Rbi  

(Search results - 42)
  • News17, Jul 2020, 8:04 PM

    अब चीन को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें कौन का बदलेगी नियम

    असल में चीन ने भारत को कमजोर करने की रणनीति के तहत भारत में निवेश किया हुआ है और चीन की कंपनियां भारत के स्टार्टअप वेंचर में काफी पैसा लगा रही हैं। लेकिन गलवान घाटी में सीमा विवाद के बीच भारत और चीन के रिश्तों में आई दरार के बाद भारत सरकार अब चीन को झटका देने की रणनीति पर काम कर रही है।

  • <p>बता दें कि इससे पहले सिंगापुर में एक महिला ने अपने घर के पीछे से 500 साल पुराना सोने का एक सिक्का पाया था। </p>

    News10, Jul 2020, 9:52 AM

    यहां मिल रहा है बाजार से सस्ता सोना, ऐसे करें निवेश और मिलेगा ब्याज

     सोने की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। माना जा रहा है कि जल्द सोना 50 हजार के पार हो सकता है। लेकिन आपके पास सोना खरीदने का दूसरा विकल्प भी है। जहां आपको बाजार की तुलना में कम कीमत पर सोना मिल रहा है। बाजार के जानकारों का कहना है कि मौजूदा बाजार में निवेश के लिए सबसे अच्छा सोना है और इसके जरिए आप मुनाफा कमा सकते हैं। जानकारों का कहना है कि इस साल सोने के दाम 52,000 रुपये (Gold Price) प्रति 10 ग्राम पार हो सकते हैं। 

  • Nation4, May 2020, 3:56 PM

    आरबीआई ने की बैठक, एक बार फिर बढ़ेगी ईएमआई देने की डेडलाइन?

    कोरोनावायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से उपलब्ध कराई गई लोन मोराटोरियम की सुविधा को तीन और महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। मई के मध्य में इसकी घोषणा हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों ने आरबीआई से कहा है कि अधिकांश कारोबारियों का मानना है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह से पहले कारोबार शुरू होने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में वे पहले से जमा ब्याज राशि का 31 मई के बाद भुगतान करने की स्थिति में नहीं होंगे।

  • Nation27, Mar 2020, 8:13 PM

    कोरोनावायरस से निपटने के लिए आरबीआई ने उठाए कदम, लोगों ​को मिली राहत

    कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से लोगों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए आरबीआई ने लोन के भुगतान में राहत देने और लोन सस्ता करने के फैसले किए हैं। टर्म लोन की किश्त के भुगतान में तीन महीने की राहत दी गई है। रेपो रेट में भी 0.75% कमी की गई है। इससे सभी तरह के लोन सस्ते होंगे। रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है। बैंकों को सस्ता कर्ज मिलेगा तो वे ग्राहकों के लिए भी रेट घटाएंगे। रेपो रेट पहले 5.15% था, अब 4.40% रह गया है।

  • Nation18, Mar 2020, 4:05 PM

    रिजर्व बैंक के अनुसार नोटों से भी फैल रहा कोरोना वायरस, कहा-ज्यादा से ज्यादा करें ऑनलाइन लेनदेन

    रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को जनता को गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प के लिए प्रेरित करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने साफ़ किया कि इस महामारी को रोकने के प्रयासों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने के लिए मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घरों से डिजिटल भुगतान ही बेहतर विकल्प है

  • Yes Bank founder Rana Kapoor

    News8, Mar 2020, 8:39 PM

    राना कपूर की बढ़ी मुश्किलें, ईडी के बाद सीबीआई ने दर्ज की रिपोर्ट

    ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत राना कपूर के आवास पर छापेमारी के बाद रविवार की सुबह उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद अब सीबीआई ने आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार के मामले में राना कपूर के खिलाफ मुकदमा  दर्ज किया है। यस बैंक वित्तीय संकट का सामना कर रहा है और आरबीआई बैंक को चलाने के लिए एक प्रशासक की नियुक्ति की है।

  • नवंबर 2019 को बोर्ड से चले गए थे- यस बैंक ने नवंबर 2019 में शेयर बाजार को बताया था कि राणा कपूर बोर्ड से निकल गए हैं। राणा कपूर ने यस बैंक में अपनी बाकी की 0.8% हिस्सेदारी भी बेच दी थी। अब उनका बैंक में कोई शेयर नहीं बचा है।

    News7, Mar 2020, 6:58 AM

    ...तो इसलिए डूब गया यस बैंक, ईडी ने की राणा कपूर से पूछताछ

    फिलहाल ईडी के छापों के बाद यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनके खिलाफ नोटिस जारी  किया गया है। ईडी ने ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कई हैं। ईडी ने राणा कपूर से पूछतााछ भी की है। वहीं राणा कपूर पर आरोप है उन्होंने कई कंपनियों को लोन दिया जो पहले ही कर्ज को लेकर विवादों में थे और उन्होंने पहले से कर्ज लिया था।

  • দূষণ রোধে নয়া উদ্য়োগ, তিন কেজি  প্লাস্টিক জমা দিলে ১ কেজি পেঁয়াজ

    News20, Dec 2019, 9:02 AM

    प्याज ने बढ़ाई महंगाई, सरकार और जनता ही नहीं आरबीआई भी परेशान

    रिजर्व बैंक को भी प्याज ने परेशान करना शुरू कर दिया है। क्योंकि प्याज के कारण पिछले महीने के दौर महंगाई दर प्रभावित हुई है। हालांकि इस तिमाही में महंगाई दर पिछले दिन साल के सबसे उच्चतम स्तर पर है। लेकिन प्याज के कारण मंहगाई दर में सीधे उछाल आया है। असल में आरबीआई की बैठक में प्याज का मुद्दा छाया रहा। 

  • News19, Dec 2019, 9:33 AM

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने सरकार को चेताया, जानिए क्यों

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने सरकार से कहा है कि राजकोषीय घाटे को लक्षित संख्या के भीतर सुनिश्चित करना है और चेतावनी दी है कि 'राजकोषीय लापरवाही' से संकट की स्थिति पैदा हो सकती है। आधिकारिक आंकड़ों के सामने आने के बाद हफ्तों बाद की गई टिप्पणी से संकेत मिलता है कि सरकार ने 107 प्रतिुशत राजकोषीय घाटे के अंत के लिए पांच महीने साथ 3.4 प्रतिशत बजट घाटे के अंतर को समाप्त कर दिया है।

  • MyNation in 100 seconds - HINDI

    News4, Oct 2019, 7:40 PM

    आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती से संजय निरुपम की कांग्रेस से नाराजगी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.25% कटौती का ऐलान किया। रेपो रेट से जुड़े सभी तरह के कर्ज अब सस्ते हो जाएंगे

  • MN 100 seconds 100 seconds Hindi August 27

    News27, Aug 2019, 8:00 PM

    अरविंद केजरीवाल के चुनावी वादे से पाकिस्तान की लाचार होती अर्थव्यवस्था तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने में अब मात्र कुछ ही महीने बाकी बचे हैं। जिसकी वजह से केजरीवाल सरकार एक के बाद एक चुनावी रेवड़ियों का ऐलान कर रही है
     

  • rbi

    News7, Aug 2019, 10:29 AM

    आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी आज, ब्याज दरों में मिल सकती है राहत

    आरबीआई आज फिर रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। जिसका सीधा असर बैंकों को मिलने वाले कर्ज की ब्याज दरों पर होगा। रिजर्व बैंक आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक बार फिर 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। हालांकि इससे पहले बैंक तीन बार इन दरों में कटौती कर चुका है।

  • Raguram Rajan

    News22, Jul 2019, 2:54 PM

    विश्व में बज रहा है भारतीयों का डंका, अब रघुराम राजन हो सकते हैं इस अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रमुख

     इस पद के लिए राजन के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का भी नाम चल रहा है। लेकिन इसमें अभी तक राजन के नाम पर आम सहमति बनती दिख रही है। अगर ऐसा होता है तो ये भारत के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

  • RBI asked to Banks to cut interest rate after reduced repo rate

    News9, Jul 2019, 8:21 AM

    बैंक लगा रहे हैं उपभोक्ताओं को चूना, कम नहीं कर रहे हैं ब्जाज दरें

    रिजर्व बैंक तीन बार की मौद्रिक समीक्षा कर ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती कर चुका है, लेकिन बैंकों ने महज 0.15 फीसदी का ही लाभ उपभोक्ताओं को दिया है। लिहाजा इस बारे में आरबीआई की चिंता बढ़ी हुई हैं। क्योंकि जिस मकसद से आरबीआई ने रेपो रेट में कमी की थी, वह पूरा नहीं हो रहा है।

  • Government has changed rules in bank and railways, know what changes made

    News1, Jul 2019, 10:59 AM

    आज से बैंक और रेलवे के बदल गए हैं नियम, जानें कहां पड़ेगा आपकी जेब पर असर

    रिजर्व बैंक ने सभी बैंको से कहा था कि वह एक जुलाई से डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए लिए जाने वाले चार्ज को खत्म करें। आज से अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो बैंक आपसे कोई चार्ज नहीं लेंगे। गौरतलब है कि आरटीजीएस  से बड़ी राशि तो एनईएफटी के जरिये दो लाख रुपये तक तत्काल ट्रांसफर किए जा सकते हैं।