Isro  

(Search results - 42)
  • डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    NewsJan 22, 2020, 6:24 PM IST

    डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    भारत डेमोक्रेसी इडेंक्स में 10 पायदान नीचे 51वीं पोजिशन पर आ गया। 2019 में भारत का डेमोक्रेसी स्कोर 6.9 रहा, जो 13 साल में सबसे निचले स्तर पर है। इसरो ने बुधवार को मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा का वीडियो जारी किया। इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल ने कहा कि यह ह्यूमनॉइड मानव की तरह व्यवहार करने का प्रयास करेगी और हमें वापस रिपोर्ट करेगी। सीएए को लेकर दायर 143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि केंद्र का पक्ष सुने बगैर सीएए और एनपीआर प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे। 

  • undefined

    TechJan 17, 2020, 10:24 AM IST

    भारत का पहला मानव मिशन गगनयान देश का नाम करेगा रोशन

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के बारे में. अंतरिक्ष में भारत के पहले मानव मिशन ‘गगनयान’ के लिए चयनित 4 अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण के लिए इस महीने रूस भेजा जाएगा। वह वहां 11 महीने तक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण जनवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू होगा। गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसे 2022 में देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पूरी होने के उपलक्ष्य में लॉन्च किया जाएगा।

  • Mn 100 secs Dec 11

    NewsDec 11, 2019, 7:59 PM IST

    नागरिकता संशोधन बिल को लेकर हो रहे प्रदर्शन से भारतीय उपग्रह रीसैट-2बीआर1 के लॉन्च तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    राज्यसभा में बुधवार को नागरिकता संशोधन बिल पर बहस के बीच असम, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल और मेघालय में प्रदर्शन हुए
     

  • MyNation in 100 seconds - Hindi

    NewsSep 9, 2019, 7:17 PM IST

    पाकिस्तानी एस्ट्रोनॉट द्वारा इसरो की तारीफ से तालिबान की अमेरिका को धमकी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    पाकिस्तान की पहली महिला एस्ट्रोनॉट नमीरा सलीम ने चंद्रयान-2 को लेकर इसरो की खुलकर तारीफ की और इसे ऐतिहासिक प्रयास बताया
     

  • Chandrayaan 2

    NationSep 8, 2019, 9:09 PM IST

    आखिरी 15 मिनटों में चंद्रयान के साथ क्या हुआ था, जानिए तस्वीरों की जुबानी

    जिस समय चंद्रयान 2 से अलग होकर विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह की ओर बढ़ रहा था। वह आखिरी 15 मिनट इसरो सहित पूरे देश के लिए बेहद अहम थे। विक्रम के इन्हीं 15 मिनटों को इसरो ने दहशत का समय बताया था। आईए आपको दिखाते हैं कि इन आखिरी 15 मिनटों में आखिर हुआ क्या था। 
     

  • undefined

    NationSep 8, 2019, 8:34 PM IST

    चंद्रयान से जुड़ी सबसे बड़ी और जरुरी खबर, विक्रम लैंडर के सही सलामत होने की पूरी संभावना

    चंद्रयान-2 के लांच पर लगे शुरुआती झटकों के बाद अब कुछ अच्छी खबरें भी आने लगी हैं। इसरो प्रमुख के. सिवन ने जानकारी दी है कि चांद की सतह पर विक्रम लैंडर का पता लग गया है। लैंडर की थर्मल फोटो खींची गई है, जिसमें वह उल्टा पड़ा हुआ दिख रहा है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उसे कितना नुकसान पहुंचा है। लेकिन राहत की बात यह है कि विक्रम लैंडर चांद की सतह से टकराकर चकनाचूर होने की आशंका गलत साबित हुई है। 
     

  • vikaram

    NationSep 8, 2019, 12:07 PM IST

    अगले तीन दिनों में तलाश किया जा सकता है विक्रम लैंडर

    हालांकि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर चांद पर कहां हैं, इस बात का पता अभी नहीं चल पाया है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अगले तीन दिनों में इस रहस्य से पर्दा उठ सकता है। 

  • chandrayan 2

    NewsSep 7, 2019, 3:21 PM IST

    लैंडर से टूटा है संपर्क 1.3 अरब भारतीयों का हौसला नहीं, क्योंकि ये है अग्निपथ

    भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत के इस मिशन की चर्चा है और सभी भारतीय वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ा रहे हैं। इस मिशन को लेकर सभी अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी कहा कि लैंडर से सिर्फ संपर्क टूटा है लेकिन देश के 1.3 अरब लोगों का हौसला बरकरार है। वहीं बॉलीवुड के सितारों ने चंद्रयान-2 के मिशन के लिए हौसला बढ़ाया है। 

  • undefined

    NationSep 7, 2019, 2:36 PM IST

    चांद पर पहुंचकर रहेगा भारत, मुंबई में पीएम मोदी ने किया ऐलान

    भारत के  कदम चांद तक पहुंचकर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में ऐलान किया है कि इसरो को छोटी असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए। देश को हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है और हमें उम्मीद है कि हम चांद पर जरूर पहुंचेंगे।
     

  • Pakistan minister laughing at Chandrayaan-2 trolls in his own country, user wrote apology from Pakistan

    NewsSep 7, 2019, 11:00 AM IST

    चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी कर रहे पाक मंत्री अपने ही देश में हो गए ट्रोल, पाकिस्तानी यूजर ने मांगी माफी

     पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी उड़ाने की कोशिश की। लेकिन वह भारत ही नहीं बल्कि अपने ही देश में ट्रोल हो गए। पाकिस्तानियों ने चौधरी से कहा कि भारत ने प्रयास किया और इसके लिए उनकी तारीफ करनी चाहिए। जबकि एक यूजर ने भारत से पाकिस्तान की तरफ से माफी मांगी है।

  • isro

    NewsSep 7, 2019, 10:26 AM IST

    जब रो पड़े इसरो चीफ तो पीएम मोदी ने लगाया गले और हुए भावुक

    पीएम मोदी ने कहा कि आप अपने आप में प्रेरणा के सागर हैं और आने वाले दिनों में इसरो नए मिशन शुरू करेगा और इसके जरिए वह नए मुकाम हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि मुझे और पूरे देश को वैज्ञानिकों और इंजीनियरों पर पूरा गर्व है क्योंकि हम लोग मक्खन पर लकीर नहीं बल्कि पत्थर पर लकीर खींच रहे हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने भारत माता की जय के उद्घोष के साथ अपना भाषण खत्म किया।  इसके बाद पीएम मोदी ने इस मिशन से जुड़े वहां पर मौजूद सभी वैज्ञानिकों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया।

  • undefined

    NewsSep 6, 2019, 12:28 PM IST

    अंतरिक्ष में इतिहास रचेगा भारत, चांद में कदम रखने से बस एक दिन दूर

    अभी तक चांद पर भेजे गए मिशन में सॉफ्ट लैंडिंग के चांस केवल 37 फ़ीसदी ही सफल हुए हैं। लेकिन इसके बावजूद इसरो के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये मिशन पूरी तरह से सफल होगा और नया इतिहास रचेगा।  रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चंद्रमा में सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा जबकि दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

  • ISRO Chandrayaan 2

    NationSep 2, 2019, 3:23 PM IST

    'मायके से ससुराल' रवाना हुए चंद्रयान-2 से अलग हुआ विक्रम लैंडर

    भारत के चंद्र अभियान के लिए आज का दिन बेहद अहम रहा। इसरो की तरफ से चंद्रमा पर भेजे गए चंद्रयान-2 से उसका लैंडर विक्रम सफलतापूर्वक अलग हो गया। यह सफलता पहले से तय समय पर सोमवार की दोपहर 1.35 बजे मिली। 
     

  • Chandrayaan 2

    NewsAug 20, 2019, 12:12 PM IST

    चंद्रयान-2 के लिए अब दूर नहीं ‘चंदामामा’, मुश्किल बाधा पार कर चांद की कक्षा में किया प्रवेश

    जानकारी के मुताबिक चंद्रयान 2 लगभग 30 दिनों की अंतरिक्ष यात्रा के बाद आज लक्ष्य के करीब पंहुच गया है। इसरो के वैज्ञानिकों के मुताबिक  आज अंतरिक्ष यान को चंद्र की कक्षा में पहुंचाने के अभियान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है क्योंकि ये सबसे चुनौतीपूर्ण अभियानों में से एक था। वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि उपग्रह चंद्रमा से उच्च गति वाले वेग से पहुंचता तो वह इसे उछाल देता।

  • चंद्रयान -2 मिशन सफलतापूर्वक लांच

    NationAug 16, 2019, 4:41 PM IST

    चांद से चंद कदमों की दूरी पर ही रह गया है हमारा चंद्रयान-2

    भारत का चंद्रयान-2 अब चांद की कक्षा से थोड़ी ही दूरी पर रह गया है। बुधवार को इसे चंद्रमा के परिपथ(ल्यूनर ट्रांसफर ट्रांजेक्टरी) पर डाल दिया गया है। अगले चार दिनों में यह चांद की कक्षा में प्रवेश कर जाएगा।