Nasa  

(Search results - 11)
  • electricity from banana tree

    News15, Jul 2019, 9:30 AM IST

    बिहार के प्रतिभावान लड़के को नासा से मिला निमंत्रण

    बिहार के भागलपुर के रहने वाले गोपाल ने केले के तने से बिजली तैयार की थी। उन्हें अब नासा ने आगे के शोध के लिए बुलाया है। 

  • asteroids 1

    Mysterious news2, May 2019, 4:26 PM IST

    क्या विनाश की कगार पर है धरती: नास्त्रेदमस ने भी की है भविष्यवाणी

    अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान केन्द्र नासा ने चेतावनी दी है कि एक क्षुद्र ग्रह(एस्टेरॉयड) के धरती से टकराने की आशंका है। खास बात यह है कि आज से पांच सौ साल पहले फ्रांस के प्रसिद्ध भविष्यदर्शी मिशेल द नास्त्रेदमस भी कुछ ऐसी ही चेतावनी दे चुके हैं। 

  • Views16, Apr 2019, 4:31 PM IST

    क्या पूरी दुनिया मोदी को ही पीएम के रुप में देखना चाहती है

    दुनिया भर के देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने यहां के पुरस्कार प्रदान कर रहे हैं। अगर भारत की कोई संस्था उन्हें पुरस्कार देने की घोषणा करती तो हंगामा मच गया होता तथा चुनावी आचार संहिता आड़े आ जाता। लेकिन बाहरी देशों पर तो आचार संहिता लागू नहीं हो सकता। ऐसे में दुनिया के देशों द्वारा लगातार मोदी को ईनाम दिए जाने की घोषणा के क्या हैं मायने?

  • Views7, Apr 2019, 8:33 PM IST

    पाकिस्तान और देशविरोधियों पर आंख मूंदकर यकीन करने वाले इस तमाचे को हमेशा याद रखें

    एक अमेरिकी पत्रिका की झूठी रिपोर्ट को आधार बनाकर पाकिस्तान ने दावा किया कि उसका कोई एफ16 विमान भारत ने नहीं गिराया है। हमारी पत्रकार बिरादरी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट को तो फॉलो करती ही है। बस, धड़ाधड़ समाचार फ्लैश कर दिया गया। हमने यह भी नहीं सोचा कि यह पाकिस्तान की कुटिल नीति हो सकती है। हमारे लिए अमेरिकी पत्रिका, इमरान खान सच और अपनी वायुसेना झूठी हो गई।   इसी तरह  नासा ने मिशन शक्ति को बेहद खतरनाक बताते हुए कहा था कि इसकी वजह से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं। लेकिन डीआरडीओ अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने स्वयं सामने आकर नासा के वक्तव्य को तथ्यों के साथ खारिज कर दिया। आखिर कब तक हम अपनों की बात खारिज करके दूसरों पर भरोसा करते रहेंगे। 
     

  • News3, Apr 2019, 6:13 PM IST

    A-SAT टेस्ट: नासा की आलोचना को तवज्जो न देकर अमेरिका बोला, हम भारत के साथ

    भारत ने 27 मार्च को अपनी अंतरिक्ष में मारक क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने एक कृत्रिम उपग्रह को एंटी सैटेलाइट मिसाइल से मार गिराया था। इस परीक्षण को नासा ने भयंकर और अंतरिक्ष स्टेशन के लिए खतरा बताया था। 

  • News24, Dec 2018, 6:23 PM IST

    नासा के 2019 कैलेंडर में छाया भारतीय बच्चों का रचना संसार

    नासा की ओर से कर्मशियल क्रू प्रोग्राम 2019 चिल्ड्रन आर्ट वर्क कैलेंडर लांच किया गया है। इसके कवर पेज पर उत्तर प्रदेश की 9 साल की दीपशिखा का बनाया चित्र है। दीपशिखा के अलावा भारत के तीन और बच्चों के चित्रों को इसमें जगह दी गई है। ये बच्चे महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं।

  • World4, Dec 2018, 4:57 PM IST

    धरती से टकराने की आशंका वाले क्षुद्रग्रह पर पहुंचा अंतरिक्षयान

    नासा का अंतरिक्ष यान सोमवार को दो साल से खोजे जा रहे  प्राचीन क्षुद्रग्रह बेनू पर पहुँच गया, अरबों सालों में इस ग्रह पर पहुँचने वाला यह पहला यान है।

  • World27, Nov 2018, 3:42 PM IST

    नासा का अंतरिक्षयान इनसाइट मंगल पर उतरा

    मार्स ओडिसी ऑर्बिटर ने कुछ तस्वीरें भी भेजीं हैं, जिनमें इनसाइट को मंगल की सतह पर उतरते देखा जा सकता है।

  • News6, Nov 2018, 11:59 AM IST

    अच्छी खबरः टल रहा खतरा, ठीक हो रही धरती के ऊपर ओजोन की परत

    संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, ओजोन की परत एयरोसॉल स्प्रे और कूलंट से हुए नुकसान से उबर रही है। 2030 तक उत्तरी गोलार्ध के ऊपर ओजोन की ऊपरी परत पूरी तरह दुरुस्त हो सकती है। 

  • News28, Aug 2018, 11:40 AM IST

    उत्तराखंड के सुदूर गांवों के बच्चों ने की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अंतरिक्षयात्री से बात

    बच्चों ने स्पेस के अनुभव, जीरो ग्रेविटी, स्पेस जंक, स्पेसवॉक, ब्लैकहोल, एलियन को देखने जैसे सवाल पूछे। पौड़ी गढ़वाल जिले की डबरालस्यूं पट्टी में पड़ने वाले तिमली स्थित श्री तिमली विद्यापीठ के प्रयासों से ये बच्चे अंतरिक्षयात्री से संवाद कर पाए। 

  • Narendra Modi govt clears Rs 6,500-crore missile deal with America

    Nation23, Jul 2018, 4:34 PM IST

    मोदी सरकार की अमेरिका से बड़ी मिसाइल डील की तैयारी, मिसाइलों की तैनाती से 'अभेद' हो जाएगी दिल्ली

    भारत अमेरिका के साथ नई मिसाइल डील की प्रक्रिया को आगे बढ़ा चुका है। सतह और हवा में दुश्मन के हवाई खतरे से निपटने के लिए मोदी सरका अमेरिका के साथ नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम पर डील करने जा रही है। रक्षा मंत्री की अगुवाई वाली समिति ने इस डील के लिए अपनी मंजूरी भी दे दी है।