Science  

(Search results - 6)
  • five elements

    SpiritualitySep 10, 2019, 9:03 AM IST

    वेदों में वर्णित पांच तत्वों के अलावा छठा तत्व विज्ञान भी नहीं तलाश पाया

    प्राचीन भारतीय वेदों के पूरी तरह विज्ञान आधारित होने का सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि जिन पांच तत्वों की बात वेदों में की गई है। उनके अलावा कोई भी छठा तत्व अभी तक आधुनिक विज्ञान तलाश नहीं पाया है। वेदों में समस्त ज्ञान इसलिए समाहित है क्योंकि यह भारतीयों के लाखों सालों के शोध और प्राकृतिक अनुभवों का निचोड़ है, जिसमें समस्त ज्ञान विज्ञान का निवास है। 
     

  • undefined

    NewsSep 8, 2019, 9:31 PM IST

    बेशर्म फवाद चौधरी के तंज पर अब पाक वैज्ञानिक ने लगाई 'लताड़', जानें क्यों कहा ये पाकिस्तान के लिए है वेक अप कॉल

    पाकिस्तान के पूर्व वैज्ञानिक और विज्ञान मंत्री ने डॉक्टर अता उर रहमान ने अपने ही देश के विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी के मुंह जोरदार तमाचा जड़ दिया है। रहमान ने कहा कि भारत का चंद्रयान-2 मिशन पाकिस्तान के लिए वेक अप कॉल है। उन्होंने साफ कहा कि भारत के इस मिशन को असफल नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि कई आधुनिक तकनीक वाले देशों को भी इसमें असफलता मिली है। 

  • Pakistan minister laughing at Chandrayaan-2 trolls in his own country, user wrote apology from Pakistan

    NewsSep 7, 2019, 11:00 AM IST

    चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी कर रहे पाक मंत्री अपने ही देश में हो गए ट्रोल, पाकिस्तानी यूजर ने मांगी माफी

     पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी उड़ाने की कोशिश की। लेकिन वह भारत ही नहीं बल्कि अपने ही देश में ट्रोल हो गए। पाकिस्तानियों ने चौधरी से कहा कि भारत ने प्रयास किया और इसके लिए उनकी तारीफ करनी चाहिए। जबकि एक यूजर ने भारत से पाकिस्तान की तरफ से माफी मांगी है।

  • undefined

    NewsJul 9, 2019, 7:09 AM IST

    विज्ञान की मदद से 2022 तक किसानों की आय करेंगे दोगुनी: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश में 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को खोलने की सहमति दी है। यूपी में तिलहन व दलहन की अपार संभावनाएं हैं। सिद्धार्थनगर को चावल की भूमि कहा जाता है। वहीं, मुज्जफरनगर में गुड़ की 180 वैरायटी उपलब्ध है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत जिले को पहचान मिल रही है। अब भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। प्रदेश में 4 लाख से अधिक गौ आश्रय बनवाए गए हैं। गोवंश के गोबर को कंपोस्ट खाद में बदलेंगे। योगी आदित्यनाथ ने आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय अयोध्या में बताया कि कैसे विज्ञान की मदद से किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। 

  • undefined

    NewsApr 8, 2019, 6:07 PM IST

    घोषणापत्रः भाजपा का जोर राष्ट्र, इंफ्रास्ट्रक्चर और युवाओं पर, कांग्रेस ने शिक्षा, स्वास्थ्य का ज्यादा किया जिक्र

    भाजपा का घोषणापत्र 48 पेज का है, जबकि कांग्रेस का घोषणापत्र 55 पेज का है। भाजपा के घोषणापत्र में जहां विकास, किसान, इंफ्रास्ट्रक्टर, तकनीक जैसे शब्दों को तरजीह दी है।

  • Cows and green fields

    ViewsMar 28, 2019, 6:09 PM IST

    गायें ही धरती को मरुस्थल बनने से रोकती हैं

    आधुनिक विज्ञान ने यह सिद्ध कर दिया है कि जहां पृथ्वी पर गौएं  होती हैं पर्जन्य – मेघ  भी वहीं वर्षा करते हैं | और पृथ्वी भी जहां गौएं होती हैं वहीं पर  वर्षा के जल को अपने अंदर ऐसे संचित कर के रखती है जैसे रेतस योनि में |   वर्षा के जल से पृथ्वी वनस्पति रूपी संतान देती है | जहां पृथ्वी पर गौ नहीं होंगी वहां पृथ्वी बांझ हो जाएगी , और मेघ भी वहां वर्षा करने के लिए नहीं आएंगे |