारों का मानना है कि महाभारत ईसा पूर्व 1200 (+/- 200 वर्ष) के आसपास हुआ था जबकि अशोक की अवधि ईसा पूर्व से 304 से 232 पूर्व थी। यह हमेशा हमारी विरासत और संस्कृति को बर्बाद करने के लिए एक वामपंथी प्रचार रहा है। ऐसा ही एक महाभारत है। वामपंथियों के लिए महाभारत का अर्थ एक भ्रामक कल्पना है। इस कल्पना को धिक्कारने की आवश्यकता है।

  • To rule in India, British historians gave the Aryan invasion theory

    NewsSep 13, 2019, 7:10 PM IST

    भारत में राज करने के लिए ब्रिटिश इतिहासकारों ने दिया था आर्यन आक्रमण का सिद्धांत

    असल में ईस्ट इंडिया कंपनी सन् 1857 के विद्रोह के बाद डर गई थी और उन्हें इस बात का डर सता रहा था कि अंग्रेजों का भारत पर नियंत्रण खत्म हो सकता है। लिहाजा वे विभाजन और शासन के सिद्धांत के साथ आए। इसके लिए उन्होंने एक नए सिद्धांत को जन्म दिया। उन्होंने कहा कि भारत में अधिकांश लोग स्थानीय नहीं हैं और वे भारत के मूल निवासी नहीं हैं।

  • How can some historians destroy India's glorious past so easily

    SpiritualitySep 11, 2019, 7:40 AM IST

    प्राचीन भारत के गौरव को चंद वामपंथी इतिहासकार कैसे मिटा सकते हैं?

    भारत का इतिहास हजारों वर्षों से गौरवपूर्ण रहा है। यह मात्र किस्से कहानियों तक सीमित नहीं है। बल्कि हमारे मंदिरों और ग्रंथों के रुप में इसके जीवंत उदाहरण मौजूद हैं। हालांकि इसे नष्ट करने की कई बार कोशिश की गई। जिसमें असफलता प्राप्त होने के बाद वामपंथी इतिहासकारों ने बौद्धिक कुचक्र चलाया। लेकिन ईश्वर की कृपा से अपने प्राचीन ज्ञान विज्ञान के सहारे भारत अब जग रहा है।   
     

  • Romila Thapar

    NationSep 2, 2019, 2:48 PM IST

    आखिर रोमिला थापर को बायोडाटा देने में मुश्किल क्या है?

    मशहूर वामपंथी इतिहासकार रोमिला थापर से जेएनयू प्रशासन ने फिर से उनका बायोडाटा मांगा है। जिसे उन्होंने अपनी बेइज्जती करार दिया है। लेकिन क्या सचमुच ऐसा है?