Research  

(Search results - 11)
  • undefined

    NewsOct 28, 2020, 9:18 PM IST

    कम उम्र के कारण नहीं पा सकी पहला स्थान, न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है 'आकांक्षा'

    आकांक्षा ने कहा कि एम्स दिल्ली से एमबीबीएस करने के बाद उनकी इच्छा न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य ऊंचा रखें। इसे हासिल करने के लिए रणनीति बनाकर प्रयास करें। हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी सफलता के लिए जरूरी है।

  • <p><strong>ಸುತ್ತಲೂ ಒದ್ದೆಯಾದ ಟವೆಲ್ ಬಳಸಿ ಮಲಗಿ</strong><br />
ಇದು ಸುಲಭ ಬ್ಯೂಟಿ ಟ್ರಿಕ್ ಆಗಿದೆ. ನೀವು ಮಲಗಲು ಹೊರಟಾಗ ನಿಮ್ಮ ಮಲಗುವ ಕೋಣೆಯಲ್ಲಿ ಕೆಲವು ಒದ್ದೆಯಾದ ಟವೆಲ್ಗಳನ್ನು ನೇತು ಹಾಕಿ . ಇದು ನಿಮ್ಮ ಚರ್ಮವನ್ನು ಆರ್ದ್ರಗೊಳಿಸುತ್ತದೆ ಮತ್ತು ಇಡೀ ರಾತ್ರಿ ಸ್ಕಿನ್ ತೇವವಾಗಿರುತ್ತದೆ. ಅದನ್ನೇ ಸೌಂದರ್ಯ ನಿದ್ರೆ ಎಂದು ಕರೆಯಲಾಗುತ್ತದೆ<strong>.</strong></p>

<p>&nbsp;</p>

    NewsOct 19, 2020, 7:09 PM IST

    रोजाना रात को आधे घंटे की ज्यादा लें नींद, कार्यक्षमता में होगा इजाफा

    यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा के वैज्ञानियों द्वारा किए गए शोध में यह दावा किया गया है  कि रात में नींद पर पड़ने वाले बहुआयामी प्रभावों पर केंद्रित है। इन शोधों में एक बात साफ निकल कर आई है कि सबसे अच्छी नींद और अपने दिमाग को हमेशा बेहद केंद्रित रखने में नींद काफी कारगर हो सकती है।

  • undefined

    NewsApr 3, 2020, 7:28 PM IST

    एमआईटी की वैज्ञानिक ने कहा काफी नहीं हैं सोशल डिस्टेंसिंग के पुराने नियम

    कोरोनावायरस जैसे खतरनाक संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा अब बढ़ाना होगा। 1- 2 फीट नहीं, बल्कि कम से कम 27 फीट (लगभग आठ मीटर) की दूरी बनानी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स (छींक और खांसी के कण) में मौजूद वायरस 27 फीट की दूरी तय कर सकता है। मतलब अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपसे 26 फीट की दूरी पर है और वह छींक रहा है तो यह संभव है कि उसका ड्रॉपलेट आप तक पहुंच जाए और आप संक्रमण की चपेट में आ जाएं।

  • sheikh rashid

    NewsJan 27, 2020, 8:20 AM IST

    नियाजी के मंत्री का अनोखा रिसर्च, नवंबर-दिसंबर में ज्यादा रोटी खाते हैं पाकिस्तानी इसलिए बढ़ी है महंगाई

    पिछले दिनों पाव-पाव के परमाणु बम का दावा करने वाले इमरान खान के रेल मंत्री राशिद शेख ने एक बार फिर बेतुका बयान दिया है। इमरान खान के मंत्री ने कहा कि उन्होंने इसके लिए रिसर्च की है कि पाकिस्तानी नवंबर औऱ दिसंबर के महीने में ज्यादा रोटी खाते हैं और इसलिए देश में आटे की कीमत ज्यादा हो रही है।

  • vikram sarabhai

    TechAug 13, 2019, 4:00 PM IST

    देश को विक्रम साराभाई की क्या है देन, जानिए यहां

    कृतज्ञ राष्ट्र हमारे देश के महान वैज्ञानिक डॉक्टर विक्रम साराभाई का जन्मशती वर्ष मना रहा है। वह भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक थे। उनका जन्म 12 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में हुआ। विक्रम अंबालाल साराभाई भौतिक वैज्ञानिक और इंडस्ट्रीयलिस्ट थे जिन्होंने भारत में स्पेस रिसर्च की जरूरत समझी और न्यूक्लियर पावर विकसित करने में मदद की। उन्होंने विविध क्षेत्रों में अनेक संस्थाओं की भी स्थापना की। उनका देहांत 1971 में केरल के कोवलम में हुआ।

     

  • undefined

    NewsJun 13, 2019, 4:47 PM IST

    इसरो का बड़ा ऐलान, स्पेस में भारत का होगा अपना अलग स्टेशन

    यह मौजूदा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग होगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के चेयरमैन डा. के सिवन ने यह जानकारी दी है। 

  • undefined

    NewsJun 11, 2019, 6:00 PM IST

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला, स्पेस के लिए हथियार प्रणाली विकसित करने वाली एजेंसी को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है। इस एजेंसी को डीएसआरओ यानी डिफेंस स्पेस रिसर्च एजेंसी कहा जाएगा।

  • undefined

    WorldJan 21, 2019, 12:58 PM IST

    भारतीय अरबपतियों ने 2018 में 2200 करोड़ रुपये रोज कमाए

    ऑक्सफैम ने अपनी रिसर्च में किया दावा, नौ भारतीय अरबपतियों के पास 50% आबादी के बराबर संपत्ति।

  • rocket

    NewsDec 16, 2018, 1:44 PM IST

    मृत रॉकेट पर अनोखी रिसर्च करने वाला भारत एकलौता देश

    अंतरिक्ष में रॉकेट भेजे जाने के बाद वह मृत माने जाते हैं। यानी वह एक बार उपयोग हो जाने के बाद दोबारा इस्तेमाल नहीं किए जा सकते हैं। जिसे वैज्ञानिक कचरा भी कहते हैं।

  • undefined

    NewsDec 15, 2018, 10:46 AM IST

    पीएम मोदी की खुफिया टीम में बदलाव नहीं, आईबी, रॉ चीफ को छह महीने का सेवा विस्तार

    दोनों ही अधिकारी भारत और विदेश में कई सफल खुफिया ऑपरेशन को अंजाम दे चुके हैं। दोनों को इस साल के अंत में सेवानिवृत्त होना था लेकिन सरकार ने उन्हें छह महीने का सेवा विस्तार दे दिया। अब यह तय है कि दोनों शीर्ष खुफिया अधिकारी अगले साल होने वाले आम चुनावों तक अपने-अपने पद पर बने रहेंगे। 

  • undefined

    NewsDec 4, 2018, 10:08 PM IST

    अंतरिक्ष में जीसैट-11, देश में बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

    भारत के अब तक के सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 के फ्रेंच गुयाना से प्रक्षेपण के लिए मंगलवार को उलटी गिनती शुरू हो गई। उपग्रह का प्रक्षेपण बुधवार को तड़के होगा और इससे देश में ब्रॉडबैंड सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा। इसरो ने बताया कि उपग्रह का प्रक्षेपण बुधवार को भारतीय समयानुसार रात दो बज कर सात मिनट पर होगा और इसके लिए उलटी गिनती भारतीय समयानुसार अपराह्न एक बज कर 14 मिनट पर शुरू हुई। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी आरियानेस्पेस का प्रक्षेपण यान आरियाने-5 उपग्रह को ले जाएगा। आरियानेस्पेस ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘आरियानेस्पेस के 2018 के 10वें अभियान के लिए आरियाने 5 अब फ्रेंच गुइयाना के प्रक्षेपण क्षेत्र में है। यह दो अंतरराष्ट्रीय पेलोड - भारत के जीसैट-11 और कोरिया के लिए जीयो-कोंपसैट-2ए - के साथ प्रक्षेपण के लिए तैयार है।’