Mahabharat  

(Search results - 10)
  • Know why Kanika Kapoor left Priyanka chopara behindKnow why Kanika Kapoor left Priyanka chopara behind

    NewsApr 25, 2020, 2:11 PM IST

    जानें क्यों कनिका कपूर ने प्रियंका चोपड़ा को छोड़ा पीछे

    पिछले महीने ही कनिका कपूर को कोरोना वायरस हुआ था। हालांकि अब वह ठीक हो गई हैं। लेकिन वह कोरोनावायरस को लेकर सुर्खियों में आई थई।  कनिका लंदन से भारत लौटी थी और उन्होंने प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया था और उन्हें 14 दिनो तक घर में रहना था। लेकिन वह कई पार्टियों में गई जहां कई नेता भी शामिल हुए। 

  • 'Mahabharata' started in West Bengal before assembly elections, center 'Dushasan' and 'Shikhandi' Mamta government'Mahabharata' started in West Bengal before assembly elections, center 'Dushasan' and 'Shikhandi' Mamta government

    NewsFeb 5, 2020, 7:31 AM IST

    विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में शुरू हुआ 'महाभारत', केन्द्र 'दुशासन' तो 'शिखंडी' ममता सरकार

    असल में कभी राज्य की सीएम ममता बनर्जी नागरिकता कानून की समर्थक हुआ करती थी। उस वक्त राज्य में वाम दलों की सरकार थी। लिहाजा ममता बनर्जी ने वाम दलों की सरकार पर बांग्लादेशियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया था। लेकिन अब ममता बनर्जी ही इस कानून का विरोध कर रही हैं। ममता बनर्जी न केवल विरोध कर रही हैं बल्कि वह पूरे देश में नागरिकता कानून को लेकर उग्र हो रही हैं।

  • Kurukshetra became Karnataka Congress, Mahabharata for Lingayats and Vokkaliga community for presidentKurukshetra became Karnataka Congress, Mahabharata for Lingayats and Vokkaliga community for president

    NewsJan 26, 2020, 10:27 AM IST

    कर्नाटक कांग्रेस बनी 'कुरूक्षेत्र', अध्यक्ष के लिए लिंगायतों और वोक्कालिगा समुदाय में 'महाभारत'

    वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने हाल के उप-चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी हाईकमान को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता से भी इस्तीफा दिया था। गौरतलब है कि राज्य में दो महीने पहले 15 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12, कांग्रेस ने दो और एक निर्दलीय ने जीत हासिल की थी। 

  • First chapter of Gita spiritual journeyFirst chapter of Gita spiritual journey

    NewsOct 3, 2019, 8:39 AM IST

    गीता की आध्यात्मिक यात्रा का पहला अध्याय

    यदि हम गीता को पढ़ते चले तो इसमें लिखे गए शुरूआत के बीस छंद युद्ध के मैदान और कमांडरों का वर्णन करते हैं और अंत में भीष्म, अर्जुन और कृष्ण के साथ युद्ध शुरू करने के लिए अपने शंख फुंकते हैं। 21 से 25 तक के श्लोकों में, अर्जुन ने कृष्ण से अपने रथ को सेना के बीच में रखने के लिए कहा ताकि वह सेना की निगरानी कर सके। कृष्ण अपना रथ चलाते हैं और इसे भीष्म और द्रोणाचार्य के सामने रखते हैं और अर्जुन से अपनी सेना की निगरानी करने के लिए कहते हैं।

  • Let's solve life's problems through GitaLet's solve life's problems through Gita

    NewsOct 2, 2019, 8:12 AM IST

    आइए गीता के जरिए करें जीवन की समस्याओं का समाधान

    अर्जुन ने रणभूमि पर संसार की समस्या का पता लगाया और इस तरह समाधान खोजने के लिए कृष्ण के पास पहुंचे। केवल जब कोई व्यक्ति खुद से खुश नहीं होता है, तो कोई बाहरी मदद चाहता है। अर्जुन को युद्ध के मैदान में भ्रम हो जाता है और वह युद्ध की आवश्यकता पर सवाल उठाता है। उन्होंने सवाल किया कि उन्हें उन लोगों के खिलाफ युद्ध के लिए क्यों जाना चाहिए जो उनके अपने हैं।

  • 'Mahabharata' started in Lalu's house, Kurukshetra became Rabri's house'Mahabharata' started in Lalu's house, Kurukshetra became Rabri's house

    NewsSep 30, 2019, 8:43 AM IST

    शुरू हुई लालू के घर में ‘महाभारत’, कुरूक्षेत्र बना राबड़ी का घर

    माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये मामला राजनैतिक मामला बन सकता है। फिलहाल लालू की बहू ऐश्वर्या के पिता और लालू के समधी बेटी को न्याय दिलाने के लिए राबड़ी देवी के आवास पर धरने पर बैठे हैं। लालू को सजा हो चुकी है और वह रांची के रिम्स में इलाज करा रहे हैं। हालांकि का स्वास्थ्य भी खराब है और ऐसे में लालू के परिवार में चला विवाद अब पुलिस थाने तक पहुंच गया है।

  • Know how Lord Shiva changed the law of enlightenment for a small dog and included it in his ganasKnow how Lord Shiva changed the law of enlightenment for a small dog and included it in his ganas

    SpiritualitySep 15, 2019, 8:27 AM IST

    भैरव का प्रतीक कुत्ता भी है शिव का गण, जानिए कैसे मिला उसे यह स्थान

    भगवान शिव अनाथों के नाथ हैं। संसार में जिसका कोई सहारा नहीं होता उसे महादेव अवश्य अपने चरणों में स्थान देते हैं। यहां तक कि पशु पक्षियों की गिनती भी शिव के गणों में की जाती है। ऐसी ही एक कथा है काले श्वान यानी कुत्ते की। जिसे भगवान शिव ने अपने गणों में शामिल करके अपने प्रतिरुप भैरव का वाहन नियुक्त किया है। 
     

  • sanskrit is first among all languages and sanatana dharma is mother of all culturessanskrit is first among all languages and sanatana dharma is mother of all cultures

    SpiritualityAug 30, 2019, 8:48 AM IST

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • Mahabharata Begin in RJD, who is Duryodhan in Yadav FamilyMahabharata Begin in RJD, who is Duryodhan in Yadav Family

    NewsApr 7, 2019, 11:25 AM IST

    राजद में शुरू हुई ‘महाभारत’, जानें कौन है यादव परिवार में ‘दुर्योधन’

    लालू प्रसाद यादव में महाभारत चल रहा है। हर कोई अपने को एक दूसरे से बड़ा साबित करने की कोशिश कर रहा है। लालू रांची के रिम्स अस्पताल में हैं तो राबड़ी बेबसी होकर इस पूरे माहौल को देख रही है। वहीं अभी राजद से बगावती तेवर अपनाए तेज प्रताप यादव की पार्टी के भीतर ताकत लगातर कम हो रही है। 

  • Five Olympic gold winner Missy Franklin finds peace in HinduismFive Olympic gold winner Missy Franklin finds peace in Hinduism

    WorldFeb 19, 2019, 5:08 PM IST

    पांच ओलंपिक गोल्ड जीतने वाली मिसी फ्रेंकलिन बोलीं, हिंदू ग्रंथों को पढ़ने से मिलती है मानसिक शांति

    अमेरिका की 23 साल की इस तैराक ने पिछले साल दिसंबर में संन्यास की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। कंधे के दर्द से परेशान मिसी ने संन्यास के बाद मनोरंजन के लिए योग करना शुरू किया। लेकिन हिंदू धर्म के बारे में जानने के बाद उनका झुकाव आध्यात्म की तरफ हुआ।