Indian Army  

(Search results - 172)
  • undefined

    Nation28, Mar 2020, 4:57 PM IST

    भारतीय सेना ने उठाया कोरोनावायरस से लड़ने का जिम्मा, शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते'

     

    सेना भी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार है। सेना प्रमुख जनरल मनाेज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार काे ऑपरेशन नमस्ते लाॅन्च किया। सभी जवानाें की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। दाे माेर्चाें पर बंदोबस्त किए हैं। पहला, 13 लाख जवानाें काे संक्रमण से बचाना और दूसरा, संक्रमित लाेगाें काे क्वारेंटाइन कर इलाज सुनिश्चित करना। सेना प्रमुख ने सीमा पर तैनात जवानाें काे आश्वासन दिया कि महामारी के इस समय में उनके परिवाराें का ध्यान रखा जाएगा।

  • undefined

    Nation21, Feb 2020, 4:05 PM IST

    सेना प्रमुख का बयान, पाकिस्तानी सेना से पहले आतंकियों से निपट रही है भारतीय सेना

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के उस बयान के बार में जिसमें उन्होंने पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर दबाव बनाने की बात कही है. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि सेना लगातार आतंकी समूहों पर दबाव बना रही है। एलओसी पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) टीम की सक्रियता के सवाल पर उन्होंने कहा- हमारे जवानों ने बैट की कार्रवाई से पहले ही उन्हें नाकाम किया है। उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई हैं।

  • undefined

    Nation14, Feb 2020, 3:39 PM IST

    देश के वीरों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे पुलवामा में हुए आतंकी हमले कि जो आज से ठीक एक साल पहले हुआ था और उसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे. पुलवामा आतंकी हमले को आज एक साल पूरा हो गया। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पिछले एक साल में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने की रणनीति में बदलाव किया है। अब आतंकियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन ही चलाए जा रहे हैं।

  • undefined

    News1, Feb 2020, 8:16 AM IST

    पुलवामा को दोहराना चाहते हैं आतंकी

    तीन आतंकियों के मारे जाने और कुछ संदिग्धों की गिरफ्तारी को बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। क्योंकि ये आतंकी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के इरादे से घाटी की तरफ जा रहे थे। ये आतंकी ट्रक से जा रहे थे और ट्रक में इन्होंने हथियारों का जखीरा रखा था। ये तीनों संदिग्ध आतकी जैश के आतंकी थी। वहीं सुरक्षा बलों ने इन आतंकियों को साथ देने वाले तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया था। ये लोग भूमिगत हुए थे।
     

  • undefined

    Nation28, Jan 2020, 4:45 PM IST

    आरएसएस की नई पहल, देश की सेना के लिए अपने स्कूल में करेगा बच्चों को तैयार

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी कि आरएसएस द्वारा उत्तर प्रदेश में खोले जा रहे आर्मी स्कूल के बारे में. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आर्मी स्कूल का पहला सत्र अप्रैल से शुरू हो जाएगा। यह संघ द्वारा संचालित अपनी तरह का पहला स्कूल है, जहां पढ़ने वाले छात्रों को सेना में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

  • सीडीएस की यूनिफॉर्म : सीडीएस का ऑफिस साउथ ब्लॉक में होगा और उनकी यूनिफॉर्म पैरंट सर्विस वाली होगी। यानी सीडीएस बनने के बाद भी जनरल रावत ओलिव ग्रीन यूनिफॉर्म में दिखेंगे।

    News21, Jan 2020, 7:46 AM IST

    नियाजी ने दी गीदड़ भभकी तो पर सीडीएस रावत ने कहा हमारी तीनों सेनाएं तैयार

    तंजावुर में सुखोई लड़ाकू विमान के 12वें स्क्वॉड्रन की तैनाती के बाद सीडीएस विपिन रावत ने पाकिस्तान पर कहा कि तीनों सेनाएं तैयारी है और तीनों रक्षा सेवाएं किसी भी विकल्प पर काम करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तीनों सेनाएं आपसी तालमेल की कार्रवाई को अंजाम देंगी।

  • Jammu: Encounter between army and terrorists, two soldiers martyred kps

    News12, Jan 2020, 12:45 PM IST

    जम्मू-कश्मीर के त्राल में सुरक्षा बलों ने मारे गिराए तीन आतंकी

    सुरक्षा बलों को खुफिया एजेंसियों के जरिए सूचना मिली की त्राल इलाके में आतंकी छिपे हुए और इसके बाद सुरक्षा बलों ने संयुक्त टीम बनाकर इलाके में सर्च अभियान चलाया। जब आतंकियों को इस बात की भनक हुई की वह घिर चुके हैं तो उन्होंने सुरक्षा बलों पर फायरिंग कर दी। जिसके बाद जवाबी फायरिंग में दो आतंकी मौके पर ही ढेर हुए।

  • undefined

    News27, Dec 2019, 7:39 PM IST

    सेना ने पूरा किया देश से किया प्रण, एक के बदले पाक के मार गिराए दस सैनिक और तबाह किए कई बंकर

    पाकिस्तान ने लगातार सीमा पर गोलीबारी कर रही है। पाकिस्तानी सेना इस गोलीबारी की आड़ में आतंकियों को सीमा के भीतर प्रवेश कराना चाहती है। लेकिन भारतीय सेना पाकिस्तान के इन मंसूबों को  पूरा नहीं हो ने दे रही है। पाकिस्तानी ने एक बार फिर गुरुवार की रात को पुंछ-रजौरी सेक्टर में गोलीबारी और बमबारी शुरू हो गई। पाकिस्तानी सेना भारतीय सीमा में मोर्टार भी दागे गए। लेकिन इस भारतीय सेना ने एक बार फिर पाकिस्तान को ऐसा सबक दिया है कि वह इसे भूल नहीं पाएगा।

  • undefined

    News25, Dec 2019, 9:53 PM IST

    पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, एक जेसीओ शहीद लेकिन भारत ने उड़ा दी कई पाकिस्तानी चौकियां

    पाकिस्तान ने आज एलओसी दोपहर से भारी गोलाबारी शुरू कर दी थी। भारतीय सेना ने पाकिस्तान को इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान ने भारतीय चौकियों और सीमा से सटे गांव को निशाना बनाया। जिसमें भारतीय सेना का एक अफसर(जेसीओ) शहीद हो गया। 

  • undefined

    News22, Dec 2019, 12:39 PM IST

    निजाजी को फिर सताने लगा है स्ट्राइक का डर, खौफ में पाक पीएम

    हालांकि इसके लिए पाकिस्तान के पीएम ने सोशल मीडिया साइट का सहारा लिया है। इमरान खान ने ट्विटर के जरिए भारत को गीदडभभकी दी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश में हो रहे नागरिकता संशोधन कानून से ध्यान भटकाने के लिए उसके खिलाफ पाकिस्तान पर स्ट्राइक कर सकता है। हालांकि अभी तक इमरान खान के ऊपर से पिछली दो स्ट्राइकों का भूत नहीं उतरा है।

  • पाकिस्तान की ओर से सीजफायर के उल्लंघन की घटना लगातार बढ़ती जा रही है, इस साल पाकिस्तान ने 2000 से अधिक बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।

    News21, Dec 2019, 11:09 PM IST

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर फायरिंग, भारतीय सेना ने मार गिराए तीन पाक जवान

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सीमा पर सीज फायर का उल्लंघन कर रहा है। हालांकि पिछले दिनों से उसे लगातार नुकसान हो रहा है। लेकिन वह सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। आज पाकिस्तान ने एक बार फिर सीमा पर सीज फायर का उल्लंघन कर फायरिंग की। लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसे जवाब देते हुए उसके तीन सैनिक मार गिराए। 

  • মঙ্গলবার পাকিস্তান ফের জম্মু ও কাশ্মীরের মেন্ধর জেলার বালাকোট সেক্টরে নিয়ন্ত্রণ রেখা বরাবর যুদ্ধবিরতি লঙ্ঘন করেছে।

    News16, Dec 2019, 9:23 PM IST

    सीमा पर पाकिस्तान ने फिर की गोलाबारी, भारतीय सेना ने उड़ाए बंकर और मार गिराए दो सैनिक

    भारतीय सेना ने पाकिस्तानी गोलाबारी का जवाब देते हुए पाकिस्तान के कई बंकर तबाह कर दिए। भारतीय सेना ने दो पाकिस्तानी सैनिकों को भी मार गिराया है। पाकिस्तानी सेना पिछले चौबीस घंटे से लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। भारत सीमा पर सुरक्षा बांध का निर्माण कर रहा है। जिसमें खलल डालने के लिए पाकिस्तानी सेना गोलाबारी कर रही है।

  • মঙ্গলবার পাকিস্তান ফের জম্মু ও কাশ্মীরের মেন্ধর জেলার বালাকোট সেক্টরে নিয়ন্ত্রণ রেখা বরাবর যুদ্ধবিরতি লঙ্ঘন করেছে।

    News2, Dec 2019, 2:41 PM IST

    संघर्ष विराम तोड़ने की जवाबी कार्यवाही में भारतीय सेना ने तबाह की पाक की कई चौकियां

    जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान लगातार सीमा पर गोलीबारी कर रहा है। जिसके कारण भारतीय सीमा में स्थानीय नागरिकों और सैनिकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अभी तक पाकिस्तान की इस गोलाबारी में भारत को कोई जानमाल का नुकसान नहीं पहुंचा है। लेकिन इस पाकिस्तान की इस उकसावे की कार्यवाही को भारतीय सेना ने जबरदस्त जवाब दिया है।

  • undefined

    News23, Oct 2019, 8:22 AM IST

    क्या युद्ध की तैयारी में पाकिस्तान, सीमा पर कर रहा है तोपों को तैनात

    भारतीय सेना ने पाकिस्तान द्वारा सीज फायर का उल्लंघन करने के बाद मुंहतोड़ जवाब दिया था। भारतीय सेना ने बोफोर्स तोपों के जरिए पाकिस्तान की सीमा के पास मौजूद तीन लॉच पैड को तबाह कर दिया था। इसके साथ ही भारतीय सेना के हमले में पाकिस्तान के दस से ज्यादा सैनिक मारे गए थे। इसके बाद पाकिस्तान बौखला गया है। हालांकि पाकिस्तान के मंत्री और नेता भारत पर परमाणु हमले की बात कर रहे हैं। 

  • MyNation in 100 seconds Hindi Oct 22

    News22, Oct 2019, 6:52 PM IST

    पाकिस्तान की परमाणु हमले की धमकी से पीएम मोदी और अभिजीत बनर्जी की मुलाकात तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    पाकिस्तान की परमाणु हमले की धमकी पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी ने बुरी नजर डाली तो हमारी सेनाएं जवाब देने के लिए तैयार हैं