Shiva  

(Search results - 48)
  • louise

    News29, Sep 2019, 12:31 PM IST

    चिदंबरम, डीके शिवकुमार के बाद इस कांग्रेस नेता की पत्नी की हुई जमानत याचिका खारिज

    असल में कांग्रेस के नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद एक एनजीओ चलाती हैं। इस एनजीओ पर आरोप है कि उसने सरकारी पैसे का दुरुपयोग किया है और दिव्यांगों को बांट जाने वाले उपकरणों में घोटाला किया है।

  • laxmi hebbalkar

    News19, Sep 2019, 4:22 PM IST

    अब शिवकुमार की करीबी महिला नेता से की ईडी ने पूछताछ, जानें कौन है लक्ष्मी

    लक्ष्मी को शिवकुमार का करीबी माना जाता है। लिहाजा ईडी ने उन्हें तलब कर इस मामले में पूछताछ की। कांग्रेस की विधायक लक्ष्मी हेब्बालकर अपने करीबी डीके शिवकुमार  के खिलाफ चल रहे धनशोधन मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय के मुख्यालय में अफसरों के सामने पेश हुई।  ईडी  ने कुछ दिन  पहले लक्ष्मी को शिवकुमार के मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए तलब किया था। दो दिन पहले ही कोर्ट ने शिवकुमार को तिहाड़ जेल भेजने का फैसला किया।

  • lord shivas black dog

    Spirituality15, Sep 2019, 8:27 AM IST

    भैरव का प्रतीक कुत्ता भी है शिव का गण, जानिए कैसे मिला उसे यह स्थान

    भगवान शिव अनाथों के नाथ हैं। संसार में जिसका कोई सहारा नहीं होता उसे महादेव अवश्य अपने चरणों में स्थान देते हैं। यहां तक कि पशु पक्षियों की गिनती भी शिव के गणों में की जाती है। ऐसी ही एक कथा है काले श्वान यानी कुत्ते की। जिसे भगवान शिव ने अपने गणों में शामिल करके अपने प्रतिरुप भैरव का वाहन नियुक्त किया है। 
     

  • mansa devi

    Spirituality14, Sep 2019, 9:31 AM IST

    जानिए कौन है भगवान शिव की लाडली बिटिया, जिसका आदेश मानते हैं दुनिया के सभी सांप

    भगवान शिव के परिवार का जब भी चित्रण किया जाता है तो देवी पार्वती और गोद में गणेश के साथ कार्तिकेय को दिखाया जाता है। जिससे ऐसा लगता है कि भोलेनाथ के मात्र दो पुत्र ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव के एक पुत्री भी है। उनका नाम है मनसा देवी। जो अपने पिता की बेहद लाडली मानी जाती हैं। मनसा देवी को भगवान शिव ने नागलोक का साम्राज्य प्रदान किया है। 
     

  • yogi adityanath and meennath

    Spirituality13, Sep 2019, 9:00 AM IST

    जानिए कैसे हुए थी योगी आदित्यनाथ के नाथ पंथ की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ पंथ से पीठाधीश्वर भी हैं, जिनके पूरी दुनिया में लाखो शिष्य हैं। यह परंपरा स्वयं आदिनाथ यानी भगवान शिव से ज्ञान प्राप्त करके दादा गुरु मत्स्येन्द्रनाथ यानी मीननाथ ने शुरु की थी। जो कि महायोगी गुरु गोरखनाथ जैसे कई नाथ गुरुओं से होती हुई योगी आदित्यनाथ तक पहुंची है। आईए जानते हैं कैसे हुई नाथ संप्रदाय की शुरुआत-
     

  • D K shivkumar daughter aishwarya

    Nation11, Sep 2019, 3:11 PM IST

    उम्र महज 22 साल लेकिन हैं अरबपति, ई़डी ने भेज दिया कांग्रेस नेता की बेटी को नोटिस

    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी.के.शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या की उम्र महज 22 साल है। लेकिन उनके नाम पर अरबों रुपए की संपत्ति है। साल 2018 के चुनावी घोषणा पत्र में शिवकुमार ने अपनी बेटी के पास 108 करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया था। इसी वजह से प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें नोटिस जारी किया है। 
     

  • shivakumar thumb

    News4, Sep 2019, 9:42 AM IST

    कांग्रेस के संकटमोचक डीके शिवकुमार हुए गिरफ्तार, अस्पताल में गुजरी रात

    असल में कर्नाटक हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं मिलने के बाद ईडी ने शिवकुमार को तलब किया था। इसके बाद ये तय हो गया था कि अब शिवकुमार के पास बचने का कोई उपाय नहीं है। लिहाजा वह पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे और चार दिनों की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है और उन्हें अस्पताल में ही रखा गया है। हालांकि उन्हें जेल भेजे जाने की तैयारी थी।। इससे पहले शिवकुमार का कल राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल टेस्ट भी कराया गया और वहां पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा भी किया । 

  • Music is created by lord shiva himself that is identity of india

    Spirituality31, Aug 2019, 7:53 AM IST

    स्वयं भगवान शिव से उत्पन्न है भारतीय जीवन का आधार 'संगीत'

    संगीत से भारत का बहुत बड़ा नाता है। भारतीय शास्त्रीय संगीत पूरे विश्व की अद्भुत कला विरासत है। संगीत का हमारे जीवन से इतना लगाव इसलिए है क्योंकि ध्वनियों के संयोजन की पद्धति सबसे पहले भारत में निकाली गई यानी उसका व्याकरण रचा गया। सुर बनाए गए और उन्हें ताल देने के लिए वाद्य तैयार किए गए। संगीत की उत्पत्ति महादेव से मानी जाती है। 
     

  • Spirituality30, Aug 2019, 8:48 AM IST

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • mumbai airport

    News29, Aug 2019, 8:04 AM IST

    प्राइवेट पार्ट में छिपाए थे 20 लाख रुपये, एयरपोर्ट पर पकड़ी गई विदेशी महिला

    केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआईएसएफ ने बताया कि रोखायतू ग्यूये नामक महिला को बैंकॉक के लिए 'थाई एयरवेज' की उड़ान लेनी थी। तभी छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2  सीआईएसएफ की महिला कर्मचारी चेकिंग कर रही थी। जब इस महिला की गतिविधियों संदिग्ध लगी तो इसकी सघन तौर पर जांच की गई।

  • takshak

    News27, Aug 2019, 6:56 PM IST

    यही सांप है भगवान शिव के गले का कंठहार, उम्र है 900 साल?

    लखीमपुर खीरी के मैलानी कस्बे के एक घर से वन विभाग ने एक ऐसे सांप का रेस्क्यू किया है, जिसे तक्षक कहा जा रहा है। इस सांप के बारे में कहा जाता है कि इसकी प्रजाति 900 साल तक जिंदा रहती है। हालांकि वैज्ञानिक तौर से इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है। लेकिन मान्यताएं हैं कि इस प्रजाति की सांप सबसे ज्यादा जिंदा रहता है। 

  • Police supretendent gives massege for communal harmony in lalitpur uttar pradesh

    News25, Aug 2019, 8:32 PM IST

    श्रीकृष्ण और महादेव दोनों के भक्त हैं यह मुस्लिम आईपीएस अधिकारी, देते हैं सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश

    एक अच्छा इंसान हर तरह में हर तरह की खूबियां होती हैं। यह बात साबित कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के लतिपुर में पदस्थ पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग। जहां वह कानून और व्यवस्था दुरुस्त रखने में सबसे आगे रहते हैं। वहीं श्रीकृष्ण और महादेव की पूजा में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। अपनी कार्यकुशलता और सांप्रदायिक सद्भाव के कारण वह इलाके में बेहद प्रसिद्ध हैं। 
     

  • Lalu's party is moving towards scattering in the war of inheritance, Tejashwi demand for executive president but tej will be rebel

    News17, Aug 2019, 8:08 AM IST

    विरासत की जंग में बिखराव की तरफ बढ़ रही है लालू की पार्टी, तेजस्वी अड़े कार्यकारी अध्यक्ष पर तो तेज प्रताप होंगे ‘बागी’

    फिलहाल राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव जेल में है और वह दोषी घोषित होने के बाद सजा काट रहे हैं। हालांकि अभी लालू रांची की रिम्स में भर्ती हैं। लेकिन अब वह वहां से अपनी गैरमौजूदगी में पटना में पार्टी का बिखराव देख रहे हैं। लालू के परिवार में चार लोग अभी पूरी तरह से सक्रिय राजनीति में हैं। इसमें राबड़ी देवी, मीसा भारती, तेजस्वी और तेजप्रताप प्रताप शामिल हैं। लेकिन परिवार की पार्टी होने के बावजूद अब पार्टी में ही बिखराव देखने को मिल रहा है। तेजस्वी यादव ने पार्टी से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखी है।

  • mata

    Mysterious news12, Aug 2019, 1:07 PM IST

    सृष्टि निर्माण की रहस्यमय आदिकथा

    प्राचीन शास्त्रों में लिखी गई कहानियां मात्र गल्प कथाएं नहीं हैं। उनका एक विशेष वैज्ञानिक आधार भी है। माय नेशन आपके लिए लेकर आया है देवी भागवत की एक कथा, जिसे हम वर्तमान वैज्ञानिक और सामाजिक संदर्भ में समझने की कोशिश करेंगे। यह अपनी तरफ का एक अनूठा प्रयास है। 
     

  • Spirituality12, Aug 2019, 11:19 AM IST

    इन 12 ज्योतिर्लिंगों के स्मरण मात्र से कट जाते हैं सभी पाप, माय नेशन पर करिए दर्शन

    पूरे भारतवर्ष में भगवान शिव से जुड़े हुए 12 पवित्र तीर्थस्थल हैं। कहा जाता है कि इनके स्मरण मात्र से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। आईए आपको भी माय नेशन पर दर्शन कराते हैं 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों का और साथ में बताते हैं इनकी महिमा