History  

(Search results - 29)
  • <p>എന്നാല്‍, സാനിറ്റൈസര്‍, സോപ്പ് പോലുള്ള അണുനാശിനികളുടെ അമിത ഉപയോഗം മറ്റ് ആരോഗ്യപ്രശ്‌നങ്ങള്‍ സൃഷ്ടിക്കുമെന്നാണ് ആള്‍ ഇന്ത്യ മെഡിക്കല്‍ സയന്‍സിലെ വിദഗ്ധര്‍ പറയുന്നത്. കോവിഡ് കാലത്തെ അമിതമായ ആന്റിബയോട്ടിക് ഉപയോഗവും ഭാവിയില്‍ വിപരീത ഫലമുണ്ടാക്കിയേക്കാമെന്നും മുന്നറിയിപ്പ് നല്‍കുന്നു.&nbsp;</p>

    NewsOct 30, 2020, 5:41 PM IST

    यूपी ने बनाया मुकाम, कोरोना संकट में यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन में बनाया इतिहास

     कोरोना आपदा से निपटने के प्रयास में वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजर का उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने कई कंपनियों को सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस दिया है।

  • rafeal

    NewsOct 8, 2020, 10:41 AM IST

    जानें क्या है भारतीय वायु सेना का इतिहास, जानें इस बार है क्या खास

    आज गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स पर इंडियन एयरफोर्स अपना 88 वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित कर रहा है। इस बार भी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले स्थित हिंडन बेस पर इस स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है।

  • <p>बात अगर 1991 के दौरे की करें तब पीएम मोदी का ओहदा कुछ ख़ास नहीं था। वो उस दौरान तब बीजेपी अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी द्वारा निकाले तिरंगा यात्रा में शामिल हुए थे। &nbsp;</p>

    NewsAug 5, 2020, 12:23 PM IST

    पीएम मोदी ने बनाया इतिहास, रामलला के दर्शन करने वाले पहले पीएम

    पीएम नरेंद्र मोदी से पहले प्रधानमंत्री के तौर पर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी ने अयोध्या का दौरा किया था, उन्होंने श्रीराम लला के दर्शन नहीं किए थे। लेकिन आज नरेंद्र मोदी देश के ऐसे प्रधानमंत्री बन रहे हैं जो श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे।

  • आगरा से तब्लीगी जमात में गए जमातियों के नेपाल में पाक जमातियों के साथ मिलने से कई सवाल खडे़ हो रहे हैं। एक बड़ी बात ये सामने आ रही है कि नेपाल में रुकने वाले जमातियों के परिजनों ने पुलिस को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी। अब खुफिया एजेंसी वहां मिले जमातियों की पूरी कुंडली तैयार कर रही हैं। अगर उनका पाक जमातियों से संपर्क निकला तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

    NewsApr 11, 2020, 11:58 AM IST

    छत्तीसगढ़ में अगर तब्लीगी जमात के सदस्यों ने छिपाया यात्रा का इतिहास, तो दर्ज होगा हत्या का प्रयास का मामला

    दिल्ली के निजामुद्दीन के हुए तब्लीगी जमात के कार्यक्रम के बाद देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ा है। क्योंकि तब्लीगी जमात के लोग देश के सभी  हिस्सों में घूमे। जिसके बाद देश में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। अभी तक पूरे मामलों में तीस फीसदी से ज्याादा मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं।

  • Cricket

    NewsFeb 2, 2020, 6:21 PM IST

    न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास

    भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर मेजबान टीम को टी-20 मैचों की सीरिज में 5-0 से हराया है। ऐसा करने वाली भारतीय टीम पहली टीम बनी है। भारतीय टीम ने आज माउंट माउंगानुई में पांचवें और अंतिम टी-20 के मुकाबले में सात रन से जीत दर्ज की। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार ओवरों में 12 रन देकर तीन विकेट लिए।

  • YS JAGAN

    NewsJan 28, 2020, 7:24 AM IST

    आखिर क्यों जगन मोहन दोहराना चाहते हैं टीडीपी का इतिहास

    राज्य में 2018 के विधानसभा चुनावों में वाईएसआरसीपी ने 175 विधानसभा सीटों में से 151 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि टीडीपी को महज 23 सीटें मिली थी। राज्य की जनता ने टीडीपी और कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया था। लेकिन इसके बावजूद राज्य की वाईएसार कांग्रेस के पास वो ताकत नहीं है। जिसके जरिए वह राज्य के दोनों सदनों में किसी प्रस्ताव को पारित करा सके।

  • This is how Independence Day was celebrated in Jammu and Kashmir, see the celebration of independence from pictures

    NewsOct 31, 2019, 9:49 AM IST

    नई सुबह के साथ बदल गया देश का इतिहास,अब 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश

    आज जम्मू कश्मीर अब केन्द्र शासितत राज्य हो गया है। वहीं लद्दाख भी केन्द्र शासित राज्य बन गया है। जिसके बाद देश में राज्यों की संख्या कम होकर 28 हो गई है वहीं दो केन्द्र शासित राज्य बढ़ गए हैं और इनकी संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गई है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके बाद जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया है।

  • undefined

    NationOct 8, 2019, 4:48 PM IST

    8 अक्टूबर : उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की पुण्यतिथि

    आठ अक्टूबर की तारीख इतिहास में धनपत राय श्रीवास्तव की पुण्यतिथि के तौर पर दर्ज है। लोगों को यह नाम कुछ अनजाना सा लग सकता है, लेकिन अगर कहें कि आठ अक्टूबर 1936 को मुंशी प्रेमचंद का निधन हुआ तो कलम के जादूगर को हर कोई पल में पहचान जाएगा।

  • Leftist historians and writers are 'gurus' in manipulating history

    NewsSep 26, 2019, 3:42 PM IST

    इतिहास से छेड़छाड़ करने में ‘गुरु’ हैं वामपंथी इतिहासकार और लेखक

    इतिहासकारों का मानना है कि महाभारत ईसा पूर्व 1200 (+/- 200 वर्ष) के आसपास हुआ था जबकि अशोक की अवधि ईसा पूर्व से 304 से 232 पूर्व थी। यह हमेशा हमारी विरासत और संस्कृति को बर्बाद करने के लिए एक वामपंथी प्रचार रहा है। ऐसा ही एक महाभारत है। वामपंथियों के लिए महाभारत का अर्थ एक भ्रामक कल्पना है। इस कल्पना को धिक्कारने की आवश्यकता है।

  • Social media places ban on nationalism and talking about the country

    NewsSep 20, 2019, 8:31 PM IST

    राष्ट्रवाद और देश की बात करने पर अघोषित प्रतिबंध लगा देता है सोशल मीडिया

    जैसा कि कई लोगों ने माना है, मुख्यधारा हमेशा मुख्यधारा नहीं होती है और अक्सर फेसबुक और अन्य पोर्टलों द्वारा प्रतिबंधित हो जाती है। मैं अभिनव खरे डीप डाइव नामक एक दैनिक शो होस्ट करता हूं। मेरे नियमित वीडियो लगभग 3 लाख लोगों तक पहुँचते हैं और कम से कम 30 हजार से 40 हजार लोग देखते हैं। हाल ही में, मैंने अनुच्छेद 370 और यूएपीए को खत्म करने वाला एक वीडियो किया, लेकिन इन वीडियो को फेसबुक अघोषित तौर पर प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद इस शो को कुछ सौ ही व्यूज मिले। 

  • How can some historians destroy India's glorious past so easily

    SpiritualitySep 11, 2019, 7:40 AM IST

    प्राचीन भारत के गौरव को चंद वामपंथी इतिहासकार कैसे मिटा सकते हैं?

    भारत का इतिहास हजारों वर्षों से गौरवपूर्ण रहा है। यह मात्र किस्से कहानियों तक सीमित नहीं है। बल्कि हमारे मंदिरों और ग्रंथों के रुप में इसके जीवंत उदाहरण मौजूद हैं। हालांकि इसे नष्ट करने की कई बार कोशिश की गई। जिसमें असफलता प्राप्त होने के बाद वामपंथी इतिहासकारों ने बौद्धिक कुचक्र चलाया। लेकिन ईश्वर की कृपा से अपने प्राचीन ज्ञान विज्ञान के सहारे भारत अब जग रहा है।   
     

  • undefined

    NewsSep 6, 2019, 12:28 PM IST

    अंतरिक्ष में इतिहास रचेगा भारत, चांद में कदम रखने से बस एक दिन दूर

    अभी तक चांद पर भेजे गए मिशन में सॉफ्ट लैंडिंग के चांस केवल 37 फ़ीसदी ही सफल हुए हैं। लेकिन इसके बावजूद इसरो के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये मिशन पूरी तरह से सफल होगा और नया इतिहास रचेगा।  रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चंद्रमा में सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा जबकि दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

  • Martin Luther King Junior

    NewsAug 30, 2019, 4:19 PM IST

    जानिए कैसे मार्टिन लूथर किंग बने महान

    रंगभेद के खिलाफ लड़ने वाले मार्टिन लूथर किंग को आधुनिक युग का महान सुधारक माना जाता है। आईए आपको बताते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ अहम तथ्य। जो आपको बताएंगे कि आखिर क्यों मार्टिन लूथर किंग हैं आज भी प्रासंगिक

  • PV Sindhu

    NewsAug 26, 2019, 9:37 AM IST

    सिल्वर से 'गोल्डन गर्ल' बनी पीवी सिंधु, ओकुहारा को हराकर रचा इतिहास और मां को दिया बर्थडे गिफ्ट

    भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने इतिहास रचकर अपना बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। महिला सिंगल्स के फाइनल में सिंधु ने जापानी खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को एकतरफा मुकाबले में हराते हुए गोल्ड मेडल जीता है। वह इस टूर्नमेंट का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। इस जीत के लिए सिंधु को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई दी है।

  • Azam Khan son Abdullah detained, may be arrested anytime

    NewsAug 14, 2019, 7:10 AM IST

    अब रामपुर में भूमाफिया के बाद 'हिस्ट्रीशीटर' घोषित हो जाएंगे सांसद आजम खान!

    जौहर विश्वविद्यालय को लेकर आजम खान की पहले से ही मुश्किलें कम नहीं है। उधर ईडी ने भी उनके खिलाफ केस दर्ज कर रखा है। क्योंकि जौहर विश्वविद्यालय के लिए जो उन्होंने विदेशों से चंदा लिया हुआ था उसकी जानकारी उन्होंने किसी भी सरकारी एजेंसी को नहीं दी है। वहीं उन्होंने विश्वविद्यालय के लिए खरीद जमीन के लिए किए लेन देन की जानकारी भी नहीं दी है।