Nepal  

(Search results - 17)
  • Mahashivratri

    News28, Jan 2020, 6:33 PM IST

    जानें इस साल कब है महाशिवरात्रि, कितने मिनट का है शुभ मुहूर्त

    हिंदू धर्मों के शास्त्रों के मुताबिक हर माह शिवरात्रि मनाई जाती है क्योंकि हर महीने के कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है और फाल्गुन महीने के कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को ही महाशिवरात्रि(mahashivratri) कहा जाता है और इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन मन से भगवान शिव का ध्यान करने और जल चढ़ाने से भक्तों के पाप उतर जाते हैं और उसे कष्टों से मुक्ति मिलती है।

  • Mumbai ATS

    News14, Oct 2019, 8:09 AM IST

    नेपाल के जरिए टेरर फंडिंग कर रहा है पाकिस्तान

    पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ने इसके लिए नेपाल को अपना नया ठिकाना बनाया है। पाकिस्तान से सीधे नेपाल पैसा पहुंचता है और उसके बाद भारत में एजेंटों के जरिए ये पैसा आतंकियों तक पहुंच रहा है। जांच में ये खुलासा हुआ है कि नेपाल से सटे भारतीय जिलों में पाकिस्तान ने एजेंटे बनाए हैं। जो नेपाल से पैसा ले जाकर भारत में आतंकियों को देते हैं। ये पैसा यूपी, एमपी, बिहार लेकर जम्मू कश्मीर तक पहुंच रहा है। 

  • Bomb in Nepal's Pashupatinath temple!

    News20, Sep 2019, 7:47 PM IST

    नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में बम!

    जानकारी के मुताबिक मंदिर में एक संदिग्ध वस्तु मिलने की बात कही जा रही है और मंदिर प्रशासन का कहना है कि बम हो सकता है। जिसके बाद सेना और नेपाल पुलिस को इसी सूचना दी गई। ये वस्तु कहां से आई या फिर कौन इसे लाया। इसकी जांच की जा रही है। नेपाल का पशुपति नाथ मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है और हर साल यहां पर लाखों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

  • undefined

    News21, Aug 2019, 8:22 PM IST

    कैसिनो से पैसा कमा रहा है नेपाल और बर्बाद हो रहे हैं भारतीय

    नियमों के मुताबिक इन कैसिनो में नेपाली जुआ नहीं खेल सकते हैं। बल्कि ये कैसिनो सिर्फ भारतीयों के लिए खोले जा रहे हैं। नेपाल सीमा के भीतर महज तीन किलोमीटर के दायरे में कैसिनो खोले जा रहे हैं। जबकि पहले इन कैसिनो के पांच किलोमीटर की सीमा तय थी। भारतीय युवा वहां आसानी से चले जाते हैं। क्योंकि नेपाल जाने के लिए किसी भी तरह का वीजा या अनुमति की जरूरत नहीं है।

  • undefined

    World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • undefined

    News15, Jul 2019, 9:55 AM IST

    यूपी, बिहार और असम में बाढ़ से भारी तबाही, लेकिन बारिश के लिए अब तक तरस रही दिल्ली

    जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बारिश की बूंदों के लिए तरस रही है वहीं देश के कई हिस्सों में ज्यादा बारिश की वजह से प्रलय की स्थिति पैदा हो गई है। यूपी बिहार औऱ असम के कई इलाकों में इतना ज्यादा पानी बरसा है कि वहां बाढ़ आ गई है। 
     

  • undefined

    News7, Jun 2019, 3:45 PM IST

    आखिर क्या है ये हिमालयन वियाग्रा, जिसके लिए चली गई 8 लोगों की जान

    यह जड़ी-बूटी पूरे एशिया और अमेरिका में 100 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 7,000 रुपये प्रति ग्राम से भी अधिक में बिकती है।

  • undefined

    News6, Jun 2019, 7:09 PM IST

    नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर ने पहली बार खोला अपनी संपत्ति का राज

    पशुपतिनाथ एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट की ओर से गठित एक समिति के अनुसार सोने और चांदी समेत यह संपत्ति 1962 से 2018 के बीच है। मंदिर के मुख्य खजाने में रखे सोने, चांदी, मुद्राओं और अन्य आभूषणों की गिनती नहीं की गई है। 

  • undefined

    News5, Jun 2019, 1:24 PM IST

    एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम, 11 मौतों के बाद हरकत में आई नेपाल सरकार

    11,000 डॉलर देने वाले किसी भी व्यक्ति को एवरेस्ट पर चढ़ने का परमिट दे दिया जाता है। नेपाल ने इस सत्र में एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए रिकॉर्ड 381 परमिट जारी किए। यही वजह है कि एवरेस्ट पर जाम की तस्वीरों ने दुनिया को हैरान कर दिया।
     

  • undefined

    News30, May 2019, 12:00 AM IST

    बिम्सटेकः 7 बिंदुओं में समझें 7 देशों के संगठन की कहानी

    बिम्सटेक सात देशों का एक क्षेत्रीय संगठन है। यह 6 जून, 1997 को बैंकाक घोषणापत्र के साथ अस्तित्व में आया। इसमें वही देश शामिल हैं, जो बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती या सटे हैं। 

  • Narendra Modi

    News29, May 2019, 3:11 PM IST

    राष्ट्रपति भवन में जश्न की तैयारियां तेज: 48 घंटे पहले ही हांडी में चढ़ गई ‘दाल रायसीना’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार यानी 30 मई को शपथ ग्रहण करेंगे। लेकिन इसके दो दिन पहले से ही जश्न की तैयारियां शुरु हो गई हैं। दावत के  लिए आने वाले 6 हजार मेहमानों के लिए खाने पीने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए राष्ट्रपति भवन की खास ‘दाल रायसीना’ को 48 घंटे पहले ही आंच पर चढ़ा दिया गया है। क्योंकि इसे पकने में इतना ही वक्त लगता है।  
     

  • Narendra modi government jerk pakistan not invite imran khan for oath ceremony

    News28, May 2019, 8:28 AM IST

    शपथ ग्रहण समारोह के जरिए नरेन्द्र मोदी ने दिया इमरान को बड़ा झटका

    दो दिन पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी को बधाई दी थी। लेकिन पीएम मोदी ने इमरान खान से साफ कहा कि वह पहले आतंकवाद पर लगाम लगाएं।

  • undefined

    News15, May 2019, 6:28 PM IST

    ...वह शख्स जिसके लिए 'बाएं हाथ का खेल' है एवरेस्ट शिखर को छूना

    दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर एवरेस्ट की ऊंचाई 8,850 मीटर है। अभी तक 5000 पर्वतारोहियों ने एवरेस्ट के शिखर को छुआ है। मई का महीने एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए सबसे मुफीद माना जाता है।

  • Nepal Tourism minister

    News27, Feb 2019, 4:43 PM IST

    हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नेपाल के पर्यटन मंत्री की मौत

    नेपाल के पहाड़ी इलाकों पर उड़ान भरते हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वहां के पर्यटन मंत्री सहित छह लोगों की मृत्यु हो गई है। रेस्क्यू टीम मलबे की तलाश में जुटी है।  

  • Bomb attack on hydro power plant

    News9, Feb 2019, 3:32 PM IST

    भारत नेपाल मैत्री संबंधों पर हमला, साझा पावर प्लांट को बम से उड़ाने की कोशिश

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल जिस हाइड्रो बिजली के पावर प्लांट की नींव रखी थी। उसे बम से उड़ाने की कोशिश की गई है। इस परियोजना से नेपाल में 1.5 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर आ रहे हैं। इस प्लांट में देसी बम से तीन धमाके किए गए।