Secular  

(Search results - 8)
  • undefined

    NewsNov 22, 2019, 6:07 PM IST

    सरकार के लिए तीन दलों का ‘राज’ मंथन शुरू, महाराष्ट्र में शिवसेना का भगवा बनेगा ‘हाथ’ का सेक्युलर

    तीनों दलों की सहमति के बाद आज महाराष्ट्र में नई सरकार बनेगी। क्योंकि 24 अक्टूबर से राज्य में राजनैतिक अनिचिश्चता का माहौल है। लिहाजा शिवसेना भाजपा से अपने गठबंधन तोड़कर एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन बनाने की पहल की है। शिवसेना ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह राज्य में सरकार की अगुवाई करेगा और सीएम के पद पर उसका व्यक्ति शपथ लेगा।

  • హుజూర్‌నగర్ అసెంబ్లీ స్థానంలో ఎవరిని అభ్యర్ధిగా నిలపాలనే దానిపై కాంగ్రెస్ పార్టీ కోర్ కమిటీ ఇటీవల చర్చించింది.ఈ చర్చలో ఉత్తమ్ కుమార్ రెడ్డి సతీమణి పద్మావతిని బరిలోకి దింపాలని నిర్ణయం తీసుకొన్నారు.

    NewsNov 12, 2019, 2:16 PM IST

    ‘इटैलियन मम्मी’ की हां और ना पर फंसा है भगवाधारी ‘सेक्युलर’ शिवसेना का राजनैतिक भविष्य

    महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लेकर कांग्रेस के तीन बड़े नेता मुंबई पहुंच रहे हैं। जहां वह एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर राज्य में सरकार के लिए बातचीत करेंगे। कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और मुंबई पहुंचने वाले हैं। वहां पर वह शरद पवार से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने के लिए बातचीत करेंगे। हालांकि शरद पवार ने सरकार को समर्थन देने की गेंद सोनिया गांधी के पाले में डाल दी थी। लेकिन इस पर सोमवार रात तक कोई फैसला नहीं हो सका था। 

  • undefined

    NewsNov 11, 2019, 8:53 PM IST

    ये रिश्ता क्या कहलाता है: ‘सेक्यूलर’ कांग्रेस और ‘सांप्रदायिक’ शिवसेना

    असल में शिवसेना पूरे देश में कट्टर हिंदुत्व की राजनीति का चेहरा माना जाता है। जबकि कांग्रेस खुद को सेक्युलर साबित करती है। शिवसेना का प्रभाव केवल महाराष्ट्र तक ही सीमित है। क्योंकि इससे बाहर न तो शिवसेना का राजनैतिक आधार है और न ही वोट बैंक। महाराष्ट्र में भी शिवसेना हिंदूओं की पार्टी मानी जाती है। लेकिन मौजूदा राजनीति में दोनों दल अपने अपने चेहरे को बदल रहे हैं। जिसको सवाल उठाने लाजमी है। लेकिन इसे राजनीति के ही रंग कहेंगे। जो कभी भी बदल सकते हैं।

  • Jinnah's secularism has died in a year,removed national anthem written by hindu within year

    NewsAug 14, 2019, 6:58 PM IST

    जिन्ना की मौत के साथ ही खत्म हो गया था पाकिस्तान का सेक्यूलरिज्म, ये है सबूत

    जब पाकिस्तान 14 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था तो पाकिस्तान को एक कौमी तराने की जरूरत थी। ताकि देश को एक तराने के जरिए बांधा जा सके। इसके लिए जिन्ना ने जगन्नाथ आज़ाद से संपर्क किया। वह भी बड़े चकित थे कि एक कट्टर सोच रखने वाला मुस्लिम नेता कैसे एक हिंदू से कौमी तराना लिखा सकता है। लेकिन जिन्ना को ये लगा कि इसके जरिए वह अपने सेकुलर छवि पूरे विश्व में भुना सकते हैं। लेकिन जिन्ना की मौत के बाद उनका लिखा तराना बदल दिया गया। 

  • undefined

    ViewsJun 10, 2019, 4:26 PM IST

    अलीगढ़ मासूम हत्याकांड: इस हैवानियत पर क्या कहें और क्या न कहें

    अलीगढ़ में अपनी मासूम बच्ची को गंवाने वाला परिवार अति साधारण रहा होगा तभी तो 10 हजार रुपया नहीं चुका पा रहा था। बच्ची के माता-पिता ने हत्यारे से पचास हजार रुपए उधार लिए थे जिसमें 40 हजार रुपए वापस किए जा चुके थे। केवल दस हजार रुपया बाकी रह गया था। हत्यारे ने बच्ची के दादा को रोककर पैसे लौटाने को कहा तो दोनों के बीच विवाद हो गया। इस पर आरोपी ने देख लेने की धमकी दे दिया और उसने वाकई ऐसा देखा कि जिसकी दुःस्वप्नों में भी कल्पना नहीं की जा सकती। 

  • Learn why this time you go to Varanasi with a closed vehicle.

    ViewsMay 26, 2019, 3:08 PM IST

    मोदी और मुसलमान: क्या संभव हो रहा है असंभव?

    मुसलमानों की एक छोटी लेकिन अहम संख्या ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई भाजपा का रुख करना शुरू किया है। यह बदलाव उस बच्चे के व्यवहार की तरह है जो किसी अंजान व्यक्ति पर भरोसा करना शुरू कर रहा है।
     

  • Rahul Gandhi in Wayanad

    ViewsApr 13, 2019, 7:21 AM IST

    वायनाड में मजहबी कट्टपंथियों के भरोसे हैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

    वायनाड केरल एक ऐसा जिला है, जहां हिंदुओं की आबादी 50 फीसदी से कम है। ये मुस्लिम लीग का एक बड़ा गढ़ माना जाता है। मुस्लिम लीग कांग्रेस की सहयोगी पार्टी है। वायनाड जिले में कांग्रेस को कट्टरपंथी इस्लामी संगठन जैसे पीएफआई, जमात-ए-इस्लामी से खुलकर मदद मिलने की उम्मीद है। यहां पर ये जिहादी संगठन हिंदू संस्थाओं के खिलाफ एक तरह की लड़ाई लड़ रहे हैं। वायनाड में नक्सलियों का भी काफी दबदबा है। 
    राहुल गांधी को उम्मीद है कि वायनाड के मुसलमान, ईसाई और नक्सली मिलकर उन्हें वोट देंगे। जिससे वो यहां पर बहुत बड़ी जीत हासिल कर सकते हैं। 

  • Shivaji birth anniversary today, staunch Hindu but secular emperor

    NewsFeb 19, 2019, 8:51 AM IST

    शिवाजी की जयंती पर विशेष: कट्टर हिंदू लेकिन सेकुलर सम्राट

    इतिहास में छत्रपति शिवाजी को ज्यादातर इतिहासकारों ने एक हिंदू कट्टर सम्राट के तौर पेश किया है। लेकिन सच्चाई इससे परे है। शिवाजी कट्टर हिंदू थे लेकिन वह उतने ही सेकुलर थे।