Practice  

(Search results - 5)
  • <p>yogi</p>

    SpiritualityMay 1, 2020, 2:10 PM IST

    त्राटक: योग साधना के जरिए आध्यात्मिक शक्तियों को पाने की सबसे सरल विधि

    जाने माने योगाचार्य प्रशांत 'योगी' शर्मा कहते हैं कि त्राटक मैडिटेशन त्राटक योगाभ्यास का एक उच्चतर स्तर है। इसके जरिए न केवल आंखों को ठीक कर सकते हैं बल्कि अन्य बीमारियों भी दूर हो सकती हैं। लेकिन ये मेडिटेशन का भी मार्ग है। योगी कहते हैं कि इसके जरिए किसी निश्चित बिंदु पर आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। 

  • undefined

    NewsApr 3, 2020, 7:28 PM IST

    एमआईटी की वैज्ञानिक ने कहा काफी नहीं हैं सोशल डिस्टेंसिंग के पुराने नियम

    कोरोनावायरस जैसे खतरनाक संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा अब बढ़ाना होगा। 1- 2 फीट नहीं, बल्कि कम से कम 27 फीट (लगभग आठ मीटर) की दूरी बनानी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स (छींक और खांसी के कण) में मौजूद वायरस 27 फीट की दूरी तय कर सकता है। मतलब अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपसे 26 फीट की दूरी पर है और वह छींक रहा है तो यह संभव है कि उसका ड्रॉपलेट आप तक पहुंच जाए और आप संक्रमण की चपेट में आ जाएं।

  • undefined

    NewsFeb 6, 2020, 10:02 PM IST

    मुस्लिम महिलाओं में खतना स्वास्थ्य पर हो रहा है खराब असर, मिस्र समेत कई देशों में चल रही है प्रथा

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महिलाओं को लेकर एक खास रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मुस्लिम देशों में महिलाओं को होने वाले खतने के कारण महिलाओं में कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है। इससे महिलाओं को सदमा हो सकता है और महिलाओं को कई इस तरह की बीमारी हो सकती हैं।

  • war practice

    NewsJul 26, 2019, 6:41 PM IST

    8 देशों की फौज के सामने दमखम दिखाएगी भारतीय सेना, राजस्थान में होगा सैन्य अभ्यास

    राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध अभ्यास(ज्वाइंट वार गेम) किया है। इसमें आठ देशों की फौज हिस्सा ले रही है। इस आयोजन का उद्देश्य अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन और सैन्य तकनीकों को एक दूसरे से साझा करना है। 
     

  • Indian Airforce

    NewsMar 15, 2019, 5:27 PM IST

    सीमा पर वायुसेना की इस कार्रवाई से दहल गया पाकिस्तान

    पाकिस्तान सीमा से सटे भारतीय शहर अमृतसर में देर रात तेज आवाज से लोगों की नींद खुल गई। यह आवाजें बॉर्डर के पार पाकिस्तानी इलाके में भी सुनी गईं। जिससे वहां दहशत फैल गई। दरअसल यह वायुसेना का अभ्यास था। भारतीय लड़ाकू विमानों की सुपरसोनिक आवाज लोगों को सुनाई दी थी।