Indian Army  

(Search results - 145)
  • शेहला राशीद के कश्मीर पर ट्वीट कर किये दावों को भारतीय सेना ने खारीज कर दिया है

    News19, Aug 2019, 3:06 PM IST

    भारतीय सेना पर बेबुनियाद आरोप लगाना महंगा पड़ा विवादित शेहला को,वकील ने मुकदमा चलाने के लिए दायर की याचिका

    शेहला ने एक के बाद एक दस ट्वीट कल ट्वीटर पर किए और  उसने भारतीय सेना पर तमाम तरह के आरोप लगाए थे। वहीं अब भारतीय सेना ने शेहला के इन आरोपों को खारिज किया है। सेना की तरफ से कहा गया है कि राज्य में हालत सामान्य हैं। असल में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 के बाद राज्य में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सुरक्षा बलों को वहां पर तैनात किया गया है।

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    News18, Aug 2019, 10:04 AM IST

    अब सीमा पर दिया भारतीय सेना ने पाकिस्तान को जवाब, तबाह की पाक चौकियां, कई सैनिक मार गिराए

    भारतीय कूटनीति के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को शिकस्त मिली है। पूरे विश्व में पाकिस्तान अकेला पड़ा गया है। लेकिन अब भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सीमा पर भी जबरदस्त मुहंतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तानी सेना कई दिनों से सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। ताकि वह इसकी आड़ में उसकी सीमा पर मौजूद आतंकियों को भारत भेजने के फिराक में है। लिहाजा वह लगातार फायरिंग और गोलाबारी कर रहा है।

  • ఈ సందర్భంగా ఇక్కడ మాట్లాడుకోవాల్సిన ఒక ముఖ్యమైన అంశం ఉంది. 1947 నుంచి కాశ్మీర్ విషయంలో పాకిస్థాన్ మొదటగా ఏదోఒక కవ్వింపు చర్యలకు దిగితే దానికి భరత్ ప్రతిస్పందించేది. కాకపోతే ఇప్పుడు ఆ పరిస్థితులు పూర్తిగా తారుమారయ్యాయి. 1947లో ఆపరేషన్ జీబ్రాల్టర్ నుంచి మొదలు 1965లో ఆపరేషన్ గ్రాండ్ స్లాం వరకు పాకిస్థాన్ మొదటగా కాశ్మీరులో ఏదో ఒక అల్లకల్లోలం సృష్టించే దిశగా ముందు దాడులకు దిగేది. 1972 షిమ్లా ఒప్పందం కుదిరేవరకు ఇదే పరిస్థితి.

    News16, Aug 2019, 6:31 PM IST

    पुलवामा जैसे आतंकी हमले कराने के फिराक में पाकिस्तान, घाटी में हाई अलर्ट

    जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भी अमन चैन कामय है और ये पाकिस्तान से नहीं देखा जा रहा है। लिहाजा पाकिस्तान में बैठ जैश के आका घाटी में मौजूद अपने आतंकियों को सुरक्षा बलों र हमला करने के लिए तैयार कर रहे हैं। यही नहीं पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर ज्यादा गोलाबारी कर रहा है। इसके जरिए पाकिस्तान आतंकियों को भारत की सीमा में घुसपैठ कराने की फिराक में है और अभी तक भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान की हर कोशिश को नाकाम किया है।

  • Pakistani army again violated ceasefire in border

    News15, Aug 2019, 7:51 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस पर तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने दिया रिटर्न गिफ्ट, 3 पाकिस्तानी सैनिक मार गिराए

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कारण पाकिस्तान की सीमा में आतंकियों का जमावड़ा हो रहा है और पाकिस्तान इन आतंकियों को घुसपैठ कराने के फिराक में है। गौरतलब है कि हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सुरक्षा के लिए सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बैठक भी की थी।

  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • pm modi

    News15, Aug 2019, 11:40 AM IST

    मजबूत होगी भारतीय सेना,अमेरिका की तरह भारत में भी होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

    लाल किले की प्राचीर से आज प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना को और ज्यादा मजबूत करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाप का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है।

  • Nation9, Aug 2019, 4:36 PM IST

    क्या सचमुच जंग के मुहाने पर हैं भारत और पाक? पाकिस्तानी नेताओं के इन 7 बयानों से मिल रहे हैं संकेत

    जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। एक झटके में 70 साल पुराना जम्मू कश्मीर का मुद्दा हाथ से निकल जाने की वजह से पाकिस्तान बौखला गया है। इसलिए पाकिस्तानी नेताओं के युद्धोन्मादी बयान रह रहकर सामने आ रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान पहले से ही बदहाली की कगार पर बढ़ रहा था, जिसके बाद उसे भारत की तरफ से कश्मीर का झटका लग गया। अब अपनी रही सही इज्जत बचाने और घरेलू मोर्चे से जनता का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान जंग की शुरुआत कर सकता है। भारतीय संसद द्वारा कश्मीर पर फैसला लिए जाने के बाद से पाकिस्तानी नेता लगातार जंग की धमकी दे रहे हैं-
     

  • Nation9, Aug 2019, 1:36 PM IST

    'किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे भारतीय सेना'

    जम्मू कश्मीर के विभाजन और धारा 370 हटाए जाने के बाद से सीमा पर दुश्मन देश की गतिविधियां तेज हो गई हैं। जिसे देखते हुए भारतीय सेना भी अलर्ट पर है। नार्थ आर्मी कमांडर  नेअपने सैनिकों को लगातार चौकस रहने का आदेश दिया है। 
     

  • kashmir unrest

    News5, Aug 2019, 6:15 AM IST

    उमर और महबूबा समेत कई नेता नजरबंद, राज्य में लगी धारा 144 और इंटरनेट सेवाओं के साथ ही स्कूल-कॉलेज बंद

    जम्मू-कश्मीर में लगातार बदल रहे हालात के बीच राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती व पूर्व मुख्यमंत्री और एनसी नेता उमर अब्दुल्ला को श्रीनगर में कर दिया गया है। रविवार को शाम को ही राज्य के विपक्षी दलों ने बैठक बुलाई थी। जिसमें राज्य के मौजूदा हालात पर चर्चा की गयी।

  • fear seen in Pakistan, Imran called important meetings in Islamabad

    News4, Aug 2019, 6:36 PM IST

    इस्लामाबाद में भी देखा जाने लगा है भारत का खौफ, इमरान ने टॉप अफसरों की बैठक बुलाई

    पाकिस्तानी सेना राज्य में आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए कई दिनों से कोशिश कर रही है। इसलिए वह सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। लेकिन उसकी ये हरकत उसके लिए मुसीबत बन गयी है। शनिवार को ही पाकिस्तान ने एलओसी पर गोलीबारी करते हुए घुसपैठ करने की कोशिश की।

  • army bat team dead

    News4, Aug 2019, 10:40 AM IST

    अपने सैनिकों के शव नहीं ले जा रहा है पाकिस्तान, भारत ने दिया प्रस्ताव

    भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान के 5-7 जवानों को मार गिराया। लेकिन पाकिस्तान ने मारे गए अपने सैनिकों के शवों को अभी तक नहीं उठाया है। लिहाजा अब सेना ने पाकिस्तान से एलओसी पर पड़े उसके सैनिकों के शवों को ले जाने का कहा है। हालांकि अभी तक पाकिस्तान की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।

  • terrorists killed

    News3, Aug 2019, 11:15 PM IST

    पाक की नापाक साजिश फिर नाकाम, सीमा पर ही मार गिराए गए 3 पाकिस्तानी बैट जवान और 4 आतंकी

    भारतीय सेना ने अचूक कार्रवाई करते हुए घुसपैठ करते हुए सात लोगों को ढेर कर दिया है। इसमें से चार आतंकवादी और तीन पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम के लोग हैं। इन लोगों की लाशें अभी भी भारतीय क्षेत्र में पड़ी हुई हैं। भारी गोलाबारी के कारण इन लाशों को उठाया नहीं जा सका है। 
     

  • surgical strike

    News3, Aug 2019, 7:45 PM IST

    क्या फिर से भारत ने पाकिस्तान पर की है सर्जिकल स्ट्राइक?

    ऐसी खबरें आ रही हैं कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान को एक बार फिर से सबक सिखाया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सेना ने पाकिस्तान द्वारा हड़पे गए कश्मीर के हिस्से में 30 किलोमीटर अंदर तक घुसकर कार्रवाई की है। शायद यही वजह है कि पाकिस्तान के सैन्य हलकों में बवाल मचा हुआ है। 
     

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    News30, Jul 2019, 10:03 PM IST

    सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में फिर मार गिराया जैश का टॉप कमांडर, एक अन्य आतंकी ढेर

    सुरक्षा बलों से मिली जानकारी के मुताबिक एक गोपनीय सूचना के आधार पर राज्य के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा में सुरक्षा बलों ने अपनी कार्यवाही को अंजाम दिया। सुरक्षा बलों ने इसके लिए एक संयुक्त टीम बनाई और इस इलाके को चारों तऱफ से घेर लिया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया।

  • Consecutively third day Pakistan violate ceasefire in kashmir border

    News30, Jul 2019, 8:19 PM IST

    पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने मार गिराए दस पाक सैनिक, एक जवान शहीद

    पाकिस्तान ने पिछले कुछ दिनों से सीमा फायरिंग शुरू कर दी है। इसकी आड़ में पाकिस्तान सेना आतंकियों को भारतीय सीमा क्षेत्र में भेजने का प्रयास करती है। आज पाकिस्तानी सेना एक बार फिर जम्मू कश्मीर के तंगधार में सीजफायर का उल्लंघन किया और भारतीय चौकियों पर फायरिंग की। भारतीय सेना ने जवाबी कार्यवाही करते हुए पाकिस्तान के दस सैनिकों को मार गिराया है। वहीं पाकिस्तान की फायरिंग में एक भारतीय जवान शहीद हो गया। पाकिस्तानी सेना की फायरिंग का भारतीय सेना ने कड़ा जवाब दिया।