Politics  

(Search results - 93)
  • News14, Dec 2019, 2:18 PM IST

    सिटीजन बिल और नीतीश कुमार के विरोध जरिए राष्ट्रीय राजनीति में जमीन तैयार कर रहे हैं पीके!

    प्रशांत किशोर नागरिकता संशोधन विधेयक पर पार्टी का लाइन के विपरीत बयान दे रहे हैं। जबकि पीके को पार्टी कई बार चेता चुकी है। लेकिन पीके के सुर नरम नहीं पड़ रहे हैं। हालांकि पीके को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। लिहाजा अभी तक उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई है। लेकिन पार्टी के नेता मानते हैं कि अगर पीके के यही रवैया रहा तो आने वाले दिनों में उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सकती है।

  • News26, Nov 2019, 9:13 PM IST

    यूं ही नहीं हैं शरद पवार राजनीति के 'पॉवर सेंटर', 'चाणक्य' की बिसात का बिगाड़ा खेल

    फिलहाल महाराष्ट्र की ही नहीं बल्कि देश की राजनीति में शरद पवार एक बार फिर मजबूत होकर उभर कर आए। महाराष्ट्र में अब वो सरकार शपथ लेगी, जिसके बारे में कभी सोचा भी नहीं गया था। यानी एनसीपी और कांग्रेस के साथ अब शिवसेना राज्य में सरकार बनाएगी। जबकि विचारधारा को देखते हुए तीनों दल अलग-अलग विचारधाराओं की राजनीति करते हैं। शिवसेना जहां कट्टर हिंदूवादी पार्टी मानी जाती है तो कांग्रेस खुद को सेक्युलर कहती है। जबकि एनसीपी को मराठा और अल्पसंख्यकों का समर्थन है।

  • News15, Nov 2019, 8:45 AM IST

    जाने क्यों गडकरी ने सियासत को बताया क्रिकेट

    हालांकि संघ ने पिछले दिनों राज्य में सरकार बनाने का जिम्मा गडकरी को सौंपा था। लेकिन वह भी राज्य में शिवसेना की सीएम के पद के अड़े होने के बाद विफल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने राज्य में सरकार बनाने की कोशिशों को बंद कर दिया था। शिवसेना की पहली शर्त यही थी कि राज्य में 50-50 का फार्मूला लागू किया जाए। हालांकि जिस फार्मूले को लेकर शिवसेना ने भाजपा पर दबाव बनाकर रखा थी। 

  • News15, Nov 2019, 8:40 AM IST

    महाराष्ट्र में 'मातोश्री' की राजनीति खत्म, सत्ता के लिए सोनिया के दूतों से मिलने के लिए दर दर भटक रहे हैं ठाकरे

    ठाकरे परिवार पहली बार मातोश्री से बाहर निकल रहा है। वह भी राज्य में सत्ता अपने पास रखने के लिए । महाराष्ट्र में भले ही पिछले चार दशकों में सरकार किसी की भी रही हो, लेकिन सरकार का असली केन्द्र मातोश्री ही हुआ करता था। शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने कभी चुनाव नहीं लड़ा और न ही किसी संसदीय राजनीति में रहे। लेकिन उन्होंने महाराष्ट्र में परोक्ष तौर पर सरकार चलाई है भले ही सरकार किसी भी पार्टी कि क्यों न हो। बालासाहेब ठाकरे का ही करिश्मा था कि नेता उनसे आर्शिवाद लेने के लिए मातोश्री आया करते थे।

  • News14, Nov 2019, 9:50 AM IST

    शिवसेना को मिलेगी बैसाखी वाली सीएम की कुर्सी, खत्म हो जाएगी हिंदूत्व की राजनीति!

    महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में शिवसेना की सरकार बन जाएगी। अभी तक शिवसेना राज्य में केवल भाजपा के साथ सरकार में थी। लेकिन अब उसे दो अन्य दलों के साथ सरकार बनानी होगी। जबकि ये दल शिवसेना से वैचारिक तौर पर मेल नहीं खाते हैं। शिवसेना महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश में भी कट्टर हिंदुत्व का प्रतिनिधित्व करती है जबकि कांग्रेस और एनसीपी खुद को सेक्युलर दल मानते हैं।

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    News12, Nov 2019, 7:01 PM IST

    महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर पैदा असमंजस से लता मंगेशकर के खराब स्वास्थ्य तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर असमंजस की स्थिति के बीच केंद्र सरकार ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है
     

  • एक नेता ऐसे हैं जो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को देवी मानकर उनकी पूजा करते हैं।

    News11, Nov 2019, 5:19 PM IST

    महाराष्ट्र में बदलाव की राजनीति, मातोश्री नहीं दस जनपथ से चलेगी साहेब की ‘सरकार’

    असल में अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शिवसेना के साथ सरकार बनाने के फैसले को सोनिया गांधी पर छोड़ दिया है। सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ा था। ये चुनाव राज्य की तत्कालीन भाजपा और शिवसेना सरकार के खिलाफ लड़ा था। लेकिन अब शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के साथ सशर्त सरकार बनाने जा रही है।

  • BJP Shivsena

    News30, Oct 2019, 7:57 AM IST

    किस्सा कुर्सी का, महाराष्ट्र में पल पल बदल रही है राजनीति

    भाजपा और शिवसेना में और बढ़ी कड़वाहट के बीच ऐन वक्त पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ने भाजपा के साथ होने वाली बैठक रद्द कर दी है। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी मुंबई का दौरा रद्द कर दिया था। अमित शाह को आज वहां पर होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेना था। लेकिन दोनों दलों के बीच चल रहे मतभेद के बाद उन्होंने मुंबई का दौरा रद्द कर दिया है।

  • News25, Oct 2019, 10:01 AM IST

    हरियाणा चुनाव में किंगमेकर बने दुष्यंत चौटाला, कौन हैं वो?

    अब यह लगभग तय है कि हरियाणा के इस विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बन गए हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने उन्हें सीएम पद का प्रस्ताव भी दिया है। हाल के दिनों में हरियाणा की राजनीति में बहुत तेजी से दुष्यंत चौटाला का उभार हुआ है। जानते हैं इनके बारे में।

  • प्रियंका ने कहा, पहले बीजेपी सत्य के पथ पर चले फिर बात करे।

    News9, Oct 2019, 2:05 PM IST

    जिस बंगले में महात्मा गांधी ने रोपा था बरगद का पौधा वहां से अब प्रियंका करेंगी यूपी की सियासत

    प्रियंका गांधी यूपी में अपनी नई सियासी पारी की शुरूआत कर रही है। इसके लिए यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रियंका ने एक बंगला पसंद किया है। जहां पर वह ज्यादा समय वह प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहेंगी। दो दिन पहले ही प्रियंका ने अपने करीबी विधायक अजय कुमार लल्लू को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी है। प्रियंका ने कई नेताओं की दावेदारी को दरकिनार कर लल्लू को प्रदेश की कमान सौंपी है। 

  • News29, Sep 2019, 10:53 AM IST

    दीदी की दुर्गा पूजा पंडाल राजनीति को ध्वस्त करेंगे शाह

    पश्चिम बंगाल में इस बार पूजा पंडालों में काफी सक्रिय है। पार्टी इसमें टीएमसी का एकाधिकार खत्म करना चाहती है। लोकसभा चुनाव के बाद जहां भाजपा आत्मविश्वास से लबरेज हैं तो वहीं टीएमसी राज्य में भाजपा को सबसे बड़ा खतरा मान रही है। टीएमसी को लग रहा है कि अगर भाजपा इसी तरह से आक्रामक रही तो विधानसभा चुनावों में उसे नुकसान होगा। लिहाजा वह पूजा पांडलों में और ज्यादा सक्रिय हो रही है। वहीं प्रदेश में भाजपा के बढ़ते जनाधार के बाद पार्टी ने पूजा पांडलों में खुद को और ज्यादा सक्रिय कर दिया है।

  • News26, Sep 2019, 12:08 PM IST

    भाजपा की इस रणनीति से तो हरियाणा में खत्म हो जाएगी विपक्ष की मुस्लिम राजनीति

    असल में विपक्षी दल अकसर भाजपा को मुस्लिमों को टिकट न देने के मामले में कठघरे में खड़ा करते हैं। लिहाजा भाजपा इस बार मुस्लिमों को टिकट देकर विपक्षी दलों का मुंह बंद कर सकती है। हरियाणा में मेवात इलाके में मुस्लिमों को वर्चस्व है। लिहाजा यहां पर मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट देकर पार्टी विपक्षी दलों के लिए मुश्किलें खड़ा कर सकती है। राज्य के तीन मुस्लिम विधायक मेवात जिले से ही आते हैं। 

  • पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद

    News21, Sep 2019, 12:26 PM IST

    सेक्स और सियासत का यूपी से हैै पुराना नाता

    लॉ की छात्रा के साथ यौन शोषण के आरोप में पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भाजपा नेता जेल भेज दिए गए हैं। हालांकि एसआईटी का दावा है कि चिन्मयानंद ने कई जुर्मों का कबूल लिया है। लेकिन उन्होंने छात्रा के साथ बलात्कार से इंकार किया है। जबकि छात्रा का कहना है कि चिन्मयानंद ने उनका यौन शोषण किया है। चिन्मयानंद पहले नेता नहीं जो यौन शोषण के मामले में जेल गए हैं। इससे पहले कई नेताओं को जेल की हवा खानी पड़ी है और कई अभी भी जेल में बंद हैं।

  • CM's son Vaibhav, who failed in politics, will now do cricket politics

    News21, Sep 2019, 8:55 AM IST

    राजनीति में फेल हुए सीएम के बेटे वैभव तो अब करेंगे क्रिकेट की राजनीति

     कांग्रेस ने रणनीति के तहत पहले वैभव गहलोत को राजस्थान क्रिकेट एकेडमी में शामिल किया और अब उन्हें आरसीए का अध्यक्ष नियुक्त करने की कवायद की जा रही है। हालांकि अभी उन्हें आरसीए में ही शामिल किया गया है। उधर रामेश्वर डूडी का कहना है कि वह वैभव गहलोत के खिलाफ आरसीए के अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे। डूडी नागौर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के जरिए आरसीए में पहुंचे हैं। यहां पर अध्यक्ष के पद पर ललित मोदी थे।

  • Politics is still hot on Amit's statement on Indian

    News20, Sep 2019, 5:30 PM IST

    हिंदी पर अमित शाह के बयान पर अभी भी गर्माई हुई है राजनीति

    केन्द्रीय गृहमंत्री के हिंदी वाले बयान पर राजनीति गर्माई हुई है। खासतौर पर देश के दक्षिणी राज्यों में। लेकिन शाह का कहना है कि  अब लोग इस पर राजनीति कर रहे हैं। अमित शाह ने कहा कि भारत में कई भाषा हैं लेकिन पूरे देश में एक भाषा होनी चाहिए। जो विश्व में भारत की पहचान बने। जिसके बाद उनका बयान मीडिया और सोशल मीडिया में सुर्खियां बना। अमित शाह ने कहा मैं खुद गुजरात से आता हूं जहां की भाषा गुजराती है। लेकिन फिर भी मैं कहता हूं कि देश के लिए एक भाषा होनी चाहिए।