Mars  

(Search results - 27)
  • Kejriwal swearing in Marshall, auto driver and teacher will be specialKejriwal swearing in Marshall, auto driver and teacher will be special

    NewsFeb 16, 2020, 9:44 AM IST

    खास नहीं आम होगा केजरीवाल का शपथग्रहण मार्शल, ऑटो ड्राइवर और टीचर होंगे विशेष आमंत्रित

    पीएम नरेन्द्र मोदी की तर्ज पर ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपने शपथ  ग्रहण समारोह को कुछ खास बनाने जा रहे हैं। लिहाजा उन्होंने इस समारोह में विशेष आमंत्रित सदस्य बुलाए हैं जो राज्य की जनता को अलग संदेश देंगे। इस समारोह में पिछले पांच सालों वमें आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार में दिल्ली का निर्माण करने में मदद करने वाले लगभग 50 लोग मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच साझा करेंगे।

  • change of Sun's zodiac sign is bringing happiness news for many zodiac signschange of Sun's zodiac sign is bringing happiness news for many zodiac signs

    AstrologyFeb 13, 2020, 6:41 AM IST

    सूर्य का राशि परिवर्तन ला रहा है कई राशियों के लिए खुशी की खबर

    सूर्य का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। इसके कारण कई राशियों में परिवर्तन देखने को मिलेगा। हालांकि सूर्य को ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्य आत्मा, पिता, पूर्वज, उच्च सरकारी नौकरी, पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान का कारक माना जाता है। सूर्य के प्रभाव से ही कार्य क्षेत्र में सफलता मिलती है वहीं अगर सूर्य कमजोर हो तो शासन सत्ता से हानि, पिता को कष्ट और नेत्र पीड़ा और सामाजिक प्रतिष्ठा प्रभावित होती है। जानिएं किन राशियों को सूर्य के परिवर्तन से लाभ होगा। 

  • RKS bhadauria appointed as new air chief marshalRKS bhadauria appointed as new air chief marshal

    NationSep 19, 2019, 6:36 PM IST

    देश के नए वायु सेनाध्यक्ष होंगे आरकेएस भदौरिया

    भारतीय वायुसेना के नए मुखिया का ऐलान हो गया है। वर्तमान उप प्रमुख आरकेएस भदौरिया नए वायु सेनाध्यक्ष होंगे। वह एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोआ की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 सितंबर को खत्म हो रहा है। 
     

  • France will hand over rafale fighter plane in next monthFrance will hand over rafale fighter plane in next month

    NationAug 21, 2019, 7:09 PM IST

    पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने जल्दी ही भारत के पास आ रहा है राफेल

    कश्मीर मुद्दे पर भारत को हर रोज युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है। अगले महीने यानी सितंबर में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमान राफेल मिल जाएंगे। इसे लाने के लिए खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ फ्रांस जाएंगे। 
     

  • World Cup 2019 West Indies to take on Australia in a crucial matchWorld Cup 2019 West Indies to take on Australia in a crucial match

    CricketJun 6, 2019, 10:17 AM IST

    World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, कांटे की टक्कर की उम्मीद !

    आज के मुकाबले में वेस्टइंडीज गेंदबाज़ी की असली परीक्षा होगी क्योंकि उसके सामने होंगे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़। ऑस्ट्रेलिया के पास एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर जैसी मजबूत सलामी जोड़ी है जो शानदार फॉर्म में है।

  • IAF erects Rafale replica outside Air Chief house, right in front of Congress HeadquarterIAF erects Rafale replica outside Air Chief house, right in front of Congress Headquarter

    NewsMay 31, 2019, 7:01 PM IST

    कांग्रेस मुख्यालय के सामने राफेल की 'तैनाती'!

    पहला राफेल विमान भारतीय वायुसेना को सितंबर 2019 में मिलना है। लेकिन भारत की जरूरतों के मुताबिक इसमें किए जाने वाले बदलावों को परखने के लिए इसे 1500 घंटे के सघन परीक्षण से गुजरना होगा। 

  • Clouds do prevent radars from detecting accurately says Air Marshal Raghunath NambiarClouds do prevent radars from detecting accurately says Air Marshal Raghunath Nambiar

    NewsMay 27, 2019, 3:20 PM IST

    रडार-बादल वाले बयान पर वायुसेना ने किया पीएम मोदी का समर्थन

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी किया था पीएम मोदी के दावे का समर्थन। वहीं विपक्ष ने चुनाव के दौरान इस दावे का उड़ाया था मजाक।

  • Air chief BS Dhanoa flies MiG-21 Type 96 fighter jetAir chief BS Dhanoa flies MiG-21 Type 96 fighter jet

    NewsMay 17, 2019, 7:41 PM IST

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मिग-21 से भरी उड़ान

    वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शुक्रवार को मिग-21 विमान में उड़ान भरी। तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित सुलुर एयरबेस से एयर चीफ मार्शल धनोआ ने मिग-21 के टाइप 96 बेड़े के लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इस दौरान उन्होंने एक उड़ान दो पायलटों के साथ जबकि तीन उड़ान अकेले भरी। साल 2017 में भी वायुसेना प्रमुख ने राजस्थान में अग्रिम एयरबेस उत्तरलाई से भी इसी जेट से उड़ान भरी थी। भारतीय वायुसेना में मिग विमानों का इस्तेमाल 1963 से ही हो रहा है। अब तक वायुसेना में 1200 मिग विमान शामिल किए गए। इस अवधि में वायुसेना ने मिग के अलग-अलग 480 विमानों, 200 पायलटों और 40 अन्य को खोया है। अब मिग-21 का उत्पादन पूरी तरह बंद हो चुका है। वायुसेना अब भी 113 मिग-21 विमानों का इस्तेमाल कर रही है। 

  • IAF shows AWACS radar images of Pak F-16 being shot down during dogfight over LoCIAF shows AWACS radar images of Pak F-16 being shot down during dogfight over LoC

    NewsApr 8, 2019, 6:37 PM IST

    वायुसेना ने दिखाया सबूत, मिग-21 बाइसन के हमले के बाद पीओके में गिरा एफ-16

    विंग कमांडर उड़ा रहे थे मिग-21 बाइसन, वायुसेना ने अवॉक्स यानी एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम रडार की तस्वीरें जारी कीं। 

  • Indian air force got American chinook helicopter fleetIndian air force got American chinook helicopter fleet

    NewsMar 25, 2019, 2:09 PM IST

    अब चैन से सो भी नहीं पाएगा पाकिस्तान, भारतीय वायुसेना को मिला यह जबरदस्त हथियार

    भारतीय वायुसेना को अब एक ऐसे जबरदस्त हथियार से लैस हो गई है, जो कि दिन की तरह रात में भी उतनी ही ताकत से दुश्मन के छक्के छुड़ा सकता है। यह है अमेरिकी चिनूक हेलीकॉप्टर, जिसे आज चंडीगढ़ के एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना में शामिल कर लिया गया। 

  • IAF doesn't count human casualties, counts targets hit says Air Chief Marshal BS Dhanoa on Balakot air strikeIAF doesn't count human casualties, counts targets hit says Air Chief Marshal BS Dhanoa on Balakot air strike

    NewsMar 4, 2019, 1:56 PM IST

    बालाकोट हवाई हमलाः एयर चीफ बोले, हमने टॉरगेट हिट किया, हमले के बाद लाशें नहीं गिनते

    वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने यह भी साफ कर दिया कि विंग कमांडर अभिनंदन का फिर से लड़ाकू विमान उड़ाना उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है। 

  • Defence Minister Nirmala Sitharaman meets Wing Commander Abhinandan VarthamanDefence Minister Nirmala Sitharaman meets Wing Commander Abhinandan Varthaman

    NewsMar 2, 2019, 5:14 PM IST

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात

    सूत्रों के अनुसार, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात की। जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी।

  • New Missile man of India offers four self-made missiles to Air ForceNew Missile man of India offers four self-made missiles to Air Force

    NewsFeb 21, 2019, 2:06 PM IST

    नए 'मिसाइल मैन', पूर्व वायुसेना अधिकारी ने एयरो इंडिया में पेश की चार मिसाइलें

    सितंबर, 2018 में वायुसेना से रिटायर होने वाले एयर मार्शल देव ने 'माय नेशन' से कहा, 'इन मिसाइलों को एयरो इंडिया 2019 में पेश किया गया है। ये सभी भारत में तैयार की गई हैं। इन्हें खुद मैंने पिछले कई साल की मेहनत के बाद विकसित और डिजाइन किया है।

  • Full Dress Rehearsal of 71st Army DayFull Dress Rehearsal of 71st Army Day

    NewsJan 14, 2019, 6:35 PM IST

    71वां सेना दिवसः देखिए भारतीय जवानों का शौर्य

    15 जनवरी को 71वें सेना दिवस से पहले देखिए सेना के जवानों की जांबाजी की झलक। जवानों ने दिल्ली कैंट के करिअप्पा ग्राउंड में फुल ड्रेस रिहर्सल किया। 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली थी। हर साल सेना दिवस के मौके पर जवानों के दस्ते और अलग-अलग रेजीमेंट की परेड होती है। सेना की टुकड़ियां अपनी तैयारियों की झलक पेश करती हैं।

  • Rafale verdict: Former IAF Vice Chief says Supreme Court vindicated his standRafale verdict: Former IAF Vice Chief says Supreme Court vindicated his stand

    NewsDec 14, 2018, 4:55 PM IST

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद क्या बोले कांग्रेस के निशाने पर रहे पूर्व वाइस चीफ

    राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग वाली याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। सेवा के दौरान राफेल सौदे को सही ठहराने पर कांग्रेस ने एयर फोर्स के पूर्व वाइस चीफ एयर मार्शल एसबी देव पर गंभीर आरोप लगाए थे। हालांकि फैसला आने के बाद 'माय नेशन' से एक्सक्लूसिव बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट ने एक जटिल मामले को बहुत ही अच्छे तरीके से देखा और एक सही निष्कर्ष दिया। हम सब, जो भी इस सौदे में शामिल थे हमेशा से यह जानते थे कि यह सौदा पूरी तरह साफ है। अब सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर सच्चाई की मुहर लगा दी है।' इस साल सितंबर में अपने रिटायरमेंट से पहले उन्होंने यह कहते हुए राफेल सौदे का बचाव किया था कि इसमें कुछ भी गलत नहीं हुआ है। वायुसेना को अपनी ऑपरेशन जरूरतों को पूरा करने के लिए इन विमानों की तत्काल आवश्यकता है। इसके बाद सोशल मीडिया पर कांग्रेस के समर्थकों ने उन्हें निशाने पर ले लिया था। यहां तक कि कांग्रेस प्रवक्ताओं ने भी उन पर निशाना साधा था।