Indian Economy  

(Search results - 10)
  • Nation23, Aug 2019, 7:48 PM IST

    पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत: वित्त मंत्री

    दुनिया भर में चल रही आर्थिक मंदी का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से देश में चिंता की स्थिति पैदा हो रही है। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अहम प्रेस कांफ्रेन्स की। जिसमें उन्होंने कई अहम ऐलान किए, जिससे देश को आर्थिक मोर्च पर सहूलियतें होंगी। 
     

  • Narendra Modi

    News24, May 2019, 5:26 PM IST

    पांच साल में हों ये काम, 2024 में फिर बनेगी मोदी सरकार

    जहां लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री मोदी को सबसे बड़ी ताकत युवाओं से मिली वहीं 2019 के चुनावों में हिंदी भाषी राज्यों में महिला वोटरों का समर्थन मिला है। इसके चलते जहां कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के चलते किसान और बेरोजगारी की समस्या के चलते युवा वोटर नाराज रहे वहीं महिला वोटरों ने इस नाराजगी से हुए नुकसान की भरपाई कर दी। 

  • News15, May 2019, 7:07 PM IST

    इन 5 कारणों से चमकने लगेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

    सत्तारूढ़ पार्टी दावा करती है कि देश का मौजूदा आर्थिक स्वास्थ पटरी पर है और भारतीय अर्थव्यवस्था एक लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार है। वहीं विपक्षी दल दावा करते हैं कि मौजूदा केन्द्र सरकार की नीतियों ने अर्थव्यवस्था को गर्त में ढकेल दिया है। लेकिन अर्थव्यवस्था की सच्चाई इस राजनीतिकरण से अलग है।

  • monsoon satellite image. IMD

    News15, May 2019, 2:14 PM IST

    नई सरकार नहीं, इस खबर पर निर्भर है देश की अर्थव्यवस्था

    मौसम विभाग की क्षमता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा है कि हाल में देश के पश्चिमी छोर पर आए चक्रवात फानी की स्थिति का उसने सफल आंकलन किया और इस आंकलन के आधार पर चक्रवात के केन्द्र में आए ओडिशा राज्य में 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का काम किया गया। 

  • economy

    News3, May 2019, 11:35 AM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था: फर्श से अर्श का सफर

    जब देश आजाद हुआ तो देश की आर्थिक हालत जर्जर थी। लेकिन अब हमारी अर्थव्यवस्था ने पूरी दुनिया में एक मुकाम हासिल किया है। जानिए भारतीय अर्थव्यवस्था ने कैसे ब्रिटिश और नेहरु काल से होते हुए मनमोहन सिंह और नरेन्द्र मोदी के काल तक फर्श से अर्श तक का सफर तय किया।  

  • Views14, Apr 2019, 3:46 PM IST

    बाबा साहेब अंबेडकर की आर्थिक नीति से बनता समावेशी भारत

    वेस्टर्न फिलॉसफी में फ्रेडरिक हीगल भौतिकवाद का द्वंद प्रतिपादित करते हैं। आगे चलकर कार्ल मार्क्स इस द्वंद को सिर के बले खड़ा कर देते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों को सिर के बल खड़ा करने की बात कही।

  • Ragul Marriage

    News26, Mar 2019, 5:23 PM IST

    कांग्रेस की सरकार बनी तो भारत को आर्थिक रुप से पाकिस्तान बना देंगे राहुल गांधी?

    राहुल गांधी ने वादा किया है कि मई 2019 में यदि कांग्रेस सरकार बनती है तो देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये की दर से सलाना 72,000 रुपये दिए जाएंगे. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने यह खुलासा नहीं किया है कि 23 मई 2019 को यदि नई सरकार उनकी पार्टी बनाती है तो इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए 3.6 ट्रिलियन रुपये की भारी-भरकम रकम को बंदोबस्त उनकी कांग्रेस सरकार कहां से करेगी?  

  • Gold price may slash soon, gold buyer should wait

    News17, Mar 2019, 12:01 PM IST

    सोने के खरीदार कृपया ध्यान दें, जल्द ही और कम हो सकती है सोने की कीमत

    देश में सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वर्तमान महीने मार्च में ही घरेलू बाजार में सोने की कीमत में 1865 रुपये प्रति दस ग्राम तक की गिरावट आ गयी है। बाजार के जानकारों का कहना कि जल्द ही सोने की कीमत में और कमी आएगी। लिहाजा खरीदार थोड़ा और इंतजार करें।

  • 2018tcs

    Views1, Mar 2019, 7:17 PM IST

    क्या पाकिस्तान के साथ तनाव के कारण सहमी हुई है भारतीय अर्थव्यवस्था?

    युद्ध जैसे माहौल का टैक्स संग्रह से कोई सीधा संबंध नहीं होता। लेकिन फरवरी में सोने और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं सेंसेक्स भी एक मुद्दत तक उछलने के बाद फरवरी के दूसरे पखवाड़े में कुछ सहम सा गया है।

  • World24, Jan 2019, 4:09 PM IST

    रघुराम राजन ने कांग्रेस को चौंकाया, गठबंधन पर दिया बड़ा बयान

     रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर राजन का यह बयान इसलिए अहम है क्योंकि कांग्रेस उनके नाम का सहारा लेकर ही मोदी सरकार को घेरती रही है।