Speaker  

(Search results - 41)
  • Madhya Pradesh becomes Karnataka, after the resignation of Congress MLAs, the ball in the court of the Speaker

    NewsMar 11, 2020, 7:20 AM IST

    मध्य प्रदेश बना कर्नाटक, कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा अध्यक्ष के पाले में गेंद

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई है। राज्य सरकार को बचाने के लिए कमलनाथ और कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले दिग्विजय सिंह की सभी तरह की कोशिशें विफल हुई हैं। वहीं सोमवार को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और वहीं कांग्रेस ने उन्हें पार्टी बाहर का रास्ता दिखा दिया है। जिसके बाद राज्य में कमलनाथ सरकार पर संकट पर गहरा गया है। 

  • Assembly Speaker who proposed against CAA said, states will have to implement CAA

    NewsFeb 9, 2020, 7:18 PM IST

    सीएए के खिलाफ प्रस्ताव कराने वाले विधानसभा अध्यक्ष बोले, राज्यों को लागू करना होगा सीएए

    राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के बयान से कांग्रेस को मुश्किलें बढ़ गई हैं। क्योंकि सीपी जोशी के विधानसभा अध्यक्ष के रहते राजस्थान में नागरिकता कानून के विरोध में प्रस्ताव पारित हुए हैं। राजस्थान सरकार तीसरी सरकार है जहां पर सीएए को लागू न करने के लिए प्रस्ताव पारित हुआ है। हालांकि अभी तक कांग्रेस के कई नेता कह चुके हैं कि नागरिकता कानून का राज्य सरकारें विरोध नहीं कर सकती हैं।

  • The governor was again disheartened in Mamta Raj

    NewsDec 6, 2019, 10:40 AM IST

    ममता राज में फिर हुई राज्यपाल की तौहीन, स्पीकर ने राज्यपाल को बुलाकर किया गेट बंद

    कोलकाता में विधानसभा के बाहर का नजारा कुछ अलग था। क्योंकि राज्यपाल जगदीप धनखड़ एक गेट से दूसरे गेट में पैदल जा रहे थे और उन्होंने कोई नहीं जानकारी नहीं दे रहा था कि उनकी विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात होगी या नहीं। उनके लिए विधानसभा के कर्मचारियों ने दरवाजा तक नहीं खोला। असल में राज्यपाल को विधानसभा अध्यक्ष ने दिन के खाने पर बुलाया था लेकिन ऐन वक्त पर इसे टाल दिया गया लेकिन इसकी जानकारी राज्यपाल को नहीं दी गई। 

  • After all, why Uddhav is scared for the Speaker's vote despite having a majority in the House

    NewsDec 1, 2019, 10:04 AM IST

    आखिर सदन में बहुमत होने के बावजूद स्पीकर के मतदान के लिए क्यों डरे हैं उद्धव

    हालांकि विधानसभा में उद्धव ठाकरे भारी मतों से बहुमत साबित कर चुकी है। लेकिन स्पीकर के पद को लेकर डरी हुई है। अभी तक विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में सदन की कार्यवाही चल रही है। लेकिन आज इसके लिए चुनाव होना है और गठबंधन के दल सदन में इसके लिए खुले मतदान की मांग कर रहे हैं। 

  • Borrowing started in Maharashtra coalition government as soon as government was formed

    NewsNov 30, 2019, 12:44 PM IST

    सरकार बनते ही महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में शुरू हुई खटपट


    एनसीपी राज्य में डिप्टी सीएम का पद अपने पास रखना चाहती है। जबकि कांग्रेस डिप्टी सीएम या फिर स्पीकर के पद पर दावा कर रही है। वहीं गठबंधन बनने के वक्त इस बाद को सहमति बनी थी क राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे। जबकि स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा। लेकिन अभी तक इस मामले में किसी तरह का फैसलानहीं हो सका है। 

  • Lok Sabha speaker Om Birla gets upset with drunken youth in train

    NewsSep 10, 2019, 4:25 PM IST

    ट्रेन में दारुबाजों से परेशान हुए लोकसभा स्पीकर, बुलानी पड़ी पुलिस

    ट्रेन में शराब पीकर कुछ युवकों ने इतना हुड़दंग मचाया कि उसमें सवार सभी लोग परेशान हो गए। इनमें लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला भी थे। जब हुड़दंगियों ने उनके पीए की भी नहीं सुनी तो उन्हें पुलिस बुलानी पड़ी। 
     

  • Pakistan became disrespected in front of the world in Maldives, stunned by India's response

    NewsSep 1, 2019, 7:49 PM IST

    मालदीव में दुनिया के सामने बेइज्जत हुआ पाकिस्तान, भारत के जवाब से तिलमिला उठा नापाक

    असल में आज मालदीव में हो रहे चौथे साउथ एशियन स्पीकर्स सम्मेलन में  पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने फिर कश्मीर का राग अलापा। जबकि इस मंच पर इसको उठाने का कोई मतलब नहीं थी। इस मामले को उठाने के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने आपत्ति जताते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने पाकिस्तान को आईना दिखाया। उन्होंने साफ कहा कि जिस देश में बड़े पैमाने पर अपने ही लोगों का नरसंहार किया हो, उसे कश्मीर पर एक भी शब्द बोलने का नैतिक अधिकार ही नहीं है। हरिवंश ने पाकिस्तान को सीमापार आतंकवाद बंद करने की भी नसीहत दी। 

  • Zakir Naik is trying to escape the demand for forgiveness, but the ban will remain

    NewsAug 21, 2019, 9:05 AM IST

    मांफी मांग बचने की कोशिश कर रहा है जाकिर नाइक, लेकिन लगा रहेगा प्रतिबंध

    जाकिर नाइक की हिंदूओं पर नस्ली टिप्पणी के बाद उसके खिलाफ कार्यवाही तेज करने की मांग हो गई है। हालांकि उसने मलेशिया सरकार से अपने विवादित बयान के लिए माफी मांगी है। मलेशिया के सात राज्यों ने नाइक पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके बाद उसकी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं। लिहाजा उसने मांगी मांग कर इस विवाद को खत्म करने की कोशिश की है।

  • Zakir Naik's problems increase in Malaysia, will not be able to give speech

    NewsAug 20, 2019, 11:34 AM IST

    मलेशिया में बढ़ी जाकिर नाइक की मुश्किलें, नहीं दे पाएगा भाषण

    फिलहाल मलेशिया ने जाकिर नाइक के धार्मिक भाषण या सार्वजनिक सभा पर रोक लगा दी है। नाइक के खिलाफ मलेशिया के मेलाका, जोहोर, सेलांगोर, पेनांग, केदाह, पर्लिस और सारावाक राज्यों ने कार्रवाई करते हुए ये रोक लगाई है। यही नहीं अब इस मामले में मलेशिया का गृह मंत्रालय सख्त हो गया है। नाइक पर इन सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रतिबंध लगाया है। 

  • Yeddyurappa's trust vote in Karnataka today, the government's eye on the Speaker

    NewsJul 29, 2019, 8:07 AM IST

    कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार का विश्वास मत आज, जादुई आंकड़ा हाथ पक्ष में पर सबकी नजर विधानसभा अध्यक्ष पर टिकी

    राज्य में चौथी बार सरकार बना रही भाजपा सरकार को आज सदन में विश्वासमत हासिल करना है और भाजपा के पास 106 विधायकों का समर्थन है, वहीं सरकार बनाने के लिए 104 विधायकों की जरूरत है। लेकिन राज्य में सियासी नाटक फिलहाल जारी है। क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश ने दल बदल कानून के तहत कांगेस-जेडीएस के 14  बागी विधायकों को अयोग्य करार दे दिया है। 

  • Karnataka assembly speaker disqualified 14 rebel MLA of congress and JDS

    NewsJul 28, 2019, 12:35 PM IST

    येदियुरप्पा के बहुमत सिद्ध करने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ने खेला दांव, 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित

    राज्य में भाजपा ने नई सरकार का गठन किया है और वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा को राज्य की कमान सौंपी है। येदियुरप्पा ने राज्य के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ ली है। राज्य की विधानसभा में भाजपा के पास 105 विधायकों का समर्थन है। जबकि कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के पास 99  विधायकों का समर्थन है। तीन दिन पहले ही विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने तीन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था।

  • Azam Khan is facing protest from road to Parliament, if not ask for apology can be suspended

    NewsJul 26, 2019, 8:36 PM IST

    सड़क से संसद तक आजम खान का हो रहा है विरोध, माफी न मांगी तो जा सकती है सांसदी या हो सकते हैं निलंबित

    आज आजम के पास सिर्फ पत्नी और पार्टी का समर्थन है। हालांकि पार्टी के नेता भी आजम की टिप्पणी के बाद बचते नजर आ रहे हैं। अब माना जा रहा है कि आजम की ये विवादित टिप्पणी उनकी सांसदी तक छिन सकती है। आज ही भाजपा सांसद रमा देवी ने कहा कि आजम को पूरे कार्यकाल यानी अगले पांच साल तक सदन से निलंबित करना चाहिए। वहीं आजम खान को जमीन हथियाने के मामलों में दर्ज रिपोर्ट के आधार पर कभी भी रामपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है। वहीं पिछले दिनों रामपुर में आजम खान द्वारा जमीन कब्जाने के मामले में स्थानीय लोगों ने उनका विरोध प्रदर्शन किया।

  • Lok Sabha is ready to take action against Azam Khan

    NewsJul 26, 2019, 5:20 PM IST

    'आंखों की गुस्ताखियां', आजम खान को पड़ेगी भारी

    समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान का बीजेपी सांसद पर अशोभनीय बयान उनके गले की फांस बनता हुआ दिख रहा है। उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लोकसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हो गया है। 
     

  • Azam Khan made a controversial comment on the woman MP in Parliament

    NewsJul 25, 2019, 6:33 PM IST

    बहन जैसी सांसद की आंखों में क्यों देखना चाहते थे आजम खान?

    आजम खान ने आज स्पीकर की कुर्सी पर मौजूद बिहार के शिवहर की सांसद रमा देवी से कह दिया कि 'आप मुझे इतनी अच्छी लगती हैं कि मेरा मन करता है आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं'। जब उनके  बयान पर विरोध जताया गया तो आजम ने रमा देवी को अपनी बहन बताया। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर क्यों आजम खान का मन अपनी बहन की आंखों में झांकने का करता है। कैसी मानसिकता है ये?
     

  • Rebel MLA reached in Delhi but assembly speaker asked kumaraswamy government to prove majority today

    NewsJul 23, 2019, 11:52 AM IST

    कर्नाटक का सियासी ‘नाटक’: दिल्‍ली पहुंचे बागी विधायक, उधर स्पीकर बोले आज ही होगी वोटिंग

    विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य की कुमारस्वामी सरकार से हर हाल में आज शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है। फिलहाल इस बीच खबर आ रही है कि 15 बागी विधायक मुंबई से दिल्ली पहुंच गए हैं। बागी विधायक, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका करने के लिए दिल्‍ली लाए गए हैं। इन्हें दिल्‍ली में किसी गुप्‍त स्‍थान पर रखा गया है।