Shiva  

(Search results - 53)
  • <p>শিব হলেন হিন্দু ধর্মাবলম্বীদের সর্বোচ্চ দেবতা। সনাতন ধর্মের শাস্ত্রসমূহে তিনি পরমসত্ত্বা রূপে ঘোষিত। </p>

    News6, Jul 2020, 7:14 AM

    सावन का पहला सोमवार आज, तीन सदी के बाद आया है ऐसा संयोग

    सावन के महीने में शिवभक्त शिवालयों में जाकर भगवान शिव  की पूजा अर्चना करते हैं और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए गंगा जल और दूध ने ने स्नान कराते हैं और उसके बाद विधिवत तौर पर पूजा अर्चना करते हैं। वहीं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग की पूजन परपंरा में शनि प्रदोष का विशेष महत्व है। 

  • News29, Mar 2020, 7:44 PM

    महाराष्ट्र सरकार ने 'शिव भजन' थाली की कीमत घटाई, अब 5 रुपये में उपलब्ध होगी थाली

    महाराष्ट्र सरकार ने एक दिन पहले ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज का जिम्मा उठाने का फैसला किया किया था और अब गरीब तबके को राहत देते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित किए जाने वाले शिव भजन थाली की कीमतों में कमी की है। 

  • BSY

    News21, Feb 2020, 3:09 PM

    कर्नाटक में भाजपा के असंतुष्टों पर है कांग्रेस की नजर

    कांग्रेस कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के असंतुष्ट विधायकों पर नजर रखे हुए है। ये विधायक राज्य कैबिनेट में जगह मिलने से मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से नाराज चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस को नए घटनाक्रमों का इंतजार है और वह भाजपा में उभर रहे असंतोष और बढ़ते बदलाव पर नजर बनाए हुए है। इसी हफ्ते भाजपा के वरिष्ठ विधायक उमेश कट्टी और गुलहट्टी शकर के साथ पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी की बैठक हुई है।

  • News16, Feb 2020, 11:40 AM

    पीएम मोदी पहुंचे वाराणसी, शिव की नगरी के देंगे सौगात और करेंगे 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

    पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति पंच धातु से तैयार की गई है और ये पंच धातु की मूर्ति देश में सबसे ऊंची प्रतिमा है। इस मूर्ति को तैयार करने में 200 से अधिक कारीगरों ने एक वर्ष का समय लिया है। इसके साथ ही पीएम यहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्मारक में दीनदयाल उपाध्याय के जीवन बताया  गया है।

  • Raj Thackeray

    News24, Jan 2020, 7:59 AM

    सीएए पर केन्द्र सरकार को मिला राज ठाकरे का साथ, 9 फरवरी को करेंगे बड़ी रैली

    शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर राज ठाकरे ने पार्टी का नया झंडा लांच किया है। ये झंडा भगवा है जबकि पहले एमएनएस का झंडा चार रंगों का था। लिहाजा अब ये तय हो गया है कि राज ठाकरे अब पूरी तरह के राज्य में हिंदुत्व के एजेंडे पर काम करेंगे। उन्होंने आज दिए गए भाषण में भी ये जता दिया है कि वह राज्य से घुसपैठियों को बाहर करेंगे। जबकि कुछ समय तक राज ठाकरे भाजपा के विरोध में बयान देते रहे रहे हैं।

  • louise

    News29, Sep 2019, 12:31 PM

    चिदंबरम, डीके शिवकुमार के बाद इस कांग्रेस नेता की पत्नी की हुई जमानत याचिका खारिज

    असल में कांग्रेस के नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद एक एनजीओ चलाती हैं। इस एनजीओ पर आरोप है कि उसने सरकारी पैसे का दुरुपयोग किया है और दिव्यांगों को बांट जाने वाले उपकरणों में घोटाला किया है।

  • laxmi hebbalkar

    News19, Sep 2019, 4:22 PM

    अब शिवकुमार की करीबी महिला नेता से की ईडी ने पूछताछ, जानें कौन है लक्ष्मी

    लक्ष्मी को शिवकुमार का करीबी माना जाता है। लिहाजा ईडी ने उन्हें तलब कर इस मामले में पूछताछ की। कांग्रेस की विधायक लक्ष्मी हेब्बालकर अपने करीबी डीके शिवकुमार  के खिलाफ चल रहे धनशोधन मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय के मुख्यालय में अफसरों के सामने पेश हुई।  ईडी  ने कुछ दिन  पहले लक्ष्मी को शिवकुमार के मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए तलब किया था। दो दिन पहले ही कोर्ट ने शिवकुमार को तिहाड़ जेल भेजने का फैसला किया।

  • lord shivas black dog

    Spirituality15, Sep 2019, 8:27 AM

    भैरव का प्रतीक कुत्ता भी है शिव का गण, जानिए कैसे मिला उसे यह स्थान

    भगवान शिव अनाथों के नाथ हैं। संसार में जिसका कोई सहारा नहीं होता उसे महादेव अवश्य अपने चरणों में स्थान देते हैं। यहां तक कि पशु पक्षियों की गिनती भी शिव के गणों में की जाती है। ऐसी ही एक कथा है काले श्वान यानी कुत्ते की। जिसे भगवान शिव ने अपने गणों में शामिल करके अपने प्रतिरुप भैरव का वाहन नियुक्त किया है। 
     

  • mansa devi

    Spirituality14, Sep 2019, 9:31 AM

    जानिए कौन है भगवान शिव की लाडली बिटिया, जिसका आदेश मानते हैं दुनिया के सभी सांप

    भगवान शिव के परिवार का जब भी चित्रण किया जाता है तो देवी पार्वती और गोद में गणेश के साथ कार्तिकेय को दिखाया जाता है। जिससे ऐसा लगता है कि भोलेनाथ के मात्र दो पुत्र ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव के एक पुत्री भी है। उनका नाम है मनसा देवी। जो अपने पिता की बेहद लाडली मानी जाती हैं। मनसा देवी को भगवान शिव ने नागलोक का साम्राज्य प्रदान किया है। 
     

  • yogi adityanath and meennath

    Spirituality13, Sep 2019, 9:00 AM

    जानिए कैसे हुए थी योगी आदित्यनाथ के नाथ पंथ की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ पंथ से पीठाधीश्वर भी हैं, जिनके पूरी दुनिया में लाखो शिष्य हैं। यह परंपरा स्वयं आदिनाथ यानी भगवान शिव से ज्ञान प्राप्त करके दादा गुरु मत्स्येन्द्रनाथ यानी मीननाथ ने शुरु की थी। जो कि महायोगी गुरु गोरखनाथ जैसे कई नाथ गुरुओं से होती हुई योगी आदित्यनाथ तक पहुंची है। आईए जानते हैं कैसे हुई नाथ संप्रदाय की शुरुआत-
     

  • D K shivkumar daughter aishwarya

    Nation11, Sep 2019, 3:11 PM

    उम्र महज 22 साल लेकिन हैं अरबपति, ई़डी ने भेज दिया कांग्रेस नेता की बेटी को नोटिस

    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी.के.शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या की उम्र महज 22 साल है। लेकिन उनके नाम पर अरबों रुपए की संपत्ति है। साल 2018 के चुनावी घोषणा पत्र में शिवकुमार ने अपनी बेटी के पास 108 करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया था। इसी वजह से प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें नोटिस जारी किया है। 
     

  • shivakumar thumb

    News4, Sep 2019, 9:42 AM

    कांग्रेस के संकटमोचक डीके शिवकुमार हुए गिरफ्तार, अस्पताल में गुजरी रात

    असल में कर्नाटक हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं मिलने के बाद ईडी ने शिवकुमार को तलब किया था। इसके बाद ये तय हो गया था कि अब शिवकुमार के पास बचने का कोई उपाय नहीं है। लिहाजा वह पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे और चार दिनों की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है और उन्हें अस्पताल में ही रखा गया है। हालांकि उन्हें जेल भेजे जाने की तैयारी थी।। इससे पहले शिवकुमार का कल राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल टेस्ट भी कराया गया और वहां पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा भी किया । 

  • Music is created by lord shiva himself that is identity of india

    Spirituality31, Aug 2019, 7:53 AM

    स्वयं भगवान शिव से उत्पन्न है भारतीय जीवन का आधार 'संगीत'

    संगीत से भारत का बहुत बड़ा नाता है। भारतीय शास्त्रीय संगीत पूरे विश्व की अद्भुत कला विरासत है। संगीत का हमारे जीवन से इतना लगाव इसलिए है क्योंकि ध्वनियों के संयोजन की पद्धति सबसे पहले भारत में निकाली गई यानी उसका व्याकरण रचा गया। सुर बनाए गए और उन्हें ताल देने के लिए वाद्य तैयार किए गए। संगीत की उत्पत्ति महादेव से मानी जाती है। 
     

  • Spirituality30, Aug 2019, 8:48 AM

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • mumbai airport

    News29, Aug 2019, 8:04 AM

    प्राइवेट पार्ट में छिपाए थे 20 लाख रुपये, एयरपोर्ट पर पकड़ी गई विदेशी महिला

    केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआईएसएफ ने बताया कि रोखायतू ग्यूये नामक महिला को बैंकॉक के लिए 'थाई एयरवेज' की उड़ान लेनी थी। तभी छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2  सीआईएसएफ की महिला कर्मचारी चेकिंग कर रही थी। जब इस महिला की गतिविधियों संदिग्ध लगी तो इसकी सघन तौर पर जांच की गई।