Indian Economy  

(Search results - 18)
  • undefined

    News18, Feb 2020, 6:26 PM IST

    अर्थव्यवस्था में भारत के अच्छे प्रदर्शन से प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार तक तंज कसने तक, देखिए माय नेशन के 100

     भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. जदयू से 29 जनवरी को निकाले जाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पहली बार मंगलवार को पटना पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर खुलकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिहार को सशक्त नेता की जरूरत है, पिछलग्गू की नहीं। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने का असर चीन के साथ अब भारत पर भी दिखने लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन से सप्लाई बाधित होने की वजह से भारत में पैरासिटामॉल दवाओं की कीमत 40% बढ़ गई है।

  • undefined

    Nation21, Jan 2020, 10:11 AM IST

    भारत के सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति भारत के बजट से भी ज्यादा

    एक नई स्टडी में सामने आया कि, भारत का 1 प्रतिशत सबसे अमीर तवका 953 मिलियन लोगों से चार गुना से ज्यादा संपत्ति रखता है। हालांकि ये देश की 70 प्रतिशत आबादी निचले हिस्से की है। नई रिसर्च के मुताबिक सभी भारतीय अरबपतियों की कुल संपत्ति पूरे साल के बजट से ज्यादा है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50 वीं वार्षिक बैठक से पहले 'टाइम टू केयर' की स्टडी जारी करते हुए, अधिकार समूह ऑक्सफैम ने कहा कि दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है जो दुनिया की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

  • undefined

    News9, Jan 2020, 6:26 PM IST

    घाटे को कम करने के लिए खर्च पर अंकुश लगाएगा भारत

    भारत सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए खर्च में 2 खरब रुपए की कटौती कर सकती है, क्योंकि सरकार को हाल के वर्षों में सबसे कम टैक्स हासिल करने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो निजी निवेश की कमी के कारण पिछले छह वर्षों में सबसे धीमी गति से बढ़ रही है। अगर सरकार खर्चों में कटौती करती है तो इसे और भी नुकसान हो सकता है।

  • undefined

    News28, Dec 2019, 2:38 PM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है आईएमएफ

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड) ने भारत की आर्थिक मंदी को लेकर चिंता जताई है और देश की आर्थिक स्थिती दुरूस्त करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है। अपनी वार्षिक समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने पाया कि, खपत और निवेश और टैक्स रिवेन्यू (कर राजस्व) में गिरावट ने भारत की दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं पर ब्रेक सा ल9गा दिया है।

  • undefined

    News27, Dec 2019, 9:51 AM IST

    आर्थिक मंदी के चलते भारत को हो सकता है 2.8 लाख करोड़ का नुकसान

    आर्थिक मंदी के कारण भारत को 2.8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। अक्सर आर्थिक विकास या गिरावट को प्रतिशत में मापा जाता है, लेकिन अगर वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी और संभावित जीडीपी के बीच पूरा फर्क देखा जाए, तो ऐसा लगता है कि वित्त वर्ष 2020 में अर्थव्यवस्था में 2.8 लाख करोड़ रुपए की कमी आएगी।

  • undefined

    News19, Dec 2019, 9:33 AM IST

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने सरकार को चेताया, जानिए क्यों

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने सरकार से कहा है कि राजकोषीय घाटे को लक्षित संख्या के भीतर सुनिश्चित करना है और चेतावनी दी है कि 'राजकोषीय लापरवाही' से संकट की स्थिति पैदा हो सकती है। आधिकारिक आंकड़ों के सामने आने के बाद हफ्तों बाद की गई टिप्पणी से संकेत मिलता है कि सरकार ने 107 प्रतिुशत राजकोषीय घाटे के अंत के लिए पांच महीने साथ 3.4 प्रतिशत बजट घाटे के अंतर को समाप्त कर दिया है।

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    News17, Oct 2019, 6:52 PM IST

    वीर सावरकर पर गृहमंत्री अमित शाह के बयान से मनमोहन सिंह का भारतीय अर्थव्यवस्था पर दिए बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को वाराणसी में एक रैली में कहा कि अगर वीर सावरकर नहीं होते तो 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इतिहास में दर्ज नहीं हो पाता

  • MyNation in 100 seconds September 20

    News20, Sep 2019, 7:28 PM IST

    कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के लिए आज अहम घोषणाएं कीं
     

  • undefined

    Nation23, Aug 2019, 7:48 PM IST

    पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत: वित्त मंत्री

    दुनिया भर में चल रही आर्थिक मंदी का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से देश में चिंता की स्थिति पैदा हो रही है। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अहम प्रेस कांफ्रेन्स की। जिसमें उन्होंने कई अहम ऐलान किए, जिससे देश को आर्थिक मोर्च पर सहूलियतें होंगी। 
     

  • Narendra Modi

    News24, May 2019, 5:26 PM IST

    पांच साल में हों ये काम, 2024 में फिर बनेगी मोदी सरकार

    जहां लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री मोदी को सबसे बड़ी ताकत युवाओं से मिली वहीं 2019 के चुनावों में हिंदी भाषी राज्यों में महिला वोटरों का समर्थन मिला है। इसके चलते जहां कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के चलते किसान और बेरोजगारी की समस्या के चलते युवा वोटर नाराज रहे वहीं महिला वोटरों ने इस नाराजगी से हुए नुकसान की भरपाई कर दी। 

  • undefined

    News15, May 2019, 7:07 PM IST

    इन 5 कारणों से चमकने लगेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

    सत्तारूढ़ पार्टी दावा करती है कि देश का मौजूदा आर्थिक स्वास्थ पटरी पर है और भारतीय अर्थव्यवस्था एक लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार है। वहीं विपक्षी दल दावा करते हैं कि मौजूदा केन्द्र सरकार की नीतियों ने अर्थव्यवस्था को गर्त में ढकेल दिया है। लेकिन अर्थव्यवस्था की सच्चाई इस राजनीतिकरण से अलग है।

  • monsoon satellite image. IMD

    News15, May 2019, 2:14 PM IST

    नई सरकार नहीं, इस खबर पर निर्भर है देश की अर्थव्यवस्था

    मौसम विभाग की क्षमता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा है कि हाल में देश के पश्चिमी छोर पर आए चक्रवात फानी की स्थिति का उसने सफल आंकलन किया और इस आंकलन के आधार पर चक्रवात के केन्द्र में आए ओडिशा राज्य में 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का काम किया गया। 

  • economy

    News3, May 2019, 11:35 AM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था: फर्श से अर्श का सफर

    जब देश आजाद हुआ तो देश की आर्थिक हालत जर्जर थी। लेकिन अब हमारी अर्थव्यवस्था ने पूरी दुनिया में एक मुकाम हासिल किया है। जानिए भारतीय अर्थव्यवस्था ने कैसे ब्रिटिश और नेहरु काल से होते हुए मनमोहन सिंह और नरेन्द्र मोदी के काल तक फर्श से अर्श तक का सफर तय किया।  

  • undefined

    Views14, Apr 2019, 3:46 PM IST

    बाबा साहेब अंबेडकर की आर्थिक नीति से बनता समावेशी भारत

    वेस्टर्न फिलॉसफी में फ्रेडरिक हीगल भौतिकवाद का द्वंद प्रतिपादित करते हैं। आगे चलकर कार्ल मार्क्स इस द्वंद को सिर के बले खड़ा कर देते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों को सिर के बल खड़ा करने की बात कही।

  • Ragul Marriage

    News26, Mar 2019, 5:23 PM IST

    कांग्रेस की सरकार बनी तो भारत को आर्थिक रुप से पाकिस्तान बना देंगे राहुल गांधी?

    राहुल गांधी ने वादा किया है कि मई 2019 में यदि कांग्रेस सरकार बनती है तो देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये की दर से सलाना 72,000 रुपये दिए जाएंगे. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने यह खुलासा नहीं किया है कि 23 मई 2019 को यदि नई सरकार उनकी पार्टी बनाती है तो इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए 3.6 ट्रिलियन रुपये की भारी-भरकम रकम को बंदोबस्त उनकी कांग्रेस सरकार कहां से करेगी?