Snowfall  

(Search results - 17)
  • <p>rain weather</p>

    NewsMay 2, 2020, 1:55 PM IST

    अगले तीन दिन उत्तरी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश और आ सकता है तूफान

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बदल सकता है। इन राज्यों में तेज बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है। यही नहीं भारी बारिश के साथ ही बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा सकती है और हवाओं के साथ तेज बारिश भी सकती है।

  • undefined

    NewsJan 24, 2020, 3:59 PM IST

    बढ़ेगी ठंड: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी

    विभाग का कहना है एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले सप्ताह की शुरुआत में मौसम में बदलाव हो सकता है। विभाग का कहना है कि 28 और 29 जनवरी को उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है वहीं पहाड़ियों इलाकों में जोरदार बर्फबारी भी हो सकती है।

  • cold

    NewsJan 22, 2020, 8:06 AM IST

    मौसम का सितम: मैदानी इलाकों में घना कोहरा और पहाड़ों में बर्फबारी

    मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार कम ही हैं। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड और कई दिनों तक पड़ेगी। फिलहाल मैदानी राज्यों में दोपहर के तापमान में इजाफा हुआ है। जबकि रात और सुबह के तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि पिछले दो दिन यूपी समेत कई राज्यों में धूप निकली रही, जिसके कारण लोगों को राहत मिली। लेकिन पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

  • स्काईमेट के मुताबिक, नए साल यानी 1 जनवरी को हिमाचल के शिमला, नैनिताल, मनाली और श्रीनगर में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, आगरा और लखनऊ में भी बारिश के आसार हैं।

    NewsJan 17, 2020, 8:24 AM IST

    ठंड की चपेट में समूचा उत्तर भारत, बारिश के साथ बर्फबारी बनी आफत

    मौसम विभाग ने दी दिल्ली में तेज बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी है। वहीं गुरुवार को हुई बारिश के कारण दिल्ली का तापमान गिर गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम थै। वहीं पंजाब का अमृतसर सबसे ठंड रहा, यहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ठंड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण उत्तरी राज्यों में लगातार बारिश होना और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का होना है।

  • हवा की दिशा बदलने से तापमान में लागातार गिरावट आ रही है। कश्मीर के विक्षोभ और उत्तर-पश्चिम हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है। दो दिनों में उत्‍तर प्रदेश में कड़के की सर्दी से 50 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि झारखंड में सात लोगों ने जान गंवाई है। बिहार में बीते तीन दिनों में ठंड की चपेट में आकर 36 से ज्‍यादा लोग मरे हैं। मध्‍य प्रदेश में ठंड से दो लोगों के मरने की सूचना है। राजस्‍थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा माइनस तीन डिग्री पर पहुंचा जबकि मध्य प्रदेश के अमरकंटक में यह शून्य पर दर्ज हुआ।

    NewsJan 14, 2020, 8:16 AM IST

    फिलहाल ठंड से राहत नहीं, पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ा रही है आफत

    उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण पहाड़ी इलाकों को जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण कई जगह भूस्खलन होने की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम की मार से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार कम ही हैं। विभाग का कहना है कि उत्तरी राज्यों में ठंड के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहेगा।

  • undefined

    NewsJan 11, 2020, 9:06 AM IST

    उत्तर भारत में सितम ढा रही है ठंड, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से हुआ हाल बेहाल

    उत्तर भारत लगातार ठंड पड़ने के कारण लोग ठिठरने को मजबूर हैं। मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। उत्तरी राज्यों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है। हालांकि कहीं कड़क धूप खिल रही है लेकिन तापमान नीचे जा रहा है। दिल्ली-राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ठंड की चपेट में हैं और कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

  • কলকাতার ছবি

    NewsJan 9, 2020, 8:40 AM IST

    उत्तर भारत में फिर बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई ठंड

     मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है और आसामान में बादल छाए रहेंगे। जिसके कारण ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। पिछले दिनों दिनों से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है। जिसका सीधा असर तापमान पर पड़ेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फ गिरने और मैदानी राज्यों में बारिश होने के कारण तापमान में 7 से 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।

  • undefined

    NewsJan 26, 2019, 6:11 PM IST

    बर्फ से लकदक अद्भुत, अतुल्य केदारनाथ

    इन दिनों समूची केदार घाटी बर्फ से लकदक है। केदारनाथ का ये विहंगम नजारा आंखों को सुकून देने वाला है। केदारनाथ में लगातार बर्फबारी हो रही है। 8 से 9 फीट तक बर्फ जमी है। केदारनाथ में पारा माइनस 15 डिग्री तक पहुंच गया है। बिजली, मोबाइल नेटवर्क की सुविधा बंद है। लेकिन इसके बावजूद लगभग 70 कर्मचारी केदारनाथ में पुनर्निर्माण का काम कर रहे हैं। 

  • undefined

    NewsJan 13, 2019, 6:20 PM IST

    केदारनाथ में फिर बर्फबारी, चार फीट मोटी सफेद चादर बिछी

    केदारनाथ में फिर बर्फबारी हुई है। पूरी केदारपुरी बर्फ की सफेद चादर में लिपटी नजर आ रही है। केदारनाथ में पारा माइनस 13 डिग्री तक गिर गया है। बाबा केदार का निवास चार फीट मोटी बर्फ की चादर में दबा नजर आ रहा है। सर्दी के मौसम में भी केदारघाटी में चल रहे पुनर्निर्माण का काम फिलहाल आंशिक तौर पर रोक दिया गया है। इस समय भी वहां लगभग 70 लोग पुनर्निर्माण का जिम्मा संभाले हुए हैं। केदारनाथ में केंद्र सरकार की परियोजनाओं पर लगातार काम हो रहा है। इन कार्यों की सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से निगरानी हो रही है।
     

  • undefined

    NewsJan 6, 2019, 4:48 PM IST

    ...जब बर्फ में फंसे लोगों के लिए सेना बनकर आई 'देवदूत'

    सिक्किम के नाथूला में भारतीय सेना ने 28 दिसंबर को भारी बर्फबारी में फंसे सैकड़ों  पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए एक बड़ा राहत अभियान चलाया था। सेना के जवान विषम हालात में मदद के लिए 'देवदूत' बनकर आए और सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया। सांसे जमा देने वाली ठंड में जवानों ने अपनी बैरकों को खाली कर उसमें पर्यटकों को सुला दिया। उन्हें खाना और दवाएं उपलब्ध कराई। इसी अभियान में बचाई गई एक महिला की एक वीडियो सामने आया है। इसमें वह आपबीती बता रही है और सेना के जवानों का शुक्रिया अदा कर रही है।  

    - अर्जुन सिंह की रिपोर्ट

  • snowfall in kashmir

    NewsJan 5, 2019, 2:38 PM IST

    कश्मीर में बर्फबारी

    कश्मीर में बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। देर रात से राज्य के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी जारी है। बर्फबारी से पर्यटन से जुड़े लोगों का रोजगार बढ़ेगा. बर्फबारी के बाद ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद बनती है. लेकिन ऐसे मौसम में पर्यटकों और आम जनता को ऊंचाई वाली जगहों पर जाने से परहेज की सलाह दी जाती है. 

  • undefined

    NewsDec 12, 2018, 4:13 PM IST

    वैष्णो देवी धाम में मौसम की पहली बर्फबारी

    वैष्णो देवी धाम में त्रिकुटा पर्वतों के बाद मंदिर भवन में भी मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। वैष्णो देवी भवन का आंगन और यात्रा मार्ग पर बर्फ की सफेद चादर बिठ गई है। श्रद्धालु माता के दर्शनों के साथ-साथ बर्फबारी का भी पूरा आनंद उठा रहे हैं। बारिश के कारण कटरा में भी ठंड बढ़ गई है। भवन मार्ग पर सर्द हवाएं चल रही है। बारिश और बर्फबारी के बीच यात्रा फिलहाल सामान्य तरीके से चल रही है। सर्दियों की यह भवन पर पहली बर्फबारी हुई है। बारिश और बर्फबारी के कारण कटरा से भवन तक हेलीकॉप्टर सेवाएं फिलहाल रोक दी गई हैं। हालांकि पैदल यात्रा जारी है।

  • undefined

    NewsNov 5, 2018, 4:34 PM IST

    सुरक्षा बलों ने सैकड़ों लोगों को जवाहर टनल से निकाला

    जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से जारी भारी बर्फबारी से जहां एक तरफ आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है, वहीं भारी संख्या में यात्री और सुरक्षाकर्मी जम्मू और कश्मीर को जोड़ने वाली जवाहर टनल में फंस गए थे। तेज बर्फबारी और लंबे जाम में फंसे लोगों के लिए सेना के जवान मसीहा बन कर आए। सेना ने सीआरपीएफ जवानों के साथ मिलकर यहां फंसे 200 आम नागरिकों और 500 सुरक्षाबलों को बनिहाल में बने कैंपो में पहुंचाया।

  • undefined

    NewsNov 3, 2018, 12:08 PM IST

    केदारनाथ में बर्फबारी, पहाड़ों पर भारी बारिश की चेतावनी

    उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। बदरीनाथ और केदारनाथ समेत चारधाम में बर्फबारी हुई है। नौ नवंबर को केदारनाथ के कपाट बंद होने वाले हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिवाली पर केदारनाथ दौरा प्रस्तावित है। अधिकारियों के अनुसार, केदारनाथ में बर्फबारी से इसकी तैयारियां रोकनी पड़ी हैं। पहाड़ी इलाकों में बर्फ पड़ने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। केदारनाथ में तापमान माइनस छह डिग्री पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

  • undefined

    NewsNov 2, 2018, 1:33 PM IST

    सोनमर्ग-गुलमर्ग में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में बढ़ सकती है ठंड

    जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग-गुलमर्ग में जमकर बर्फबारी हुई है। देर रात के बाद शुक्रवार सुबह भी हल्की बर्फबारी हुई। गुलमर्ग, सोनमर्ग, जोजिला, साधना टॉप, सिंथन टॉप व महागुंस टॉप के निकट आठ इंच तक बर्फ गिरी है। मौसम विभाग के अनुसार यहां अब भी बारिश व बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। बर्फबारी का असर दिल्ली के मौसम पर भी देखने को मिल सकता है, आने वाले दिनों में राजधानी में ठंड बढ़ सकती है।