Nehru  

(Search results - 28)
  • undefined

    NewsAug 13, 2020, 8:09 PM IST

    पीएम मोदी ने नेहरू को छोड़ा पीछे, बनाया नया रिकार्ड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल में एक और रिकार्ड  बनाया है और वह सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले पहले गैर कांग्रेसी भारतीय पीएम बन गए हैं।

  • गुजरात से भाजपा के राज्यसभा सांसद मनसुख मांडविया भी साइकिल से संसद भवन पहुंचे। उनके अलावा अर्जुन मेघवाल भी साइकिल से संसद पहुंचे। मेघवाल पहले भी संसद में कई बार साइकिल से देखे गए हैं।

    NewsNov 21, 2019, 9:49 AM IST

    महाराष्ट्र में सरकार बनने से पहले शिवसेना ने दिखाया नेहरू प्रेम

    असल में शिवसेना ने अपने रूख में बदलाव कर दिया है। क्योंकि राज्य में शिवसेना की अगुवाई में एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना दिख रही है। ये तय है कि जिस कट्टर हिंदू राजनीति को लेकर शिवसेना आक्रामक थी। वह अब राज्य में दिखेगी। बल्कि शिवसेना कांग्रेस की सेक्युलर छवि के जरिए राज्य में सरकार चलाएगी। इसके लिए शिवसेना भाजपा पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। शिवसेना के मुखपत्र सामना में जेएनयू विवाद को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा गया है।

  • এবার কংগ্রেস মুক্ত হল নেহেরু মিউজিয়াম

    NewsNov 7, 2019, 8:31 AM IST

    भाजपा ने कांग्रेस को बड़ा झटका, अब ये संस्थान हुआ कांग्रेसमुक्त

    असल में भारत सरकार ने इस सोसाइटी का पुनर्गठन किया है। जिसमें पहले से तीन सदस्य और कांग्रेस के नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाकर इन लोगों को शामिल किया है। ये तीनों भाजपा समर्थक माने जाते हैं। लिहाजा कांग्रेस भाजपा पर आरोप लगा रही है कि सरकार ने साजिश के तहत कांग्रेस के नेताओं को इस सोसाइटी से बाहर किया है। जबकि इसमें सभी राजनैतिक दलों और सामाजिक संगठनों से लोगों को रखना चाहिए था।

  • BJP MLA disputed remarks on India's first Prime Minister Nehru

    NewsSep 18, 2019, 7:57 PM IST

    भाजपा विधायक ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु को बताया ऐयाश

    पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के विधायक ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर सार्वजनिक रुप से विवादित बयान दिया है। उन्होंने नेहरु को ऐयाशी करने वाला करार दिया। 
     

  • shyama

    NewsAug 6, 2019, 3:10 PM IST

    'जहां बलिदान हुए मुखर्जी, वह कश्मीर अब भारत का है'

    जम्मू कश्मीर में धारा 370 और उसके विशेष राज्य का दर्जा खत्म करना भारतीय जनता पार्टी के लिए राजनीति से ज्यादा भावनात्मक मुद्दा था। क्योंकि यह मुद्दा उन्हें अपनी विचारधारा के पुरोधा श्यामा प्रसाद मुखर्जी से विरासत में हासिल हुआ था। यह वही डॉ. मुखर्जी हैं जिनका नाम  संसद में बहस के समय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई बीजेपी नेताओं ने बार बार लिया। आईए आपको बताते हैं कि केन्द्र सरकार के वर्तमान कदम से श्यामा प्रसाद मुखर्जी का क्या रिश्ता था। आखिर क्यों उनके इस सपने को पूरा करने के नाम पर भाजपा ने इतना बड़ा रिस्क लिया। 
     

  • Bhubaneswar Kalita

    NewsAug 5, 2019, 7:02 PM IST

    धारा 370 हटाने का विरोध कांग्रेस को पड़ा महंगा, चीफ व्हिप ने छोड़ी पार्टी

    जम्मू कश्मीर से संबंधित धारा 370 हटाने का विरोध करना कांग्रेस पार्टी को भारी पड़ गया है। राज्यसभा में उसके चीफ व्हिप ने अपने दल के रवैये के विरोध में पार्टी छोड़ दी है। वहीं सपा के भी एक सांसद ने अपनी पार्टी छोड़ दी है। 
     

  • article 35 a and parliament

    NewsAug 5, 2019, 3:11 PM IST

    आईए जानते हैं कि क्या था धारा 370 और 35-ए को लेकर विवाद और इसके खत्म होने से घाटी में क्या बदलेगा?

    आर्टिकल 35-ए आजादी मिलने के सात साल बाद यानी साल 1954 में अस्तित्व में आया था। यह एक अस्थायी उपबंध था जिसे राज्य में हालात को उस समय स्थिर करने के लिए जोड़ा गया था।  इस अनुच्छेद 35-ए को संविधान के निर्माताओं ने नहीं बनाया। बल्कि इसे शेख अब्दुल्ला और नेहरू के बीच 1952 के दिल्ली समझौता के बाद 1954 में को संविधान में जोड़ा गया। 35ए के जरिए भारतीय नागरिकता को जम्मू-कश्मीर की राज्य सूची का मामला बना दिया। लेकिन अब मोदी सरकार की इच्छा शक्ति की वजह से अब यह विवादास्पद प्रावधान इतिहास का हिस्सा बन चुका है। 
     

  • വിവാദങ്ങൾ വിട്ടൊഴിയാത്ത രാഷ്ട്രീയജീവിതം -  മഹാവിജയത്തിന്‍റെ പടയോട്ടത്തിനിടെ ഇരുണ്ട ഇടനാഴികളുമുണ്ടായിരുന്നു അമിത് ഷായുടെ രാഷ്ട്രീയ ജീവിതത്തിൽ

    NewsJun 1, 2019, 12:23 PM IST

    तो इसलिए पीएम मोदी ने अमित शाह को बनाया है गृहमंत्री, जानिए 5 प्रमुख वजहें

    इस बार की मोदी सरकार का सबसे नाटकीय घटनाक्रम रहा अमित शाह का मंत्रिमंडल में होना। जब शपथ दिलाई जा रही थी तो पीएम मोदी के बाद अमित शाह का नंबर तीसरा था। लेकिन जब पोर्टफोलियो की घोषणा हुई तो शाह दूसरे नंबर पर दिखाई दिए। उन्हें गृहमंत्री बनाया गया जो प्रधानमंत्री के बाद दूसरे नंबर का सबसे अहम पद है। दरअसल अमित शाह को गृहमंत्री बनाने की कुछ खास वजहें हैं। आईए जानते हैं

  • PM Modi cultivated Purvanchal region now focused Awadh through stormy rally

    ViewsMay 23, 2019, 10:40 PM IST

    इस बार की जीत से नेहरु और इंदिरा के बाद मोदी ने बनाया यह रिकॉर्ड

    302 सीटें हासिल करके बीजेपी ने इतिहास रच दिया है। 2019 की जीत बीजेपी के लिए ऐतिहासिक इसलिए भी है क्योंकि नेहरु और इंदिरा के अलावा किसी की भी पूर्ण बहुमत सरकार दोबारा चुनकर नहीं आई थी। इस मायने से पीएम मोदी का नाम इतिहास में दर्ज हो गया क्योंकि उन्होंने जनता का पूरा भरोसा दोबारा हासिल किया। यह एक प्रधानमंत्री के तौर पर यह नरेन्द्र मोदी की बड़ी निजी सफलता है। 

  • gandhi and godse

    ViewsMay 16, 2019, 3:29 PM IST

    जानिए कब हुआ था आजाद भारत का पहला नरसंहार

    अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे के बहाने पूरे हिंदू समुदाय पर निशाना साधा है। लेकिन हासन ने यह नहीं बताया कि गांधी जी की हत्या के बाद उनके तथाकथित अहिंसक अनुयायियों ने कितने क्रूर तरीके से हिंसा फैलाई थी। जिसमें हजारों बेकसूर लोगों की जान चली गई थी। यह आजाद भारत का पहला नरसंहार कहा जाता है। लेकिन इसे सरकारी हस्तक्षेप के कारण दबा दिया गया। 

  • PM Priyanka

    NewsMay 10, 2019, 1:16 PM IST

    जानिए क्यों प्रियंका गांधी कर रही हैं पीएम मोदी पर सीधा हमला?

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को राजनीति में उतरे भले ही जुम्मा जुम्मा चार दिन हुए हैं। लेकिन उनके तेवर देखकर लगता है कि वह अपना राजनीतिक मुकाम बनाने के लिए बहुत हड़बड़ी में हैं। भले ही वह किसी भी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ रही हैं, लेकिन उनके बयानों का निशाना सीधा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ही रहता है। क्योंकि ऐसा करके ही वह ज्यादा से ज्यादा खबरों में बनी रह सकती हैं। 

  • Not only Rajiv but Nehru started tradition of using Navy warships for vacationing in 1950

    NewsMay 9, 2019, 11:41 AM IST

    राजीव नहीं बल्कि नेहरू ने की थी नौ सेना के युद्धपोत में छुट्टी मनाने की शुरूआत

    माय नेशन को जून 1950 की कई तस्वीरे मिलीं हैं, जिसमें जवाहर लाल नेहरू आईएनएस दिल्ली में छुट्टी मनाते दिख रहे हैं। इसे 1933 में नौसेना के लिए एक लिएंडर-क्लास लाइट क्रूजर ने बनाया था। इसे ब्रिटिश राज में एचएमएस अकिलिस के रूप में जाना जाता था और 1937 में रॉयल नेवी के न्यूजीलैंड डिवीजन में कमीशन किया था।

  • economy

    NewsMay 3, 2019, 11:35 AM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था: फर्श से अर्श का सफर

    जब देश आजाद हुआ तो देश की आर्थिक हालत जर्जर थी। लेकिन अब हमारी अर्थव्यवस्था ने पूरी दुनिया में एक मुकाम हासिल किया है। जानिए भारतीय अर्थव्यवस्था ने कैसे ब्रिटिश और नेहरु काल से होते हुए मनमोहन सिंह और नरेन्द्र मोदी के काल तक फर्श से अर्श तक का सफर तय किया।  

  • sonia rahul

    NewsApr 29, 2019, 2:10 PM IST

    'कांग्रेस' एक सिमटती हुई कहानी

    देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का इतिहास बेहद गौरवपूर्ण तो है। लेकिन अब यह इतिहास में ही सिमटती जा रही है। आजादी के बाद से अब तक देखें तो साल 2014 में कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे बदतर रहा है। ऐसे में क्या सचमुच देश 'कांग्रेस मुक्त' होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

  • Shatrughan Sinha said jinnah's important role in freedom

    NewsApr 27, 2019, 11:08 AM IST

    कांग्रेस ने निकाला जिन्ना का जिन्न, शत्रुघ्न ने मुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए गिनाया जिन्ना का योगदान

    हाल ही में कांग्रेस की सदस्यता लेने वाले पटना साहिब से बीजेपी के सांसद और फिल्म स्टार शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी के साथ ही सरदार वल्लभ भाई पटेल, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, राजीव गांधी और राहुल गांधी की पार्टी है। लेकिन इस पार्टी में जिन्ना की भी उतनी ही अहमियत है। भारत के नेताओं की भारत की आजादी और विकास में जिस तरह का योगदान है वैसे ही जिन्ना की भी अहम भूमिका है।