Nation  

(Search results - 262)
  • pollution

    News8, Dec 2019, 1:28 PM IST

    प्रदूषण से मालामाल हो रही हैं ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां

    देश में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट भी केन्द्र और राज्य सरकार को कई बार लताड़ लगा चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर नवाबों का लखनऊ या फिर घाटी में बसा देहरादून सभी जगहों पर प्रदूषण स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। अब तो लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

  • News12, Nov 2019, 9:57 AM IST

    क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

    हर साल 11 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यह देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के मौके पर मनाया जाता है।

  • Nation6, Oct 2019, 4:18 PM IST

    नये भारत के साथ हुई है नए ‘राष्ट्रपिता’ की उत्पत्ति : तुषार गांधी

    महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने शनिवार को कहा कि नये भारत के साथ-साथ नए ‘राष्ट्रपिता’ की भी उत्पत्ति हुई है लेकिन महात्मा गांधी ऐसे देश के राष्ट्रपिता कभी नहीं बनते।

  • deep dive

    News26, Sep 2019, 8:09 PM IST

    राष्ट्रवादी होने पर मुझे है गर्व, क्या आपको है?

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया कि वह एक राष्ट्रवादी है। इसी तरह से फिलीपींस के राष्ट्रपति, डुटर्टे। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोकोवी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इज़राइल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। इन सभी नेताओं ने राष्ट्रवादी नेता होने का दावा किया है। ये सभी लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता हैं, न कि फांसीवादी तरीके से।  जैसा कि आमतौर पर दावा किया जाता है। ये लोग अपने देशों की पहचान से अपनी पहचान स्थापित करना चाहते हैं और इसमें कुछ गलत नहीं है। 

  • Social media places ban on nationalism and talking about the country

    News20, Sep 2019, 8:31 PM IST

    राष्ट्रवाद और देश की बात करने पर अघोषित प्रतिबंध लगा देता है सोशल मीडिया

    जैसा कि कई लोगों ने माना है, मुख्यधारा हमेशा मुख्यधारा नहीं होती है और अक्सर फेसबुक और अन्य पोर्टलों द्वारा प्रतिबंधित हो जाती है। मैं अभिनव खरे डीप डाइव नामक एक दैनिक शो होस्ट करता हूं। मेरे नियमित वीडियो लगभग 3 लाख लोगों तक पहुँचते हैं और कम से कम 30 हजार से 40 हजार लोग देखते हैं। हाल ही में, मैंने अनुच्छेद 370 और यूएपीए को खत्म करने वाला एक वीडियो किया, लेकिन इन वीडियो को फेसबुक अघोषित तौर पर प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद इस शो को कुछ सौ ही व्यूज मिले। 

  • From Home Minister Amit Shah's statement on Kashmir to the news of PM Narendra Modi's birthday, see My Nation in 100 seconds

    News17, Sep 2019, 8:25 PM IST

    गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर पर बयान से पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की खबरों तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर में खुला वातावरण है। वहां शांति का माहौल है

  • Sonia elect as president of congress

    Nation12, Sep 2019, 7:53 PM IST

    विरोध करते करते आरएसएस की नकल करने लगी कांग्रेस

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कांग्रेस हर कदम पर विरोध करती आई है। लेकिन इस देशव्यापी संगठन के काम करने के तरीके के शायद कांग्रेस नेता भी कायल होते जा रहे हैं। इसलिए कांग्रेस के रणनीतिकारों ने आरएएस की तर्ज पर जनसंपर्क के लिए मॉडल खड़ा करने का प्लान तैयार किया है। 
     

  • Indian spiritual legacy is leading our nation in the world

    Spirituality12, Sep 2019, 8:18 AM IST

    अपने आध्यात्मिक ज्ञान के प्रकाश में विश्व गुरु होने के मार्ग पर बढ़ रहा है भारत

    भारत अब तेजी से वैश्विक पटल पर अपनी पुराना स्थान हासिल कर रहा है। इसकी वजह है कर्म की प्रधानता वाले समाज की फिर से स्थापना और आध्यात्मिक ज्ञान का पुनर्जागरण। भारत के वर्तमान नेतृत्व की आध्यात्मिक विरासत के कारण ही पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक समुदाय के बीच भारत का सम्मान तेजी से बढ़ता हुआ दिख रहा है। 
     

  • No need to uproar about NRC, nation was needed it for a long time.

    News10, Sep 2019, 6:44 PM IST

    एनआरसी तैयार करना देश के लिए बेहद जरुरी था, इसे लेकर बेवजह हंगामा मचाया जा रहा है

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।

    यह नया एनआरसी साल 1951 की सूची का पुनरीक्षण है। यदि कोई व्यक्ति 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहा है, तो उसे एक नागरिक के रुप में स्वीकार किया जाएगा। साल 1951 को इसलिए आधार माना गया है क्योकि इसी दिन पाकिस्तान ने तत्कालीन पूर्वी बंगाल के खिलाफ ऑपरेशन सर्चलाइट शुरू किया था।
    असमिया बोलने वाले लोगों की संख्या में 1991 से 2011 तक 10 प्रतिशत की कमी आई थी। 2001 से 2011 तक, हिंदुओं की आबादी में गिरावट आई है और मुसलमानों की आबादी में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन सबकी वजह है बांग्लादेश से बढ़ती घुसपैठ। 

    एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त 2019 को जारी की गई, जिसमें से 20 लाख लोगों के नाम हटा दिए गए। लेकिन सरकार ने इन सभी लोगों को अपनी नागरिकता स्थापित करने के लिए कानूनी सहायता प्रदान करने का वचन दिया है। 
     

  • assam nrc

    News10, Sep 2019, 6:37 PM IST

    एनआरसी को लेकर हायतौबा है बेकार, देश को इसकी जरुरत काफी समय से थी

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।
     

  • Motor vehicle act will change the traffic culture of the nation

    News10, Sep 2019, 3:48 PM IST

    मोटर व्हिकल एक्ट बदल देगा देश का ट्रैफिक कल्चर, जानिए यह क्यों था बेहद जरुरी

    मोटर व्हिकल एक्ट को लेकर जबरदस्त हंगामा मचा हुआ है। लेकिन यह हंगामा गैर जरुरी है क्योंकि यह एक बड़े बदलाव की शुरुआत है। जो कि आखिरकार आपकी ही भलाई के लिए है। जानिए कैसे-

  • News4, Sep 2019, 7:51 PM IST

    भारतीय राष्ट्रीयता के वास्तुकार दादा भाई नैरोजी को उनके जन्मदिन पर करिए याद

    दादा भाई नैरोजी का आज जन्मदिन है। उन्हें भारत की राष्ट्रीयता का वास्तुकार माना जाता है। वह उन प्रमुख लोगों में से थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन को भारत की आजादी के जरुरत के बारे में समझाया। आईए याद करते हैं इस महान शख्सियत को-
     

  • suspicious death of a chinese national in noida

    News4, Sep 2019, 5:22 PM IST

    संदिग्ध परिस्थियों में चीनी नागरिक की मौत

    चीन के एक नागरिक की संदिग्ध परिस्थितियों में नोएडा में मौत हो गई है। वह एक्सप्रेस वे घायल अवस्था में मिला था। फिलहाल उसका पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है। पुलिस उसके परिजनों का इंतजार कर रही है।  
     

  • accident

    News1, Sep 2019, 1:08 PM IST

    दिलवालों की दिल्ली ने कर दिया मानवता को शर्मशार , एक्सीडेंट के बाद शव को रौंदते रहे वाहन किसी ने नहीं की मदद

    ये पूरा मामला पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार इलाके का है जहां शनिवार तड़के सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई थी। एक्सीडेंट के बाद शव के ऊपर से गुजरते रहे वाहन लेकिन किसी ने इसकी जानकारी पुलिस को देनी भी जरूरी नहीं समझी। अब हालात ये हैं कि लाश को पहचानना भी मुश्किल हो रहा है। जब इस घटना की जानकारी पुलिस को मिली तो वह मौके पर पहुंची। लेकिन पुलिस के आने से पहले तक शव के ऊपर से ही कई वाहन गुजर चुके थे और शव क्षत-विक्षत हो गया। अब पुलिस का कहना है कि शव को पहचानना मुश्किल हो गया है।

  • MyNation in 100 seconds August 30 - Hindi

    News30, Aug 2019, 8:49 PM IST

    10 सरकारी बैंकों के विलय से भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद पर शोषण तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    सरकार ने शुक्रवार को बैंकिंग सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया। 10 सरकारी बैंकों का विलय कर दिया