Space  

(Search results - 25)
  • undefined

    TechJan 17, 2020, 10:24 AM IST

    भारत का पहला मानव मिशन गगनयान देश का नाम करेगा रोशन

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के बारे में. अंतरिक्ष में भारत के पहले मानव मिशन ‘गगनयान’ के लिए चयनित 4 अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण के लिए इस महीने रूस भेजा जाएगा। वह वहां 11 महीने तक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण जनवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू होगा। गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसे 2022 में देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पूरी होने के उपलक्ष्य में लॉन्च किया जाएगा।

  • undefined

    NewsSep 6, 2019, 12:28 PM IST

    अंतरिक्ष में इतिहास रचेगा भारत, चांद में कदम रखने से बस एक दिन दूर

    अभी तक चांद पर भेजे गए मिशन में सॉफ्ट लैंडिंग के चांस केवल 37 फ़ीसदी ही सफल हुए हैं। लेकिन इसके बावजूद इसरो के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये मिशन पूरी तरह से सफल होगा और नया इतिहास रचेगा।  रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चंद्रमा में सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा जबकि दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

  • ISRO launching Chandrayan-2

    NationAug 15, 2019, 9:54 AM IST

    जश्ने आजादी का उत्साह करिए दोगुना, जानिए अंतरिक्ष में हमारी अब तक की उपलब्धियां

    आजादी के बाद से अब तक भारत ने अंतरिक्ष में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं। आईए 73वें आजादी के जश्न के बीच आपको दिखाते हैं कि अब तक अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने कौन कौन सी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। 

  • vikram sarabhai

    TechAug 13, 2019, 4:00 PM IST

    देश को विक्रम साराभाई की क्या है देन, जानिए यहां

    कृतज्ञ राष्ट्र हमारे देश के महान वैज्ञानिक डॉक्टर विक्रम साराभाई का जन्मशती वर्ष मना रहा है। वह भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक थे। उनका जन्म 12 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में हुआ। विक्रम अंबालाल साराभाई भौतिक वैज्ञानिक और इंडस्ट्रीयलिस्ट थे जिन्होंने भारत में स्पेस रिसर्च की जरूरत समझी और न्यूक्लियर पावर विकसित करने में मदद की। उन्होंने विविध क्षेत्रों में अनेक संस्थाओं की भी स्थापना की। उनका देहांत 1971 में केरल के कोवलम में हुआ।

     

  • Now the fear of PoK is haunting Pakistan, the joint session of the Parliament called

    WorldAug 8, 2019, 8:30 AM IST

    भारत से दुश्मनी निभाने की दिशा में दो कदम और बढ़ा पाकिस्तान

    जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले से चिढ़े पाकिस्तान ने हमसे दुश्मनी निभाते हुए दो कदम उठाए हैं। पहला तो पाकिस्तान ने हमारे उच्चायुक्त को वापस भेजने का फरमान जारी किया है और अपने उच्चायुक्त को भी वापस बुलाया है। यानी पाकिस्तान भारत से कूटनीतिक रिश्ते तोड़ने पर आमादा है। इसके अलावा पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया है। 
     

  • Pakistan opened his air space indian airline

    NewsJul 16, 2019, 9:11 AM IST

    जानें क्यों अमेरिका की यात्रा में जाने से पहले इमरान खान ने हटाया हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध

    जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है। इससे अब भारतीय विमानों की पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आवाजाही शुरू हो जाएगी। पाकिस्तान के इस कदम से भारतीय विमानन कंपनियों को फायदा मिलेगा क्योंकि पाकिस्तान द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पिछले पांच महीने में एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा है।

  • undefined

    NewsJun 13, 2019, 4:47 PM IST

    इसरो का बड़ा ऐलान, स्पेस में भारत का होगा अपना अलग स्टेशन

    यह मौजूदा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग होगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के चेयरमैन डा. के सिवन ने यह जानकारी दी है। 

  • undefined

    NewsJun 11, 2019, 6:00 PM IST

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला, स्पेस के लिए हथियार प्रणाली विकसित करने वाली एजेंसी को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है। इस एजेंसी को डीएसआरओ यानी डिफेंस स्पेस रिसर्च एजेंसी कहा जाएगा।

  • Bangladesh is not taking its plane, surrounded space in airport by four years

    NewsMay 14, 2019, 9:52 AM IST

    मुसीबत बना बांग्लादेशी जहाज, चार साल से खड़ा है इस एयरपोर्ट पर

     चार साल पहले बांग्लादेश एयरलाइंस के विमान को आपातकालीन लैंडिग पर छत्तीसगढ़ के रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर उतारा गया था। उस वक्त ये जहाज बांग्लादेश से मस्कट जा रहा था। आपातकालीन लैंडिग की अनुमति के बाद इसे वहां पर उतारा गया। सुरक्षित लैंडिग के बाद यात्रियों को अन्य एयरलाइंस से उनके गंतव्य भेज तो दिया गया। लेकिन ये विमान उड़ान नहीं भर पाया।

  • finally, Tej pratap get space on tejashwi Yadav helicopter, both brother started election campaign in bihar

    NewsMay 12, 2019, 4:21 PM IST

    अरसे बाद एक साथ दिखे लालू के लाल, प्रचार के लिए तेज प्रताप को मिली तेजस्वी के हेलीकॉप्‍टर में जगह

    राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने लोकसभा चुनाव के छह चरणों में पार्टी के प्रचार से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखी। हालांकि उन्होंने अपनी बहन मीसा भारती का पाटलीपुत्र में चुनाव प्रचार जरूर किया। लेकिन आज तेज प्रताप यादव अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव के साथ पार्टी के प्रचार के लिए एक साथ हेलीकॉप्टर से निकले। जिसके अपने राजनैतिक मायने निकाले जा रहे हैं।

  • Pentagon tells senate asat test necessary as india faced threat from space

    NewsApr 12, 2019, 11:20 AM IST

    अमेरिका ने माना अंतरिक्ष से था भारत को खतरा, इसलिए जरूरी हुआ ASAT परीक्षण

    भारत ने 27 मार्च को जमीन से अंतरिक्ष में मार करने वाली मिसाइल से अपने एक उपग्रह को मार गिराते हुए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की थी। इस संबंध में अमेरिकी रक्षा विभाग ने अहम बयान जारी किया है.

  • undefined

    NewsApr 3, 2019, 6:13 PM IST

    A-SAT टेस्ट: नासा की आलोचना को तवज्जो न देकर अमेरिका बोला, हम भारत के साथ

    भारत ने 27 मार्च को अपनी अंतरिक्ष में मारक क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने एक कृत्रिम उपग्रह को एंटी सैटेलाइट मिसाइल से मार गिराया था। इस परीक्षण को नासा ने भयंकर और अंतरिक्ष स्टेशन के लिए खतरा बताया था। 

  • sonia rahul

    NewsMar 29, 2019, 6:46 PM IST

    महागठबंधन में कांग्रेस का सिमटता दायरा: उत्तर प्रदेश, बंगाल के बाद अब बिहार में भी

    विपक्ष के सारे नेता जो कर्नाटक में हाथों में हाथ डाले हुए दिख रहे थे वह सब कोलकाता में हुई ममता बनर्जी की यूनाइटेड रैली में तो मौजूद थे पर राहुल गाँधी और मायावती गायब थे| तभी से यह बात स्पष्ट हो गई थी कि महागठबंधन के खाने के दांत कुछ और हैं और दिखाने के कुछ और। क्योंकि सीटों के बंटवारे को देखकर लगता है कि कांग्रेस मुक्त भारत की बात चाहे सच ना भी हो लेकिन देश की राजनीति जरुर कांग्रेस मुक्त होती जा रही है।

  • undefined

    NewsMar 29, 2019, 10:12 AM IST

    A-SAT परीक्षण को अब समझा अमेरिका, बोला नहीं है दुनिया को खतरा

    भारत ने इस हफ्ते 27 मार्च को स्पेस में ऑपरेशन शक्ति को अंजान देते हुए अपनी एक सैटेलाइट को इंटर कॉन्टिनेंटल मिसाइल से मार गिराया था। पृथ्वी से 300 किलोमीटर की दूरी पर सैटेलाइट को निशाना बनाया गया।

  • undefined

    NewsMar 28, 2019, 11:13 AM IST

    स्पेस में भारतीय मिसाइल: सुपर पॉवर हैरान, पाकिस्तान और कांग्रेस परीक्षण से कंफ्यूज?

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन अन्य देश अमेरिका, रूस और चीन भारत के इस परीक्षण से आश्चर्यचकित हैं। रूस भले ठंडे बस्ते में हो लेकिन अमेरिका को भनक भी नहीं लगी और भारत ने सफल परीक्षण कर लिया। वहीं 2007 में यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान इस क्षमता का परीक्षण करने वाला चीन भारत के परीक्षण पर अपनी प्रतिक्रिया में स्पष्ट नहीं है।