Indian Army  

(Search results - 154)
  • The insistence of a Nizam led to the death of thousands

    News17, Sep 2019, 6:25 PM IST

    एक निजाम जिसकी जिद ने ली हजारों लोगों की बलि

    भारत सरकार ने एक तीन-सदस्यीय समिति का गठन किया जिसमें पंडित सुंदरलाल, काज़ी अब्दुल गफ़्फ़ार और मौलाना मिस्री शामिल थे। जो रिपोर्ट इस समिति ने सौंपी वह चौंकाने वाली थी क्योंकि हैदराबाद रियासत में 27000 से 40000 लोगों की मौत हिंसा से हुई थी। ये हिंसा वहां पर निजाम की सेना और समर्थकों द्वारा की गई थी। हालांकि भारत में विलय से पहले हैदराबाद के निज़ाम ने यूएन में एक अपील दायर की थी लेकिन जिसे बाद में उन्होंने खुद वापस ले लिया था। अंत में हैदराबाद भारत में एकीकृत हो गया और तत्कालीन आंध्र प्रदेश का हिस्सा बना। पूर्व की सरकारों ने सुंदरलाल की रिपोर्ट को कई सालों तक गुप्त रखा था, हालांकि अब इसे नेहरू मेमोरियल संग्रहालय में पढ़ा जा सकता है।

  • Nation12, Sep 2019, 4:46 PM IST

    सेनाध्यक्ष बिपिन रावत की इस बात से थर्रा जाएगा पाकिस्तान

    भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने आज यह बोलकर सनसनी फैला दी है कि उनकी फौज कभी  भी पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर कार्रवाई करने के लिए तैयार है। हालाकि उन्होंने कहा कि इस बारे में आखिरी फैसला सरकार को ही लेना है। लेकिन यदि हमें आदेश मिले तो कभी भी हम पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। 
     

  • ഇറാക്കിലും അഫ്‌ഗാനിസ്ഥാനിലും ഒക്കെ അമേരിക്കൻ ഓപ്പറേഷനുകൾക്ക് ശക്തി പകർന്ന  അപ്പാച്ചെകളില്‍ ചെറിയ മാറ്റങ്ങളോടെയാകും  ഇന്ത്യന്‍ സൈന്യത്തിന്‍റെയും ഭാഗമാകുക. ഇസ്രായേൽ സൈന്യത്തിന്‍റെ കയ്യിലും നാല്പതിലധികം അപ്പാച്ചെകളുണ്ട്.

    Nation11, Sep 2019, 7:17 PM IST

    चीन को बिल्कुल नजदीक से भारतीय सेना दिखाएगी अपनी ताकत

    भारतीय सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर चीन की सीमा पर अभ्यास करेगी। इसमें वायुसेना भी हिस्सा लेगी। पिछले छह महीनों से इसकी तैयारी चल रही है। 
     

  • Indian army Devastated Pakistan seven post in border, many pak solider killed

    News3, Sep 2019, 1:55 PM IST

    पाकिस्तान कर रहा है आतंकियों का जमावड़ा, भारतीय सेना ने मार गिराए तीन पाक सैनिक और ध्वस्त कर दी चौकियां

    पाकिस्तान पिछले दिन महीने भारतीय सीमा में चौकियों और आम आदमी को निशान बना रहा है। वह लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर फायरिंग कर रहा है। हालांकि इसका जवाब भारतीय सेना दे रही है। पिछले दिनों भारतीय सेना ने तीन पाक सैनिकों को मार गिराया था और कई पाकिस्तानी चौकियों को ध्वसत कर दिया था। 

  • Kashmiris slap in the face of Pakistan, 575 youth of Jammu and Kashmir join army after Article 370 is removed

    News31, Aug 2019, 7:16 PM IST

    पाकिस्तान के मुंह पर कश्मीरियों ने मारा तमाचा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर के 575 युवा सेना में हुए शामिल

    राज्य में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये युवा देश की सेना के हिस्से बने हैं। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर लाइट इंफ़ेन्ट्री रेजीमेंट की शुरूआत 1947 में हुई थी जब पाकिस्तानी घुसपैठियों ने भारत में हमला किया था और उस वक्त घुसपैठियों को रोकने के लिए इसका गठन किया गया था और यह रेजीमेंट 1972 में भारतीय सेना का अभिन्न अंग बनी थी।

  • MN 100 seconds 100 seconds Hindi August 27

    News27, Aug 2019, 8:00 PM IST

    अरविंद केजरीवाल के चुनावी वादे से पाकिस्तान की लाचार होती अर्थव्यवस्था तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने में अब मात्र कुछ ही महीने बाकी बचे हैं। जिसकी वजह से केजरीवाल सरकार एक के बाद एक चुनावी रेवड़ियों का ऐलान कर रही है
     

  • rajnath1

    News27, Aug 2019, 7:59 AM IST

    युद्ध की तैयारी में हैं भारत और पाकिस्तान की सेना!

    भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद तनावपूर्ण हो गए हैं। पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। जिसका जवाब भारतीय सेना दे रही है। 

  • cyber attack

    News24, Aug 2019, 10:42 AM IST

    भारत के खिलाफ साइबर अटैक की तैयारी में है पाकिस्तान, सेना की मदद के लिए आप भी बन सकते हैं ‘साइबर सैनिक’

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। क्योंकि पाकिस्तान का दांव हर जगह भारत सरकार ने विफल कर दिया है। पाकिस्तान को अच्छी तरह से मालूम है कि वह भारतीय सेना का जमीनी मोर्चे पर सामना नहीं कर सकता है। इसकी पुष्टि कुछ दिन पहले पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञ आयशा सिद्दीकी ने कर दी थी। यही नहीं दो भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हमला भी  किया है। 

  • Army's pressure on Imran, army chief Bajwa's tenure extended for three years

    News23, Aug 2019, 8:29 AM IST

    सीमा पर बड़े हमले की साजिश रच रहा है पाकिस्तान, अजहर मसूद के भाई को भारत में दाखिल कराने के फिराक में है पाकिस्तानी सेना

    पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। इसके पीछे पाकिस्तान साजिश कर आतंकियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराना चाहता है। हालांकि अभी तक भारतीय सुरक्षा बलों ने उसकी हर कोशिश को नाकाम किया है। लेकिन कई बार पाकिस्तान इन साजिशों में सफल भी हुआ है। सीमा पर पाकिस्तानी हिस्से में करीब 100 से ज्यादा आतंकियों का जमावड़ा है।

  • शेहला राशीद के कश्मीर पर ट्वीट कर किये दावों को भारतीय सेना ने खारीज कर दिया है

    News19, Aug 2019, 3:06 PM IST

    भारतीय सेना पर बेबुनियाद आरोप लगाना महंगा पड़ा विवादित शेहला को,वकील ने मुकदमा चलाने के लिए दायर की याचिका

    शेहला ने एक के बाद एक दस ट्वीट कल ट्वीटर पर किए और  उसने भारतीय सेना पर तमाम तरह के आरोप लगाए थे। वहीं अब भारतीय सेना ने शेहला के इन आरोपों को खारिज किया है। सेना की तरफ से कहा गया है कि राज्य में हालत सामान्य हैं। असल में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 के बाद राज्य में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सुरक्षा बलों को वहां पर तैनात किया गया है।

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    News18, Aug 2019, 10:04 AM IST

    अब सीमा पर दिया भारतीय सेना ने पाकिस्तान को जवाब, तबाह की पाक चौकियां, कई सैनिक मार गिराए

    भारतीय कूटनीति के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को शिकस्त मिली है। पूरे विश्व में पाकिस्तान अकेला पड़ा गया है। लेकिन अब भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सीमा पर भी जबरदस्त मुहंतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तानी सेना कई दिनों से सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। ताकि वह इसकी आड़ में उसकी सीमा पर मौजूद आतंकियों को भारत भेजने के फिराक में है। लिहाजा वह लगातार फायरिंग और गोलाबारी कर रहा है।

  • ఈ సందర్భంగా ఇక్కడ మాట్లాడుకోవాల్సిన ఒక ముఖ్యమైన అంశం ఉంది. 1947 నుంచి కాశ్మీర్ విషయంలో పాకిస్థాన్ మొదటగా ఏదోఒక కవ్వింపు చర్యలకు దిగితే దానికి భరత్ ప్రతిస్పందించేది. కాకపోతే ఇప్పుడు ఆ పరిస్థితులు పూర్తిగా తారుమారయ్యాయి. 1947లో ఆపరేషన్ జీబ్రాల్టర్ నుంచి మొదలు 1965లో ఆపరేషన్ గ్రాండ్ స్లాం వరకు పాకిస్థాన్ మొదటగా కాశ్మీరులో ఏదో ఒక అల్లకల్లోలం సృష్టించే దిశగా ముందు దాడులకు దిగేది. 1972 షిమ్లా ఒప్పందం కుదిరేవరకు ఇదే పరిస్థితి.

    News16, Aug 2019, 6:31 PM IST

    पुलवामा जैसे आतंकी हमले कराने के फिराक में पाकिस्तान, घाटी में हाई अलर्ट

    जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भी अमन चैन कामय है और ये पाकिस्तान से नहीं देखा जा रहा है। लिहाजा पाकिस्तान में बैठ जैश के आका घाटी में मौजूद अपने आतंकियों को सुरक्षा बलों र हमला करने के लिए तैयार कर रहे हैं। यही नहीं पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर ज्यादा गोलाबारी कर रहा है। इसके जरिए पाकिस्तान आतंकियों को भारत की सीमा में घुसपैठ कराने की फिराक में है और अभी तक भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान की हर कोशिश को नाकाम किया है।

  • Pakistani army again violated ceasefire in border

    News15, Aug 2019, 7:51 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस पर तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने दिया रिटर्न गिफ्ट, 3 पाकिस्तानी सैनिक मार गिराए

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कारण पाकिस्तान की सीमा में आतंकियों का जमावड़ा हो रहा है और पाकिस्तान इन आतंकियों को घुसपैठ कराने के फिराक में है। गौरतलब है कि हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सुरक्षा के लिए सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बैठक भी की थी।

  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • pm modi

    News15, Aug 2019, 11:40 AM IST

    मजबूत होगी भारतीय सेना,अमेरिका की तरह भारत में भी होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

    लाल किले की प्राचीर से आज प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना को और ज्यादा मजबूत करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाप का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है।