Kargil War  

(Search results - 13)
  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • PM Narendra Modi said the countries that are defeating in the war are promoting terrorism

    News27, Jul 2019, 9:03 PM IST

    कारगिल विजय दिवस समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी बोले, युद्ध में हारने वाले देश आतंकवाद को दे रहे हैं बढ़ावा

    आज कारगिल विजय दिवस के बीस साल पूरे हो जाने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह के लिए पहुंचे। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत दीप जलाकर की कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि युद्ध सरकारें नहीं लड़तीं, बल्कि पूरा देश लड़ता है। कारगिल युद्ध में भारत के सामर्थ्य, संयम और भारत के संकल्पों की जीत हुई थी। मैं उन वीर माताओं को नमन करता हूं, जिन्होंने उन वीर शहीदों को जन्म दिया।

  • Kargil victory

    News26, Jul 2019, 2:39 PM IST

    करगिल विजय दिवस: इजरायल ने निभाई थी भारत से सच्ची दोस्ती

    कहते हैं जो कठिन समय पर काम आए वही सच्चा दोस्त होता है। करगिल की जंग ने भारत को एक सच्चा दोस्त दिया। यह था इजरायल। जिसने दुनिया भर के देशों को दरकिनार करके करगिल युद्ध के दौरान भारत की मदद की।  इजरायल की इस मदद से ही भारतीय सेना करगिल में पाकिस्तानियों के दांत खट्टे कर पाई। 
     

  • Army chief gave big statement, said POK and Aksai Chin are ours, how to get government to decide

    News26, Jul 2019, 2:09 PM IST

    पीओके और अक्साई चिन को दोबारा हासिल करने लिए फैसला करे सरकार: सेनाध्यक्ष

    कारगिल में भारतीय सेना की जीत की 20 वीं सालगिरह के मौके पर विपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान का कब्जे वाला कश्मीर और अक्साई चीन भारत का हिस्सा है। लेकिन इस पर हमारा नियंत्रण नहीं है। इस पर सरकार को जल्दी फैसला करना चाहिए। अक्साई चीन का जो हिस्सा हमारे देश के नियंत्रण में नहीं है उसे कैसे हासिल करना है इसका फैसला राजनीतिक नेतृत्व को लेना होगा। आर्मी चीफ ने कहा कि पूरा जम्मू कश्मीर भारत का है।

  • undefined

    News26, Jul 2019, 1:55 PM IST

    करगिल विजय की कहानी, तस्वीरों की जुबानी

    करगिल में भारतीय सेना की बहादुरी ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया था। इस महान विजय को आज 20 साल हो चुके हैं। आईए इस मौके पर हम आपको तस्वीरों के जरिए दिखाते हैं कि कैसे भारत ने यह अहम जीत हासिल की थी। 
     

  • BJP rajya sabha MP Rajeev Chandrasekhar made effort to commence vijay diwas in UPA-2

    News26, Jul 2019, 11:55 AM IST

    भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर की कोशिश से हुई थी विजय दिवस के जश्न की शुरुआत, यूपीए-1 के दौरान कांग्रेस ने सेलिब्रेशन से किया था इनकार

    असल में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-एक सरकार ने विजय दिवस का आयोजन बंद कर दिया था और वह यूपीए—दो में भी इसे नहीं आयोजित करना चाहती थी। क्योंकि कांग्रेस के तर्क थे कि ये युद्ध भारत की जमीन पर लड़ा गया है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने इसके लिए मुहिम शुरू की। जिसके बाद यूपीए-दो में इसे फिर से शुरू किया गया। राजीव चंद्रशेखर भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं और पार्टी के रणनीतिकारों में माने जाते हैं। चंद्रशेखर की पहल पर ही कांग्रेस सरकार ने विजय दिवस मनाने पर सहमति दी।

  • Nation today celebrating 20th vijay diwas, president, prime minister pay his tribute

    News26, Jul 2019, 10:52 AM IST

    कारगिल में ऑपरेशन विजय की 20 वीं सालगिरह आज, देश मना रहा है जश्न

    कारगिल विजय दिवस को आज पूरे 20 साल हो  गए हैं। बीस साल पहले आज ही दिन यानी 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को परास्त किया था और भारतीय सेना को विजय मिली थी। इस विजय के उपलक्ष्य में हर साल देश विजय दिवस मनाता है। आज कारगिल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस विजय के मौके पर युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी है। वहीं  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर वीर सपूतों के नमन किया। जबकि थल सेना प्रमुख  विपिन रावत ने द्रास में बने शहीद स्मारक में जाकर भारतीय शहीद सैनिकों को श्रद्धांजली थी।

  • undefined

    News10, Oct 2018, 1:30 PM IST

    चीन सीमा पर बॉम्बिंग रेंज बनाने की तैयारी में भारत, जानिए क्या होगा इसका फायदा

    भारतीय वायुसेना दुनिया की उन चुनिंदा हवाई सेनाओं में से है, जिसने ऊंचे पर्वतीय इलाकों में दुश्मन के गुप्त ठिकानों को सफलतापूर्वक निशाना बनाने का कारनामा अंजाम दिया है। कारगिल युद्ध के दौरान वायुसेना ने दुश्मन की रीढ़ तोड़ दी। 

  • soldiers wars

    Entertainment14, Aug 2018, 9:48 AM IST

    यह फिल्में हैं खास, देश के लिए हुए कुर्बान वीर जवानों की याद में

    मुश्किल हालातो में देश के लिए शहिद हुए जवानो की कुर्वानी को कोई नहीं चुका सकता और न ही भुल सकता, हमे गर्व है कि हमारे देश को ऐसे बहादुर जवान मिले थे जिन्होंने देश के खातिर अपनी जान कुर्बान कर दी थी। तो चलिए आज हम बात करेंगे बॉलीवुड की उन फिल्मों की जो हमारे वीर जवानो पर आधारित है

  • Kargil Vijay Diwas

    News26, Jul 2018, 5:51 PM IST

    कारगिल विजय दिवसः एक नजर पाकिस्तान के धोखे से लेकर भारत की जीत से जुड़ी घटनाओं पर...

    कारगिल युद्ध में देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहूति देने वालों सपूतों के बलिदान को याद करने के लिए हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर में युद्ध शुरू हुआ। पाकिस्तान चाहता था कि भारतीय सेना सियाचिन ग्लेशियर से पीछे हट जाए। यह युद्ध 60 दिन से ज्यादा समय तक चला। कारगिल युद्ध के दौरान भारत ने अपने 559 बहादुर सैनिकों को खोया। 1563 जवान जख्मी हुए। एक नजर उन घटनाओं और भारत की जीत पर...। 

  • JP Dutta

    News26, Jul 2018, 4:32 PM IST

    बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने से आहत होती हैं भावनाएं, ऐसा नहीं करना चाहिएः जेपी दत्ता

     'माय नेशन' को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रख्यात फिल्म निर्माता ने देश के जवानों के लिए दिल को छूने वाला संदेश भेजा है। साथ ही यह भी कहा कि क्यों हमें अपनी फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों को काम करने से रोकना चाहिए। 

  • Kargil Vijay Diwas

    Nation26, Jul 2018, 11:29 AM IST

    कारगिल विजय दिवस कब मनाते हैं, जवाब सुनकर हैरान रह जाएंगे आप...

    कारगिल में भारतीय सेना की शानदार जीत को 19 साल पूरे हो चुके हैं। कारगिल दिवस के मौके पर 'माय नेशन' ने दिल्ली के लोगों से यह जानने की कोशिश की कि वे कारगिल युद्ध के बारे में कितना जानते हैं? कारगिल युद्ध कब और कैसे लड़ा गया? जवाब आप भी सुनिए...

  • undefined

    News26, Jul 2018, 10:45 AM IST

    ...जब कारगिल युद्ध में वायुसेना ने कर दिया 175 पाकिस्तानी सैनिकों का सफाया

    'माय नेशन' एक्सक्लूसिवः भारत के खतरनाक मिशन सीरीज के तहत कारगिल में वायुसेना की शौर्यगाथा। कारगिल युद्ध के नायक एयर मार्शल आर नांबियार बता रहे हैं टाइगर हिल पर पाकिस्तानी सैनिकों पर वायुसेना के कहर की कहानी।