Monsoon  

(Search results - 22)
  • News4, Oct 2019, 8:08 AM IST

    प्याज, टमाटर के बाद अब दाल बिगाड़ेगी रसोई का बजट

    बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार बारिश दालों के लिए अच्छी साबित नहीं हुई है। क्योंकिं दलहन उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसलों पर असर पड़ा है। बारिश के कारण ही मध्यप्रदेश में उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिसके कारण कीमतों  में इजाफा होगा। वहीं बारिश के कारण दलहन की बुवाई भी कम हुई है। बारिश के कारण ही देश में पिछले एक हफ्ते के दौरान उड़द के दाम में 450-850 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। 

  • News2, Oct 2019, 4:23 PM IST

    मानसून ने रूखसती के दिखाया रौद्र रूप, ली 1685 लोगों की जान

    जानकारी के मुताबिक इस साल अभी तक बारिश के कारण 14 राज्‍यों में 1685 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सैकड़ों लोग गायब हैं। बारिश के कारण हजारों घर टूट गए हैं। जिसके कारण आर्थिक नुकसान हुआ है। जानकारी के मुताबिक इस साल बारिश के कारण देश के 277 जिले जलमग्‍न हो गए। ऐसा पिछले 25 सालों में पहली बार हुआ है।

  • News25, Sep 2019, 6:59 PM IST

    अफगानिस्तान ने भारत से निभाई दोस्ती, भेजा प्याज

    असल में भारत में प्याज की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। देश में प्याज की कीमतें 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि अगर यही हालत रहे तो प्याज की कीमते 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से ऊपर चले जाएंगे। लिहाजा भारत ने अफगानिस्तान से प्याज आयात करने का फैसला किया। 

  • राजस्थान के कोटा और आसपास के इलाको में जोरदार बारिश होने की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। कई घंटों तक चली बारिश ने लोगों की मुसीबते बड़ा दी है।

    News22, Sep 2019, 6:06 PM IST

    गुजरात में अगले 24 घंटे बारिश दिखा सकती हैं ‘तांडव’

    मानसून ने जाते जाते पूरे देश में कहर बरपा रखा है। देश के अधिकांश राज्य बारिश के कारण प्रभावित हैं और बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है। उत्तर प्रदेश को या फिर मध्य प्रदेश। सभी जगह बारिश अपना तांडव दिखा रही है। वहीं अब गुजरात में अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले 24 घंटे काफी अहम हैं। क्योंकि चक्रवाती तूफान के कारण राज्य में तेज बारिश हो सकती है और इसके साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। 

  • News10, Sep 2019, 11:47 AM IST

    जाते जाते फिर कहर बन रहा है मानसून, दस राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

    फिलहाल बारिश मध्य प्रदेश में कहर बन बरस रही है। राज्य के कई जिले बारिश के कारण जलमग्न हैं। राज्य सरकार ने स्कूलों में छूट्टी कर दी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए आज फिर रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है और यही नहीं इन दो राज्ये के साथ ही दस अन्य राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है।

  • food inflation may cross seven percent mark due to low monsoon

    News29, Jul 2019, 8:19 PM IST

    मानसून करेगी आपकी जेब ढीली, महंगाई के लिए रहे तैयार

    इस बार फिर मानसून की बेरूखी आम जनता पर पढ़ सकती है। क्योंकि बारिश का असर सीधे तौर पर फसलों के उत्पादन पर पड़ने वाला है। कई राज्यों में बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो रहा है तो कहीं धान या अन्य मौसमी फसलों के लिए पानी नहीं मिल रहा है। जिसका सीधा असर उत्पादकता होगा। फिलहाल बाजार में बारिश के कारण सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं।

  • Building collapsed due to heavy rain in solan district in himachal Pradesh, two dies

    News14, Jul 2019, 8:43 PM IST

    सोलन में बहुमंजिला इमारत ढहने से दो की मौत, 30 से अधिक फंसे हैं मलबे में

    राज्य में कई दिनों से बारिश हो रही है। जो आज आफत बन लोगों पर गिरी। आज राज्य के सोलन जिले के नाहन-कुमारहट्टी मार्ग पर स्थित में एक बहुमंजिला इमारत ढल गयी। जिसमें मौके पर ही दो लोगों की मौत की खबर है जबकि अभी भी 30 से ज्यादा लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

  • during political crisis Karnataka assembly monsoon season will start from today

    News12, Jul 2019, 7:31 AM IST

    कर्नाटक में मानसून सत्र आज से लेकिन सरकार पर संकट बरकरार

    राज्य में कुमारस्वामी सरकार पर छाए राजनीतिक अस्थिरता के बादल को आज सातवां दिन होने जा रहा है। न विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों के इस्तीफो को मंजूर किया है और न ही कांग्रेस और जेडीएस ने इन विधायकों को पार्टी से निकाला है। गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को आदेश दिया था कि वह विधायकों के इस्तीफों को लें और उन्हें मंजूर करें। 

  • draught and rain

    News1, Jul 2019, 12:30 PM IST

    बारिश के लिए तरस रही है दिल्ली, मायानगरी मुंबई हुई पानी पानी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी और बारिश की कमी से जूझ रही है। यहां मॉनसून के इंतजार में लोगों की आंखे तरस गई हैं। वहीं मायानगरी मुंबई में भारी बारिश की वजह से हाल बेहाल है। वहां जबरदस्त बारिश की वजह से कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी है। 
     

  • Lifestyle28, Jun 2019, 3:06 PM IST

    ये सरल कदम आपको मानसून से बचा सकते हैं

    इस वीडियो में जानिए कैसे आप बचा सकते हैं अपने आप को इस बारिश के मौसम में

  • South west  moonsoon late

    News20, Jun 2019, 8:51 AM IST

    उत्तर और मध्य भारत को भीषण गर्मी से मिलेगी निजात, आसमान से बरसेंगी राहत की बूंदें

    उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी से तप रहा है। धूप से बिहार जैसे कई राज्यों में लोगों की मौत भी होने की खबर आई है। लेकिन अब मौसम विभाग ने लोगों को राहत दिलाने वाली खबर दी है। 
     

  • heavy rain in south dist

    News7, Jun 2019, 6:06 PM IST

    अगर आप हैं आग उगलते सूरज से परेशान, तो यह खबर आप पर बरसाएगी राहत की फुहार

    पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन अब सूरज का कहर अपनी समाप्ति की तरफ है। देश के दक्षिणी तट पर कल मॉनसून पहुंच जाएगा। इसके बाद धीरे धीरे गर्मी के मौसम की विदाई हो जाएगी और पूरे देश में मौसम खुशनुमा हो जाएगा। 

  • monsoon arrival delayed

    News5, Jun 2019, 9:07 PM IST

    मौसम विभाग ने बदला अनुमान, अब 8 जून को होगी केरल के तट पर पहली बारिश

    इससे पहले अपने अनुमान में मौसम विभाग ने दावा किया था कि वार्षिक मानसून अपने 1 जून के सामान्य आगमन से लगभग एक हफ्ते की देरी के साथ 6 जून को देश के दक्षिणी छोर पर दस्तक देगा।

  • Monsoon satellite image

    News4, Jun 2019, 10:15 AM IST

    48 घंटों में केरल तट पर टकराएगा मानसून, दिल्ली को मिलेगी गर्मी से मामूली राहत

    मानसून की केरल में दस्तक से पहले श्रीलंका के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो जाती है। श्रीलंका के मौसम विभाग के आंकलन के मुताबिक श्रीलंका के अधिकांश इलाके बादलों के ढकें है और किसी भी समय मानसून की पहली बारिश श्रीलंका को देखने को मिल सकती है।

  • Draught

    News2, Jun 2019, 6:56 PM IST

    बदल रहा है मानसून का पैटर्न, कमजोर प्री-मानसून से महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति

    भारतीय मौसम विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक 1954 के बाद प्री मानसून बारिश से सूखे की स्थिति के गिने चुने मौके रहे हैं जब प्री-मॉनसून में इतनी कम बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 1954 में महज 93.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी