Rajiv Gandhi  

(Search results - 19)
  • Rajiv Gandhi murder convict Perarivalan, who topped jail, now gets this relief

    NewsNov 24, 2020, 5:52 PM IST

    राजीव गांधी हत्याकांड में जेल में बंद पेरारिवलन ने अब किया पढ़ाई में टॉप

    पेरारिवलन, जो तमिलनाडु के जोलारपेट शहर के निवासी हैं, को 1991 में राजीव गांधी हत्या में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जब वह सिर्फ 19 साल के थे। उस समय, पेरारिवलन एक तेज छात्र था, जिसने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में डिप्लोमा पूरा किया था और चेन्नई में आगे की पढ़ाई की तलाश कर रहा था। इस बीच, राजीव गांधी मारे गए और पेरारीवलन को गिरफ्तार कर लिया गया।

  • Funding of China, Gandhi family related organizations and Rajiv Gandhi Foundation will be investigated

    NewsJul 9, 2020, 9:36 AM IST

    चीन की फंडिंग, गांधी परिवार के जुड़े संगठन और राजीव गांधी फाउंडेशन की होगी जांच

    पिछले दिनों राजीव गांधी फाउंडेशन भाजपा के निशान पर आ गई थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी चीन को लेकर केन्द्र सरकार को घेर रहे थे। तभी भाजपा ने राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से मिले फंड को लेकर सवाल उठाए। जिसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी बैकफुट पर आ गए और उन्होंने केन्द्र सरकार को चीन के बजाए कोरोना में घेरना शुरू कर दिया। 

  • Resigned from Rajiv cabinet in Shah Bano case, BJP was praised on triple talaq, now becomes Governor of Kerala

    NewsSep 1, 2019, 12:40 PM IST

    कभी शाह बानो केस में राजीव कैबिनेट से दिया था इस्तीफा, तीन तलाक पर की थी भाजपा की तारीफ तो अब बने केरल के राज्यपाल

    आरिफ मोहम्मद खान मुस्लिम समाज में फैली कुरीतियों को हटाने के सबसे बड़े पक्षधर माने जाते हैं। अपने विचार को समाज की बेहतरी के लिए खुलकर रखते हैं। लिहाजा तीन तलाक पर उन्होंने केन्द्र सरकार की तारीफ की जबकि राजीव गांधी सरकार के दौरान शाहबानो मामले में उन्हें राजीव गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल लिया था। इसके बाद आरिफ ने राजीव कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। हालांकि पिछले दिनों आरिफ को राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा चल रही थी। इसके लिए संघ तैयार था और भाजपा उन्हें राज्यसभा में भेज कर मुस्लिमों को संदेश देना चाहती थी।

  • congress party will organise quiz on rajiv gandhi

    NewsAug 27, 2019, 8:02 PM IST

    मर रही कांग्रेस में जान फूंकने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा की क्विज योजना

    यूपी कांग्रेस में जान फूंकने के लिए प्रियंका वाड्रा ने क्विज कराने का तरीका निकाला है। जिसमें राजीव गांधी के कार्यकाल से जुड़े 60 सवाल पूछे जाएगे। 
     

  • 75th birth anniversary of former PM rajiv gandhi

    NewsAug 20, 2019, 6:29 PM IST

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन सद्भावना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर आईए आपको देते हैं हमारे देश के इस अपूर्व रत्न के बारे में कुछ अनमोल जानकारियां

  • Rajiv Gandhi's 75th birth anniversary today, Congress leaders pay tribute to 'Veer Bhoomi', Hooda also arrived

    NewsAug 20, 2019, 11:24 AM IST

    राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, 'वीर भूमि' पहुंचकर कांग्रेस नेताओं दी श्रद्धांजलि, हुड्डा भी पहुंचे

    आज वीरभूमि पहुंचकर कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने वालों में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कांग्रेस के कई नेता शामिल रहे। यही नहीं कल तक सोनिया गांधी के खिलाफ बागी तेवर अपनाए हरियाणा के पूर्व सीएम भपेन्द्र सिंह हुड्डा भी अपने नेता को श्रद्धांजलि देने उनके समाधि स्थल पहुंचे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनकी जयंती के अवसर पर याद किया।

  • Rajiv Gandhi leisure Helicopter, life-saver for Lakshadweep is grounded

    NewsMay 16, 2019, 3:51 PM IST

    लक्ष्यद्वीप में राजीव गांधी की सवारी के लिए इस्तेमाल हुए हेलीकॉप्टर की सेवाएं थमी

    लक्ष्यद्वीप में बीमार लोगों को लाने-लेजाने के लिए बड़े पैमाने पर हो रहा था इस्तेमाल। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए तीन हेलीकॉप्टर में से कोई भी सेवा में नहीं है। 

  • Truth of Rajiv Gandhi vacation on INS Virat

    ViewsMay 13, 2019, 12:01 PM IST

    राजीव गांधी का ‘विराट’ सच

    यह तर्क तो गले नहीं उतरता कि राजनीति में जो दिवंगत हो गए उनके कार्य और व्यवहार की चुनाव में चर्चा नहीं होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही राजीव गांधी के नाम पर चुनाव लड़ने के साथ उन पर आईएनएस विराट का छुट्टी मनाने के लिए उपयोग करने तथा बोफोर्स  का जिक्र किया उसके विरोध में यही तर्क दिया जा रहा है। 

  • Close bureaucrats disclosed truth of Rajiv Gandhi visit on INS virat

    NewsMay 10, 2019, 11:04 AM IST

    गांधी परिवार के करीबी नौकरशाह ने बताई आईएनएस विराट की यात्रा की सच्चाई

    हबीबुल्ला को कांग्रेस का सबसे करीबी नौकरशाह माना जाता है। जम्मू कश्मीर कैडर के आईएएस हबीबुल्ला यूपीए की सरकार के दौरान कई सरकारी विभागों में अहम पदों पर रहे और बाद में कांग्रेस सरकार ने उन्हें देश के पहले केन्द्रीय मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्त किया। जब देश में राजीव गांधी और उनके परिवार द्वारा नौसेना के युद्धपोतों के व्यक्तिगत इस्तेमाल पर विवाद गर्माया है तो उनके तथ्य काफी अहम हो गए हैं।

  • Not only Rajiv but Nehru started tradition of using Navy warships for vacationing in 1950

    NewsMay 9, 2019, 11:41 AM IST

    राजीव नहीं बल्कि नेहरू ने की थी नौ सेना के युद्धपोत में छुट्टी मनाने की शुरूआत

    माय नेशन को जून 1950 की कई तस्वीरे मिलीं हैं, जिसमें जवाहर लाल नेहरू आईएनएस दिल्ली में छुट्टी मनाते दिख रहे हैं। इसे 1933 में नौसेना के लिए एक लिएंडर-क्लास लाइट क्रूजर ने बनाया था। इसे ब्रिटिश राज में एचएमएस अकिलिस के रूप में जाना जाता था और 1937 में रॉयल नेवी के न्यूजीलैंड डिवीजन में कमीशन किया था।

  • congress can not dare to accept rajiv gandhi challenge posed by prime minister narendra modi

    NewsMay 8, 2019, 4:22 PM IST

    राहुल गांधी में हिम्मत नहीं है कि स्वीकार कर लें पीएम मोदी की चुनौती, यह है असली कारण

    पांच चरण का मतदान संपन्न हो गया है औऱ अभी मात्र दो चरण का चुनाव बाकी है। ऐसे में पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी को भ्रष्टाचारी नंबर वन बताकर सनसनी फैला दी। यही नहीं पीएम ने कांग्रेस को चुनौती भी दे दी कि अगर वह चाहें तो बाकी के दो चरणों के चुनाव राजीव गांधी के नाम पर लड़कर देख ले। कांग्रेस पीएम के बयान पर हंगामा तो कर रही है लेकिन उनकी चुनौती स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। आखिर क्या है इसका कारण जानिए यहां:-

  • gurumurthy bomb sonia gandhi friends with rajiv killers dmk ltte

    NewsMay 7, 2019, 9:11 PM IST

    ‘सोनिया गांधी ने 2004 में सत्ता पाने के लिए राजीव गांधी के हत्यारों से हाथ मिलाया’

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जब स्व.राजीव गांधी को पीएम मोदी द्वारा भ्रष्ट बताए जाने पर कर्म के सिद्धांत की दुहाई दी तब उनके अपने परिवार के कर्मों पर सवाल उठना लाजिमी हो जाता है। ऐसा आरोप है कि उन्होंने श्रीलंका के आतंकी संगठन लिट्टे से डीएमसंबंध विकसित किए, जिसने राजीव गांधी की हत्या कराई। ताकि साल 2004 में डीएमके को अपने गठबंधन में खींच सकें।

  • can congress and rahul gandhi even remember sacrifice of rajiv gandhi

    ViewsMay 7, 2019, 2:16 PM IST

    कैसे राजीव गांधी का कांग्रेस ने खुद बनाया मजाक: जानिए तीन अहम तथ्य

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को निशाना बनाते हुए कहा कि "आपके पिताजी को आपके राग दरबारियों ने मिस्टर क्लीन बना दिया था। गाजे-बाजे के साथ मिस्टर क्लीन मिस्टर क्लीन चला था। लेकिन देखते ही देखते भ्रष्टाचारी नंबर वन के रूप में उनका जीवनकाल समाप्त हो गया।" कांग्रेस के नेता गुस्से से उबलने लगे और पीएम पर उनके हमले शुरु हो गए। लेकिन क्या कांग्रेस पार्टी को राजीव गांधी की शहादत को याद भी करने का अधिकार है?

  • PM Modi Dares Congress to contest on issue of Rajiv Gandhi bofors  corruption lok Sabha polls

    NewsMay 6, 2019, 6:32 PM IST

    पीएम मोदी की कांग्रेस को चुनौती, 'चलो दिल्ली, पंजाब और एमपी में राजीव गांधी पर ही चुनाव लड़ लें'

    कांग्रेस के हमलों पर पीएम मोदी ने रांची के चाईबासा में दिया जवाब। यूपी के प्रतापगढ़ में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को 'भ्रष्टाचारी नंबर वन' कहने पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा था निशाना। 

  • Congress boils Modi's 'Corrupt Number one' jibe, Priyanka Vadra Gandhi says Amethi will answer

    NewsMay 5, 2019, 1:45 PM IST

    'भ्रष्टाचारी नंबर वन' पर प्रियंका वाड्रा का इमोशनल कार्ड, 'अमेठी की जनता माफ नहीं करेगी'

    पीएम मोदी ने बोफोर्स घोटाले की तरफ इशारा करते हुए कहा था, 'आपके (राहुल गांधी) पिताजी को आपके राज दरबारियों ने गाजे-बाजे के साथ मिस्टर क्लीन बना दिया था। लेकिन देखते ही देखते भ्रष्टाचारी नंबर वन के रूप में उनका जीवनकाल समाप्त हो गया।