Poem  

(Search results - 9)
  • Faiz's poems are against Hindutva and idol worship, so how practical in India

    NewsJan 6, 2020, 9:26 PM IST

    हिंदुत्व और मूर्ति पूजा के खिलाफ हैं फैज की कविताएं, तो भारत में व्यवहारिक कैसे

    फैज़ अहमद फ़ैज़ एक पाकिस्तानी कवि हैं। पाकिस्तान जैसे अत्याचारी राष्ट्र में मूर्तियों को तोड़ना बिल्कुल सामान्य बात है, लेकिन भारत में ऐसा नहीं करना हो सकता है। मूर्तिपूजन हिंदू धर्म का एक अभिन्न अंग है और ऐसी कविताएं हिंदू धर्म का अपमान करने के लिए अलावा कुछ नहीं हैं। हालांकि फैज की मूल कविताएं पाकिस्तानी तानाशाहों के खिलाफ थी जो इस्लाम के नियमों का पालन करने में विफल रहे।

  • Prime Minister Modi emotional message to Varanasi Voters

    NewsMay 14, 2019, 4:21 PM IST

    पीएम मोदी बोले, 'मेरे राजनीतिक जीवन को दिशा देने में काशी का योगदान'

    लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के मतदाताओं के लिए वीडियो संदेश जारी किया है। पीएम मोदी ने कहा कि काशी के अन्य लोगों की तरह वह भी इस शहर से जुड़ाव महसूस करते हैं। पीएम ने कहा, 'मेरे राजनीतिक और आध्यात्मिक जीवन को दिशा देने और मुझे गढ़ने में काशी का बहुत बड़ा योगदान है। काशी मेरे लिए सिर्फ दो अक्षर नहीं, मेरे रोम-रोम में बसी अध्यात्म, धर्म और संस्कृति की अविरत प्रेरणा है।' इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपनी कविता भी साझा की।

  • Every resident contesting on my behalf: PM Modi emotional message to Varanasi Voters

    NewsMay 14, 2019, 3:31 PM IST

    पीएम मोदी का वाराणसी के लिए खास संदेश, 'रोम-रोम में बसी प्रेरणा बताया'

    अपने खास वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने कहा, काशी ने उनकी आध्यात्मिक एवं राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम के तौर पर वाराणसी का अनुभव उनके लिए महत्वपूर्ण है।

  • Ramdas Athawale poem in Rajya Sabha during quota Bill debate

    NewsJan 10, 2019, 2:02 PM IST

    ...जब आरक्षण पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में गूंजा 'वाह-वाह नेताजी'

    सामान्य वर्ग के गरीबों को सरकारी नौकरियों और शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण के प्रावधान वाले विधेयक पर राज्यसभा में हुई चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने एक बार फिर अपनी तुकबंदी से सदस्यों को ठहाके लागने पर मजबूर कर दिया। अठावले ने तुकबंदी  से विपक्ष पर तंज कसा और इशारों-इशारों में खुद के लिए कुछ और संभावनाओं की मांग भी रख दी। 

  • Atal Bihari Vajpayee poem 'Geet Naya Gata hoon' on his Birth Anniversary

    NewsDec 25, 2018, 12:38 PM IST

    अटल स्मृतियांः 'गीत नया गाता हूं'

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक स्टेट्समैन, कवि और कुशल वक्ता थे। देश के सबसे प्रशंसनीय नेताओं में शीर्ष पर रहे। उनका संवाद कौशल अतुलनीय था। उनकी कविताएं उन्हीं के स्वर में सुनना ऐसी अनुभूति है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। अटल आज नहीं हैं लेकिन उनकी कविताएं, उनका स्वर आज भी उतना भी प्रभावित करता है।  'माय नेशन' पर अटल जी की स्मृतियों के साथ सुनिए उनकी कविता 'गीत नया गाता हूं'। 

  • Atal Bihari Vajpayee poem on his birth Anniversary

    NewsDec 25, 2018, 12:34 PM IST

    अटल स्मृतियांः 'आओ फिर से दिया जलाएं'

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविताएं उन्हीं के स्वर में सुनना ऐसी अनुभूति है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। अटल आज नहीं हैं लेकिन उनकी कविताएं, उनका स्वर आज भी उतना भी प्रभावित करता है।  'माय नेशन' पर अटल जी की स्मृतियों के साथ सुनिए उनकी कविता 'आओ फिर से दिया जलाएं'। 

  • Watch Anupam Kher reciting Vajpayee's poem 'Maut se than gai' on his demise

    NewsAug 17, 2018, 1:42 PM IST

    अनुपम खेर ने अटल को दी उनकी कविता के जरिये श्रद्धांजलि

    अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने जीवनकाल में कई काव्य रचनाएं की। उनकी कविताएं अटलजी का संपूर्ण जीवन दर्शन हैं। बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने वाजपेयी को उनकी ही कविता 'मौत से ठन गई' के जरिये श्रद्धांजलि दी। 

  • Tribute to BJP stalwart Atal Bihari Vajpayee

    NewsAug 16, 2018, 6:05 PM IST

    अटल अनंत यात्रा पर वाजपेयी

    देश में अलग-अलग विचारधाराओं वाली पार्टियों को साथ लेकर चलने वाले अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व बहुआयामी था। उनके अंदर के कवि ने अपनी रचनाओं से भारत के बड़े वर्ग के दिल में जगह बनाई। 

  • Atal Bihari Vajpai's famous poems

    NewsAug 16, 2018, 3:13 AM IST

    मौत से ठन गई...अटल की चर्चित कविताएं

    अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने जीवन काल में कई कविताएं लिखीं। समय-दर-समय उन्हें संसद और दूसरे मंचों से पढ़ा। उनका कविता संग्रह 'मेरी इक्वावन कविताएं' उनके समर्थकों में खासा लोकप्रिय हैं।