Rbi  

(Search results - 47)
  • <p>"Many technical rationalisations proposed by RBI's Internal Working Group are worth adopting, while its main recommendation, to allow Indian corporate houses into banking, is best left on the shelf."</p>

    NewsDec 3, 2020, 2:04 PM IST

    क्या आम आदमी को नए साल से पहले शुक्रवार को मिलेगा उपहार, ईएमआई कितनी कम होगी?

    आरबीआई ने कोरोना के दौरान रेपो रेट में 1.15 प्रतिशत की कटौती की है। मार्च से रिवर्स रेप दर में 1.55 प्रतिशत की कमी की गई है। 22 मई को रिवर्स रेपो 0.40 प्रतिशत घटाकर 3.35 प्रतिशत कर दिया गया। 22 मई से दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर बना हुआ है।

  • <p>"Many technical rationalisations proposed by RBI's Internal Working Group are worth adopting, while its main recommendation, to allow Indian corporate houses into banking, is best left on the shelf."</p>

    NewsNov 29, 2020, 7:27 PM IST

    रिजर्व बैंक 2 दिसंबर से मौद्रिक नीति की समीक्षा करेगा, ब्याज दरों पर लिया जा सकता फैसला

    वर्तमान में खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के संतोषजनक स्तर से ऊपर है। ऐसी स्थिति में, यह माना जाता है कि केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों को बनाए रखने का निर्णय ले सकता है क्योंकि वे 2 दिसंबर से शुरू होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में हैं।

  • <p><strong>बैंक से संपर्क जरूरी</strong><br />
रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किया है कि अगर कोई कस्टमर डिजिटल ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की सुविधा चाहता है, तो उसे अपने बैंक से संपर्क करना होगा। यह नियम क्रेडिट और डेबिट कार्ड, दोनों पर लागू होगा। फिलहाल, कई बैंक सभी तरह के कार्ड पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की डिफॉल्ट सुविधा देते हैं।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 22, 2020, 7:41 AM IST

    सुधर रही है इकोनॉमी, आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर लौटने वाली है और लिहाजा वित्तीय संस्थानों  के पास पर्याप्‍त पूंजी होना बहुत जरूरी है। दास ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के लिए राजकोषीय विस्‍तार के रास्ते को चुनना होगा।

  • <p><strong>এদিন সাংবাদিক বৈঠকে রিজার্ভ ব্যাঙ্ক জানিয়েছে রেপো রেট একই রাখা হচ্ছে। রেপোরেট ৪ শতাংশ আর রিজার্ভ ব্যাঙ্কের রেপোরেট ৩.৩৩ শতাংশ। &nbsp;গত মার্চ মাস থেকে ১১৫ বেসিস পয়েন্ট কমতিতে রেপোরেটকে রাখা হয়েছে।&nbsp;</strong><br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 9, 2020, 6:40 PM IST

    तोहफा: आरबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी पैसों के ट्रांसजैक्शन की सुविधा

    असल में मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की घोषणा करने के वक्त आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांचत दास ने ग्राहकों के लिए इसका ऐलान किया। हालांकि अभी तक आरटीजीएस का समय ग्राहकों के लिए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है।

  • Nevertheless, these crises are real and it impacted the world economy and also damaged several people, but the stock market falls are unreal and far beyond such damages.

    NewsOct 9, 2020, 5:59 PM IST

    रिजर्व बैंक की नीतिगत घोषणा से लगातार सातवें दिन शेयर बाजार में तेजी, मालामाल हुए निवेशक

    असल में बाजार में असर रिजर्व बैंक के फैसले के कारण देखने को मिला है। आरबीआई ने नीतिगत दर को चार फीसदी पर रखा है और जबकि रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर रखा है। जिसका असर शेयर बाजार में देखने को मिला है।

  • undefined

    NewsJul 17, 2020, 8:04 PM IST

    अब चीन को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें कौन का बदलेगी नियम

    असल में चीन ने भारत को कमजोर करने की रणनीति के तहत भारत में निवेश किया हुआ है और चीन की कंपनियां भारत के स्टार्टअप वेंचर में काफी पैसा लगा रही हैं। लेकिन गलवान घाटी में सीमा विवाद के बीच भारत और चीन के रिश्तों में आई दरार के बाद भारत सरकार अब चीन को झटका देने की रणनीति पर काम कर रही है।

  • <p>बता दें कि इससे पहले सिंगापुर में एक महिला ने अपने घर के पीछे से 500 साल पुराना सोने का एक सिक्का पाया था।&nbsp;</p>

    NewsJul 10, 2020, 9:52 AM IST

    यहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना, ऐसे करें निवेश और मिलेगा ब्याज

     सोने की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। माना जा रहा है कि जल्द सोना 50 हजार के पार हो सकता है। लेकिन आपके पास सोना खरीदने का दूसरा विकल्प भी है। जहां आपको बाजार की तुलना में कम कीमत पर सोना मिल रहा है। बाजार के जानकारों का कहना है कि मौजूदा बाजार में निवेश के लिए सबसे अच्छा सोना है और इसके जरिए आप मुनाफा कमा सकते हैं। जानकारों का कहना है कि इस साल सोने के दाम 52,000 रुपये (Gold Price) प्रति 10 ग्राम पार हो सकते हैं। 

  • undefined

    NationMay 4, 2020, 3:56 PM IST

    आरबीआई ने की बैठक, एक बार फिर बढ़ेगी ईएमआई देने की डेडलाइन?

    कोरोनावायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से उपलब्ध कराई गई लोन मोराटोरियम की सुविधा को तीन और महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। मई के मध्य में इसकी घोषणा हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों ने आरबीआई से कहा है कि अधिकांश कारोबारियों का मानना है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह से पहले कारोबार शुरू होने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में वे पहले से जमा ब्याज राशि का 31 मई के बाद भुगतान करने की स्थिति में नहीं होंगे।

  • undefined

    NationMar 27, 2020, 8:13 PM IST

    कोरोनावायरस से निपटने के लिए आरबीआई ने उठाए कदम, लोगों ​को मिली राहत

    कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से लोगों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए आरबीआई ने लोन के भुगतान में राहत देने और लोन सस्ता करने के फैसले किए हैं। टर्म लोन की किश्त के भुगतान में तीन महीने की राहत दी गई है। रेपो रेट में भी 0.75% कमी की गई है। इससे सभी तरह के लोन सस्ते होंगे। रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है। बैंकों को सस्ता कर्ज मिलेगा तो वे ग्राहकों के लिए भी रेट घटाएंगे। रेपो रेट पहले 5.15% था, अब 4.40% रह गया है।

  • undefined

    NationMar 18, 2020, 4:05 PM IST

    रिजर्व बैंक के अनुसार नोटों से भी फैल रहा कोरोना वायरस, कहा-ज्यादा से ज्यादा करें ऑनलाइन लेनदेन

    रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को जनता को गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प के लिए प्रेरित करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने साफ़ किया कि इस महामारी को रोकने के प्रयासों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने के लिए मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घरों से डिजिटल भुगतान ही बेहतर विकल्प है

  • Yes Bank founder Rana Kapoor

    NewsMar 8, 2020, 8:39 PM IST

    राना कपूर की बढ़ी मुश्किलें, ईडी के बाद सीबीआई ने दर्ज की रिपोर्ट

    ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत राना कपूर के आवास पर छापेमारी के बाद रविवार की सुबह उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद अब सीबीआई ने आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार के मामले में राना कपूर के खिलाफ मुकदमा  दर्ज किया है। यस बैंक वित्तीय संकट का सामना कर रहा है और आरबीआई बैंक को चलाने के लिए एक प्रशासक की नियुक्ति की है।

  • नवंबर 2019 को बोर्ड से चले गए थे- यस बैंक ने नवंबर 2019 में शेयर बाजार को बताया था कि राणा कपूर बोर्ड से निकल गए हैं। राणा कपूर ने यस बैंक में अपनी बाकी की 0.8% हिस्सेदारी भी बेच दी थी। अब उनका बैंक में कोई शेयर नहीं बचा है।

    NewsMar 7, 2020, 6:58 AM IST

    ...तो इसलिए डूब गया यस बैंक, ईडी ने की राणा कपूर से पूछताछ

    फिलहाल ईडी के छापों के बाद यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनके खिलाफ नोटिस जारी  किया गया है। ईडी ने ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कई हैं। ईडी ने राणा कपूर से पूछतााछ भी की है। वहीं राणा कपूर पर आरोप है उन्होंने कई कंपनियों को लोन दिया जो पहले ही कर्ज को लेकर विवादों में थे और उन्होंने पहले से कर्ज लिया था।

  • দূষণ রোধে নয়া উদ্য়োগ, তিন কেজি  প্লাস্টিক জমা দিলে ১ কেজি পেঁয়াজ

    NewsDec 20, 2019, 9:02 AM IST

    प्याज ने बढ़ाई महंगाई, सरकार और जनता ही नहीं आरबीआई भी परेशान

    रिजर्व बैंक को भी प्याज ने परेशान करना शुरू कर दिया है। क्योंकि प्याज के कारण पिछले महीने के दौर महंगाई दर प्रभावित हुई है। हालांकि इस तिमाही में महंगाई दर पिछले दिन साल के सबसे उच्चतम स्तर पर है। लेकिन प्याज के कारण मंहगाई दर में सीधे उछाल आया है। असल में आरबीआई की बैठक में प्याज का मुद्दा छाया रहा। 

  • undefined

    NewsDec 19, 2019, 9:33 AM IST

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने सरकार को चेताया, जानिए क्यों

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने सरकार से कहा है कि राजकोषीय घाटे को लक्षित संख्या के भीतर सुनिश्चित करना है और चेतावनी दी है कि 'राजकोषीय लापरवाही' से संकट की स्थिति पैदा हो सकती है। आधिकारिक आंकड़ों के सामने आने के बाद हफ्तों बाद की गई टिप्पणी से संकेत मिलता है कि सरकार ने 107 प्रतिुशत राजकोषीय घाटे के अंत के लिए पांच महीने साथ 3.4 प्रतिशत बजट घाटे के अंतर को समाप्त कर दिया है।

  • MyNation in 100 seconds - HINDI

    NewsOct 4, 2019, 7:40 PM IST

    आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती से संजय निरुपम की कांग्रेस से नाराजगी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.25% कटौती का ऐलान किया। रेपो रेट से जुड़े सभी तरह के कर्ज अब सस्ते हो जाएंगे