Indian Army  

(Search results - 186)
  • News6, Jul 2020, 1:11 PM

    सीमा पर पीएम मोदी के दौरे के चार दिन बाद झुका ड्रैगन, गलवान से पीछे हटाए अपने सैनिक

    जानकारी के मुताबिक भारत के सामने झुकते हुए चीन ने गलवान घाटी में अपने सैनिकों को 1.5 किलोमीटर पीछे हटा लिया है। अभी तक कि हुई बैठकों में भारत ने साफ कहा था कि दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने का जिम्मा चीन का है और उसे मई की स्थिति को सीमा पर बरकरार कर भारत का विश्वास जीतना होगा।

  • News6, Jul 2020, 10:11 AM

    पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने उडा़ दिए चार पाकिस्तानी सैनिक

    असल में कश्मीर में लगातार आतंकी मारे जा रहे हैं और ये पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि कश्मीर घाटी में लगातार शांति बनी हुई है। लिहाजा पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर कर उल्लंखन कर गोलाबारी कर रही है। 

  • News29, Jun 2020, 8:27 AM

    चीन के मार्शल आर्ट लड़ाकों मिनटों में धूल चटा देगा सेना का बैटल ग्रुप, ड्रैगन के सैनिकों की आएगी शामत

    असल में सेना ने इस टुकड़ी को एलएसी पर इसलिए तैनात किया है क्योंकि चीन ने बड़े पैमाने पर मार्शल आर्ट के लड़ाकों को सीमा पर तैनात किया है और इसके लिए उसने खासतौर से इन सैनिकों को सेना में भर्ती किया है। इसकी पुष्टि सेना के अफसरों ने भी की थी।

  • <p><strong>क्या है विवाद?</strong><br />
चीन ने लद्दाख के गलवान नदी क्षेत्र पर अपना कब्जा बनाए रखा है। यह क्षेत्र 1962 के युद्ध का भी प्रमुख कारण था। इसका विवाद को सुलझाने के लिए कई स्तर की बातचीत भी हो चुकी है। 6 जून को दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बैठक हुई थी। हालांकि, अभी विवाद पूरी तरह से निपटा नहीं है। (फोटो- सिम्बॉलिक)</p>

    News17, Jun 2020, 9:07 AM

    ड्रैगन की साजिश: प्वाइंट-14 पर कब्जा करना चाहती थी चीनी सेना

    चीन ने एक बार फिर भारत को धोखा दिया है और भारतीय जवानों पर हमला किया है। लेकिन इस झड़प में भारत से ज्यादा चीन को नुकसान पहुंचने की जानकारी आ रही है। हालांकि चीनी सरकार इस पर भी साजिश कर रही है और हर तरह की जानकारी दुनिया के सामने से छिपा रही है। 

  • মঙ্গলবার পাকিস্তান ফের জম্মু ও কাশ্মীরের মেন্ধর জেলার বালাকোট সেক্টরে নিয়ন্ত্রণ রেখা বরাবর যুদ্ধবিরতি লঙ্ঘন করেছে।

    News12, Jun 2020, 8:27 AM

    पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर तो सेना ने उड़ी दिए दो चौकियां और पांच सैनिक

    जानकारी के मुताबिक सीमा पर पाकिस्तानी  फायरिंग में घायल नायक शहीद हो गए।  वहीं छुट्टी पर घर आया एक पुलिसकर्मी भी पाकिस्तानी फायरिंग में घायल हो गया।  लेकिन पाकिस्तानी फायरिंग और गोलाबारी का भारतीय सेना ने जबरदस्त तरीके से जबाव दिया और पाक सेना की दो चौकियां नष्ट कर दिया है।

  • News3, Jun 2020, 12:57 PM

    सुरक्षा बलों को घाटी में मिली बड़ी कामयाबी, जैश के सरगना मसूद अजहर का आतंकी भतीजा हुआ ढेर

    जानकारी के मुताबिक सुरक्षा बलों और आंतकियों के बीच मुठभेड़ जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में हुई। जहां सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिया है और आतंकियों का संबंध जैश-ए-मोहम्मद से बताया जा रहा है। 

  • <p>Jammu and Kashmir, terrorist attack, Kupwara, CRPF jawan, Pakistan, India Pakistan border<br />
 </p>

    News1, Jun 2020, 1:58 PM

    सीमा पर तीन पाकिस्तानी आतंकियों को सेना ने किया ढेर, लॉचिंग पैड में जमा हैं कई दर्जन आतंकी

    पाकिस्तानी सेना सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है और लगातार गोलीबारी कर भारतीय सेना का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। ताकि वह सीमा पार आतंकियों को घुसपैठ करा सके। पिछले सप्ताह ही सेना ने दावा किया था कि पाकिस्तानी सीमा के पास आतंकियों का जमावड़ा है और पाकिस्तानी सेना आतंकियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराने के लिए लगातार गोलीबारी कर रही है। 

  • 2016 में आतंकियों ने उरी में सेना के कैंप पर हमला किया था। इसमें हमारे 17 जवान शहीद हो गए थे। इस हमला का जवाब भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह कर लिया था। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के पीछे अजीत डोभाल का हाथ था। ऑपरेशन की निगरानी दिवंगत रक्षा मंत्री मनोहक पार्रिकर और डोभाल ही कर रहे थे।

    News8, May 2020, 11:55 AM

    नाइकू के मारे जाने के पीछे है डोभाल की 'रणनीति' और इजराइल की 'प्रेरणा'!

    रियाज पिछले आठ सालों से सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौती बना हुआ था और इस दौरान उसने कई बड़े हमलों को अंजाम दिया। इन्ही की वजह से वह पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं का करीबी बन गया था। नाइकू पर पर 12 लाख रुपये इनाम रखा गया था। हालांकि नाइकू के मारे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों की चुनौतियां कम नहीं हुई हैं।

  • <p><strong>जनरल रावत ने की तारीफ: </strong> चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने अदम्य साहस और समर्पण दिखाने के लिए जवानों की तारीफ की। उन्होंने लिखा, हंदवाडा ऑपरेशन लोगों की जान बचाने के लिए सुरक्षाबलों के दृढ़निश्चिय को बताता है। सेना को जवानों के साहस पर गर्व है। उन्होंने आतंकियों को मार गिराया। हम इन सैनिकों की बहादुरी के लिए सलाम करते हैं, उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। </p>

    News4, May 2020, 9:35 PM

    जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने किया दूसरा हमला, सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद और 7 घायल

    सुरक्षा बलों से मिली जानकारी के मुताबिक कुपवाड़ा जिले क्रालगुंद क्षेत्र के वंगाम-कजियाबाद में आतंकियों ने सीआरपीएफ की एक नाका पार्टी पर गोलियां चलायीं। इसमें सीआरपीएफ के तीन जवानों की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और आतंकियों की खोजबीन जारी है। सुरक्षा बलों का कहना है कि आतंकियों का सफाया किया जाएगा।

  • News4, May 2020, 6:55 PM

    आखिर ऐसा क्या हुआ कि पाकिस्तान पर भड़क उठा भारत?

    भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने के आदेश का कड़ा विरोध किया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने फिर साफ कर दिया है कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों सरकार को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने और इससे संबंधित केंद्रीय कानून में संशोधन का आदेश दिया था। भारत की प्रतिक्रिया इस आदेश के बाद आई है।

  • News3, May 2020, 12:56 PM

    जम्मू-कश्मीर में आत्मघाती हमलों को अंजाम देने की तैयारी में है जैश, खुफिया एजेंसियों का दावा

    भारतीय सुरक्षा बलों को जानकारी मिली है कि जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन  जैश-ए-मोहम्मद 11 मई को आत्मघाती हमले की योजना बना रहा है।  आतंकी आत्मघाती हमलों के जरिए जम्मू-कश्मीर में सेना और अर्धसैनिक बलों के ठिकानों को निशाना बना सकते हैं। एजेंसियों को जो इनपुट मिला है उसके मुताबिक आतंकी चरणबद्ध तरीके से हमले हमले कर सकते हैं। 

  • Army killed two terrorists in An encounter Khajpura Reban area of Shopian District Jammu & Kashmir kps

    News3, May 2020, 12:26 PM

    शरीदों को श्रद्धांजलि: जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा एन्काउंटर में दो अफसर समेत पांच बहादुर जवान शहीद, दो आतंकी भी

    जानकारी के मुताबिक शहीद अफसरों में 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा भी हैं। कर्नल शर्मा ने कश्मीर के बड़े अभियानों को अंजाम दिया था और सफल आतंकवाद-रोधी अभियानों के हिस्सा थे। कर्नल शर्मा एकमात्र कमांडिंग अधिकारी थे, जिन्हें दो बार वीरता चक्र मिला था और उन्हें उनके बेहतर कैरियर को देखते हुए कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में दूसरी बार भेजा गया था।

  • Pakistan violated ceasefire along LoC in Degwar sector kps

    News2, May 2020, 7:45 AM

    नापाक पाक: पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, दो सैनिक शहीद

    पाकिस्तान ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी सेक्टर में गोलाबारी की और इसमें घायल दो सेना के जवानों ने सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। गोलाबारी में चार सैनिक घायल हो गए थे और उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनमें से दो ने बाद में दम तोड़ दिया। उनकी पहचान हवलदार गोकरन सिंह और नाइक शंकर एसपी कोय के रूप में की गई है।

  • News30, Apr 2020, 8:35 PM

    अब इस एप के जरिए भारतीय सेना को निशाना बना रहा है पाकिस्तान, सेना ने खोला राज

    जानकारी के मुताबिक सेना ने सचेत करते हुए कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने आरोग्य सेतु एप के नाम से एक ऐप विकसित किया है। इस ऐप को पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ने भारतीय सेना के कर्मियों के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजा गया था। लिहाजा वह आरोग्य एप को डाउनलोड करते वक्त सावधानी बरतें।
     

  • Nation28, Mar 2020, 4:57 PM

    भारतीय सेना ने उठाया कोरोनावायरस से लड़ने का जिम्मा, शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते'

     

    सेना भी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार है। सेना प्रमुख जनरल मनाेज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार काे ऑपरेशन नमस्ते लाॅन्च किया। सभी जवानाें की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। दाे माेर्चाें पर बंदोबस्त किए हैं। पहला, 13 लाख जवानाें काे संक्रमण से बचाना और दूसरा, संक्रमित लाेगाें काे क्वारेंटाइन कर इलाज सुनिश्चित करना। सेना प्रमुख ने सीमा पर तैनात जवानाें काे आश्वासन दिया कि महामारी के इस समय में उनके परिवाराें का ध्यान रखा जाएगा।