Sawan  

(Search results - 43)
  • undefined

    NewsAug 3, 2020, 10:46 AM IST

    सावन का आखिरी सोमवार आज, बन रहे हैं कई योग और भगवान भोलेशंकर दूर करेंगे कष्ट

    ज्योतिषाचार्य आचार्य जिज्ञासु के मुताबिक आज श्रावण पूर्णिमा भी है और इसके साथ ही आज रक्षाबंधन भी है। आज के दिन कई तरह से योग बन रहे हैं और आज का दिन ग्रह-नक्षत्रों के मुताबिक बेहद शुभ और अद्भुत है।

  • <p>loard shiv</p>

    NewsJul 13, 2020, 7:36 AM IST

    आज सावन का दूसरा सोमवार, क्या आप भगवान शिव के बारे में जानते हैं ये बातें

    भगवान शिव अर्थात पार्वती के पति शंकर जिन्हें महादेव, भोलेनाथ, आदिनाथ भी कहा जाता है। भगवान शिव को 'आदिदेव' भी कहा जाता है। क्योंकि 'आदि' का अर्थ प्रारंभ। यानी इस ब्राह्मांड की रचना भगवान शिव ने की है। भगवान शिव का धनुष पिनाक, चक्र भवरेंदु और सुदर्शन, अस्त्र पाशुपतास्त्र और शस्त्र त्रिशूल है। वहीं रुद्राक्ष और त्रिशूल को भी शिव का चिह्न माना गया है। कुछ लोग डमरू और अर्द्ध चन्द्र को भी शिव का चिह्न मानते हैं. वहीं शिवलिंग अर्थात शिव की ज्योति का की भी पूजा की जाती है।

  • <p>শিব হলেন হিন্দু ধর্মাবলম্বীদের সর্বোচ্চ দেবতা। সনাতন ধর্মের শাস্ত্রসমূহে তিনি পরমসত্ত্বা রূপে ঘোষিত।&nbsp;</p>

    NewsJul 6, 2020, 7:14 AM IST

    सावन का पहला सोमवार आज, तीन सदी के बाद आया है ऐसा संयोग

    सावन के महीने में शिवभक्त शिवालयों में जाकर भगवान शिव  की पूजा अर्चना करते हैं और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए गंगा जल और दूध ने ने स्नान कराते हैं और उसके बाद विधिवत तौर पर पूजा अर्चना करते हैं। वहीं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग की पूजन परपंरा में शनि प्रदोष का विशेष महत्व है। 

  • <p>yogi</p>

    NewsJul 6, 2020, 7:09 AM IST

    सावन महीने की शुरूआत में मंत्रियों को गुड न्यूज दे सकते हैं शिवराज

    असल में राज्य में कैबिनेट विस्तार के तीन दिनों के बाद भी राज्य में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं हो सका है। वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को दिल्ली पहुंचे।

    Enable GingerCannot connect to Ginger Check your internet connection
    or reload the browser
    Disable in this text fieldEditLog in to edit with Ginger3Log in to edit with Ginger
  • NCP condition to sivasena  for new ruling

    NewsNov 11, 2019, 9:03 AM IST

    शिवसेना ने मानी एनसीपी की पहली बड़ी शर्त, जानें क्या लिया बड़ा फैसला

    महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को दूसरे बड़े दल होने के नाते राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। इसी के मद्देनजर शिवसेना के नेता अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफे का ऐलान किया है। शिवसेना की अंदरखाने एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत चल रही है। जिसके लिए एनसीपी पहले शर्त रखी थी कि सेना औपचारिक तौर से भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने का ऐलान करे और अपने मंत्री से इस्तीफा दिलाए।

  • ಮದುವೆಗೂ ಮುನ್ನ ‘ಕನ್ಯತ್ವ’ ಪರೀಕ್ಷಿಸಿಕೊಳ್ಳಿ ಎನ್ನುತ್ತಾಳೆ ರಾಖಿ!

    BollywoodSep 7, 2019, 5:56 PM IST

    पहले पारदर्शी कपड़े पहनकर दिखाया जिस्म, जब हुई ट्रोलिंग तो रोने लगीं राखी सावंत

    ड्रामा क्वीन राखी सावंत इन दिनों फिर से चर्चा में हैं। जिसकी वजह बनी है उनकी ड्रेस। वह पारदर्शी ड्रेस पहनकर एक गाने के लांच पर पहुंची। जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी ट्रोलिंग होने लगी। 
     

  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 11:19 AM IST

    इन 12 ज्योतिर्लिंगों के स्मरण मात्र से कट जाते हैं सभी पाप, माय नेशन पर करिए दर्शन

    पूरे भारतवर्ष में भगवान शिव से जुड़े हुए 12 पवित्र तीर्थस्थल हैं। कहा जाता है कि इनके स्मरण मात्र से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। आईए आपको भी माय नेशन पर दर्शन कराते हैं 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों का और साथ में बताते हैं इनकी महिमा

     

     

  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 11:07 AM IST

    महादेव के संपूर्ण परिवार से करिए मुलाकात

    देवताओं में केवल भगवान शिव ही ऐसे हैं, जिनका अपना भरा पूरा परिवार है। उनके परिवार में बेटे बेटियों के अतिरिक्त पोते पोतियां भी हैं। ऐसा किसी और देवता के साथ देखने को नही मिलता है। इसलिए भारतीय सनातन संस्कृति में केवल भगवान शिव ही सर्व गुण संपन्न माने गए हैं। आईए आपको मिलवाते हैं भगवान शिव के परिवार से-

     

     

  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 10:59 AM IST

    किस तरह रुद्राक्ष पहनने से भगवान शिव होंगे खुश, जानिए यहां

    रुद्राक्ष भगवान शिव को बहुत प्रिय है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने भी रुद्राक्ष पहनने के कई तरह के फायदे गिनाए हैं। आईए आपको बताते हैं कि रुद्राक्ष कितने तरह के होते हैं और इसको कैसे धारण करें। साथ ही जानिए अलग तरह के रुद्राक्ष को धारण करने के लिए अलग अलग मंत्र-

     

     

  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 10:49 AM IST

    सावन में किन चीजों को घर में लाने से बदलता है भाग्य

    सावन को भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को धन संपत्ति तथा सुख समृद्धि का वरदान देते हैं। दुनिया में कुछ चीजें ऐसी हैं जो भगवान शिव से संबंधित मानी जाती हैं। सावन के महीने में इन वस्तुओं को पास रखने से भगवान शिव की कृपा जल्दी प्राप्त होती है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है ये वस्तुएं

  • vns girls

    NewsAug 6, 2019, 8:08 PM IST

    वाराणसी की छोरियां भी छोरों से कम नहीं

    भोलेनाथ की नगरी वाराणसी में सावन के महीने में दंगल का आयोजन किया जाता है। खास तौर पर नाग पंचमी के दिन कई तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं। इस बार वाराणसी की महिला खिलाड़ियों ने ताकत का खेल माने जाने वाली कुश्ती में अपना दम खम दिखा दिया।  
     

  • amit-yogi

    NewsAug 4, 2019, 8:21 AM IST

    सावन खत्म होने के बाद होगा योगी कैबिनेट का विस्तार

    राज्य में कैबिनेट का विस्तार काफी समय से अटका हुआ है। राज्य में तीन कैबिनेट मंत्रियों के सांसद बनने और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को कैबिनेट से हटाने के बाद चार मंत्रियों के पद खाली चल रहे हैं। रीता बहुगुणा जोशी, सत्यदेव पचौरी और एसपी बघेल के सांसद बन जाने के बाद ये पद रिक्त हुए हैं।

  • lord shiva

    SpiritualityJul 30, 2019, 1:26 PM IST

    आज श्रावण मास की शिवरात्रि के दिन ऐसे करें भोलेनाथ को खुश

    आज त्रयोदशी तिथि है। हर महीने की त्रयोदशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होती है और उसे शिवरात्रि कहा जाता है। लेकिन विशेष बात यह है कि आज श्रावण मास की त्रयोदशी है। यह महीना भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय है। 
     श्रावण मास की त्रयोदशी यानी शिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करने का विशेष फल मिलता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शिव पुराण का विशेष ज्ञान। जिसके मुताबिक आप अपनी राशि के मुताबिक भगवान विश्वनाथ की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। तो जानिए किस राशि के लोगों को किस विधि से भगवान शिव का पूजन करना चाहिए-

  • lord shiva

    SpiritualityJul 29, 2019, 9:26 PM IST

    भगवान शिव के पूजन के समय इन 7 नियमों का जरुर रखें ध्यान

    सावन का महीना चल रहा है। पूरा देश भोलेनाथ की भक्ति में डूबा हुआ है। लेकिन भोलेनाथ की भक्ति के कुछ नियम भी हैं, जिन्हें आपको जरुर जानना चाहिए। क्योंकि इन नियमों का पालन करते हुए ही भगवान शिव के पवित्र लिंग की उपासना की जाती है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है शिव जी की पूजा के दौरान रखी जाने वाली यह अहम सावधानियां- 
     

  • undefined

    SpiritualityJul 28, 2019, 5:53 PM IST

    अपना भाग्य सुधारने के लिए भगवान शिव पर अर्पित करिए यह खास वस्तुएं

    शिव पुराण ज्ञान का भंडार है। इसमें मानव जीवन को सुधारने और उसे सुचारु रुप से चलाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। आईए हम आपको शिव पुराण के मुताबिक बताते हैं कि मनुष्य को भगवान शिव पर अर्पित किए जाने वाली किस वस्तु से कैसा पुण्य फल प्राप्त होता है।