Mahatma Gandhi  

(Search results - 7)
  • News30, May 2019, 11:59 AM IST

    शपथ लेने से पहले पीएम मोदी ने किया साफ, सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता

    राष्ट्रीय समर स्मारक जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि। कहा, हमारी सरकार भारत की एकता और अखंडता की सुरक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाकर किया नमन। 

  • gandhi and godse

    Views16, May 2019, 3:29 PM IST

    जानिए कब हुआ था आजाद भारत का पहला नरसंहार

    अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे के बहाने पूरे हिंदू समुदाय पर निशाना साधा है। लेकिन हासन ने यह नहीं बताया कि गांधी जी की हत्या के बाद उनके तथाकथित अहिंसक अनुयायियों ने कितने क्रूर तरीके से हिंसा फैलाई थी। जिसमें हजारों बेकसूर लोगों की जान चली गई थी। यह आजाद भारत का पहला नरसंहार कहा जाता है। लेकिन इसे सरकारी हस्तक्षेप के कारण दबा दिया गया। 

  • Kamal Haasan

    News13, May 2019, 12:44 PM IST

    कमल हासन के 'हिंदू आतंकी' बयान पर विवाद

    तमिलनाडु के करुर जिले की अरिवाकुरिची विधानसभा सीट के लिए प्रचार के दौरान महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की ओर इशारा करते हुए कमल हासन ने कहा कि वह एक 'हिंदू आतंकी' था। 

  • Shatrughan Sinha said jinnah's important role in freedom

    News27, Apr 2019, 11:08 AM IST

    कांग्रेस ने निकाला जिन्ना का जिन्न, शत्रुघ्न ने मुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए गिनाया जिन्ना का योगदान

    हाल ही में कांग्रेस की सदस्यता लेने वाले पटना साहिब से बीजेपी के सांसद और फिल्म स्टार शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी के साथ ही सरदार वल्लभ भाई पटेल, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, राजीव गांधी और राहुल गांधी की पार्टी है। लेकिन इस पार्टी में जिन्ना की भी उतनी ही अहमियत है। भारत के नेताओं की भारत की आजादी और विकास में जिस तरह का योगदान है वैसे ही जिन्ना की भी अहम भूमिका है। 

  • Views14, Apr 2019, 3:46 PM IST

    बाबा साहेब अंबेडकर की आर्थिक नीति से बनता समावेशी भारत

    वेस्टर्न फिलॉसफी में फ्रेडरिक हीगल भौतिकवाद का द्वंद प्रतिपादित करते हैं। आगे चलकर कार्ल मार्क्स इस द्वंद को सिर के बले खड़ा कर देते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों को सिर के बल खड़ा करने की बात कही।

  • Shaheedi diwas: the British government changed freedom heroes 11 hours before the scheduled time

    News23, Mar 2019, 11:07 AM IST

    शहीदी दिवस पर जरा याद करो कुर्बानी: अंग्रेज सरकार ने आजादी के नायकों को तय समय से 11 घंटे पहले दी थी फांसी

    तारीख-23 मार्च 1931
    समय-शाम 7.30 बजे
    स्थान-लाहौर जेल
    आज से करीब 88 साल पहले देश के सपूत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को अंग्रेज सरकार ने फांसी दी थी। पूरे देश शहीदों की याद में आज शहीदी दिवस मनाता है। जब अंग्रेज सरकार ने सरदार भगत सिंह को फांसी दी थी उस वक्त उनकी उम्र महज 23 साल थी। उनके देशभक्ति का जज्बा इसी बात से समझा जा सकता था कि उन्होंने फांस की सजा भी हंसते हंसते स्वीकार की। 

  • SC dismissed review petition regarding Mahatama Gandhi  Murder case

    Nation5, Mar 2019, 1:54 PM IST

    महात्मा गांधी हत्याकांड को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने महात्मा गांधी की हत्या की फिर से जांच कराने की मांग को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका को खारिज करते हुए कहा कि अपने ही फैसले को पलटने का कोई आधार नजर नहीं आ रहा है।