Navy  

(Search results - 48)
  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • Pakistan is preparing for 'Marine Jihad', India's Army is ready, will not be able to do terrorist attack like 26/11 again

    News10, Aug 2019, 8:55 PM IST

    'समुद्री जिहाद' के जरिए 26/11 से ज्यादा खतरनाक आतंकी हमले की तैयारी में है पाकिस्तान

    फिलहाल पाकिस्तान को ये नहीं मालूम की भारतीय सेना ने 26/11 के हमले के बाद पाकिस्तान पर हमले की तैयारी कर ली थी। लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी। लिहाजा इस बार बार अगर पाकिस्तान इस तरह की कोशिश करता है तो भारत की सेना इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। असल में जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को खत्म करने और उसके पुनर्गठन से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

  • News9, Aug 2019, 9:59 AM IST

    दक्षिणी राज्यों में विनाश लाई बारिश, केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी

    दक्षिणी राज्यों में खासतौर से केरल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोच्चि हवाई अड्डे को अगले तीन दिन के बंद कर दिया गया है। पूरे राज्य में तेज बारिश हो रही है और नदियां का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। केरल के एर्नाकुलम, त्रिशुर, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम जिलों में जोरदार बारिश के कारण भूस्खलन हो रहा है।

  • Train stuck in heavy rain on railway track, navy and NDRF rescued 900 passenger sent save place

    News27, Jul 2019, 7:00 PM IST

    मुंबई के पास बदलापुर में नौ सेना और एनडीआरएएफ ने पानी में फंसी ट्रेन से बचाए 900 लोग, 11 घंटे से फंसे थे पानी के बीच

    मुंबई के पास बदलापुर के पास महारालक्ष्मी ट्रेन भीषण बारिश के कारण रास्ते में पानी के बीच फंस गयी थी। रेलवे ट्रक पर कई फीट तक पानी भर गया था और जिसके कारण ट्रेन को रोकना पड़ा। जिसके कारण ट्रेन में मौजूद सभी 900 यात्री फंस गए। इन यात्रियों को निकालने के लिए रेलवे नौ सेना और एनडीआरएफ की मदद ली। जिसके बाद बड़े पैमाने पर बचाव कार्य के बाद सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया। 

  • News27, Jul 2019, 7:58 AM IST

    पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की जेल बदली !

    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में करारी हार मिलने और पाकिस्तान के बेनकाब हो जाने के बाद वह अपनी ओछी हरकतों पर उतर आया है। क्योंकि न्यायालय ने पाकिस्तान ने जाधव  काउंसलर एक्सेस देने का आदेश दिया है। लिहाजा पाकिस्तान ने अब उनकी जेल को बदल दी है। जबकि इससे पहले जाधव को लाहौर जेल में रखा गया था। न्यायालय के आदेश के मुताबिक जाधव को पाकिस्तान की जेल में बेहतर सुविधाएं भी दी जानी थी।

  • ICJ will today give his decision on kulbhushan jadhav case after two long hearing

    News17, Jul 2019, 9:17 AM IST

    क्या अंतरराष्ट्रीय अदालत में होगा पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश, कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे आज सुनाएगा फैसला

    पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में एक बंद कमरे में एक तरफा सुनवाई के बाद जाधव को फांसी की सजा दी थी। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव पाकिस्तान में जासूसी रहा है और वह आतंकवाद की घटनाओं में लिप्त है। हालांकि भारत द्वारा इस मामले में कड़ी प्रतिक्रिया देने के बाद ये मामला अंतरराष्ट्रीय अदालत में चला गया था।

  • News2, Jul 2019, 5:45 PM IST

    मेक इन इंडिया के तहत देश में ही नौसेना के लिए पोत बनाने की तैयारी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मेक इन इंडिया कार्यक्रम रंग दिखाने लगा है। इसके तहत अब देश के अंदर ही लड़ाकू जल पोत बनाने की तैयारी शुरु की जा चुकी है। इसके लिए देश के सात पोत कारखानों को 15 हजार करोड़ के आग्रह पत्र जारी किए गए हैं। 
     

  • News13, Jun 2019, 1:31 PM IST

    एएन-32 विमान की क्रैश साइट पर पहुंचा बचाव दल, कोई जीवित नहीं मिला

    बुधवार को 15 सदस्यों की एक टीम को घटनास्थल के पास हेलीकॉप्टर से एयरड्रॉप किया गया था। इस टीम में सेना, वायुसेना जवान और पर्वतारोही शामिल थे। क्रैश साइट पर पहुंचे बचाव दस्ते की तस्वीरें सामने आई हैं। 

  • News11, Jun 2019, 7:31 PM IST

    आसान नहीं था वायुसेना के एएन-32 विमान का पता लगाना, मौसम और इलाका भी बना विलेन

    तीनों सेनाओं ने अपने सबसे बेहतरीन विमानों और नवीनतम तकनीक को एएन-32 का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया। हवाई सर्च के लिए वायुसेना ने जहां सी-130जे एयरक्रॉफ्ट, सुखोई-30एमकेआई लड़ाकू विमान, एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद ली, वहीं नेवी ने अपने लंबी दूरी वाले पी8आई विमानों का इस्तेमाल किया। 

  • News11, Jun 2019, 3:23 PM IST

    नौ दिन बाद दिखा वायुसेना के एएन 32 विमान का मलबा

    इस विमान ने तीन जून को असम के जोरहाट से चीन की सीमा के पास मेंचुका के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के करीब 33 मिनट बाद विमान लापता हो गया।

  • News8, Jun 2019, 3:55 PM IST

    गोवा एयरपोर्ट पर मिग-29के विमान का ईंधन टैंक गिरने से अफरातफरी

    नौसेना का मिग 29के विमान पूरी तरह से सुरक्षित है। विमानों के बाहरी हिस्‍से में लगे फ्यूल टैंक को ड्रॉप टैंक कहते हैं। इसमें अतिरिक्‍त ईंधन भरा होता है। 

  • News31, May 2019, 5:23 PM IST

    एडमिरल सुनील लांबा रिटायर, नौसैनिकों ने दी शानदार विदाई

    नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 31 मई को रिटायर हो गए। तीन साल तक नौसेना की कमान संभालने के बाद शुक्रवार को नौसैनिकों ने उन्हें पारंपरिक तरीके से विदाई दी। उनके वाहन को रस्सियों से खींचा गया। एडमिरल लांबा ने अपने कार्यकाल के दौरान भारतीय नौसेना के संचालन, प्रशिक्षण और संगठनात्मक ढांचे मे सुधार संबंधी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। इनमें जून, 2017 में भारतीय नौसेना की मिशन आधारित तैनाती शामिल है। इससे पहले, एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना का पदभार संभाल लिया। 

  • Admiral Karambir Singh on Friday took  charge as the new Navy chief after a military tribunal on Wednesday gave the green signal for the major rejig.

    News31, May 2019, 2:30 PM IST

    एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख बने

    नौसेना की कमान संभालने से पहले एडमिरल करमबीर सिंह विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे।

  • MRSAM Missile

    News18, May 2019, 1:21 PM IST

    भारतीय नौसेना की बड़ी कामयाबी: सतह से ही गिरा देगी दुश्मन के जहाज और मिसाइलें

    भारतीय नौसेना ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब उसके पास यह ताकत आ चुकी है कि हवाई रास्ते से हमला करने आ रहे दुश्मन के जहाज और मिसाइल को सतह से ही तबाह कर दे। इसके लिए नौसेना ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो कि पूरी तरह सफल रहा। 

  • News15, May 2019, 1:38 PM IST

    अब लादेन की तरह होगा देश के दुश्मनों का खात्मा, घातक मिशन के लिए बनी स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन

    सेना के पैरा स्पेशल फोर्स, वायुसेना के गरूड़ और नौसेना के मार्कोस कमांडो होंगे शामिल। मेजर जनरल एके ढींगरा आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन के पहले प्रमुख नियुक्त।