Summer  

(Search results - 18)
  • <p style="text-align: justify;"><strong>देश-दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शामिल रहा चुरू &nbsp;</strong><br />
चुरू मंगलवार को दुनिया की उन दो जगहों में से था जो सबसे गर्म थीं। IMD के साइंटिस्‍ट रवींद्र सिहाग ने बताया कि पाकिस्‍तान के जैकबाबाद का तापमान भी 50 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के हिसार का पारा 48 डिग्री रहा जबकि उत्‍तर प्रदेश के बांदा में भी इतना ही तापमान दर्ज हुआ। राजधानी दिल्‍ली में गर्मी ने पिछले 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यहां मंगलवार को 47.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ।</p>

    NewsMay 27, 2020, 1:19 PM IST

    कोरोना लॉकडाउन के बाद लू ने सड़कों को किया सूनसान

    राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जबकि देश के अधिकांश राज्यों में तापमान 44 डिग्री को पार कर गया है। वहीं उत्तरी राज्यों के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव के कारण स्थिति और ज्यादा खराब है। 

  • <p>Heatwaves&nbsp;</p>

    NewsMay 26, 2020, 1:00 PM IST

    आसमान से बरस रही आग, 29 मई बाद मिल सकती है राहत

    भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और इसके बाद धूल भरी आंधी चल सकती है और इसके बाद से ही उत्तरी राज्यों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी। 

  • <p>दिशा ने मंलग &nbsp;फिल्म के दौरान शूटिंग की तस्वीरों को पोस्ट किया है।</p>

    NewsMay 22, 2020, 9:17 PM IST

    गर्मी में भी आग रही हैं दिशा पाटनी की हॉट तस्वीरें

    दिशा पाटनी हिंदी फिल्मों में अपना मुकाम बना चुकी हैं। दिशा 27 साल को हो गई है और इन दिनों वह लॉकडाउन में है।  इसी बीच दिशा ने अपनी तस्वीरों को अपने फैंस के लिए साझा किया है। फोटो में दिशा प्रिंटेड स्विमसूट पहने हुए है और रेत के साथ खेल रही है। दिशा फिलहाल टाइगर श्राफ के साथ रिलेशन में है।
     

  • corona

    NewsMar 26, 2020, 7:54 PM IST

    बढ़ रही है गर्मी क्या खत्म हो जाएगा कोरोना का कहर !

    जानकारी के मुताबिक अधिक गर्मी के कारण कोरोना का प्रभाव कम हो जाता है।  हालांकि इसके लिए कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है इसके साथ ही डॉक्टरों ने सलाह दी है कि इसके कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है, जिसके कारण कोई विश्नास नहीं किया जा सकता है।  लेकिन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस बहस को फिर से हवा दी है कोरोनावायरस अधिक गर्मी में कम फैलता है। 

  • Delhi today's in under Orange Alert, under dangerous threat

    NewsFeb 29, 2020, 7:24 AM IST

    मार्च से मई के बीच तपती गर्मी के लिए रहें तैयार

    मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का तापमान तब दर्ज किया जाता है जब सामान्य से अधिकतम तापमान का + 4 डिग्री से + 5 डिग्री या इससे अधिक के क्षेत्रों के लिए होता है जहां सामान्य अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक होता है और सामान्य से अधिकतम तापमान का शुरूआत का होता है और जब  वास्तविक अधिकतम तापमान 45 डिग्री या सामान्य अधिकतम तापमान से अधिक रहता है तो हीट वेव भी घोषित किया जाता है।
     

  • periyar river

    NewsJan 23, 2020, 12:22 PM IST

    बूंद-बूंद को तरसेगा पाकिस्तान, गर्मी में आएगी मुसीबत

    केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने साफ कर दिया है कि रावी नदी पर बैराज बन जाने के बाद पाकिस्तान को पानी नहीं जाएगा। फिलहाल रावी नदी पर बैराज बन रहा है और इस परियोजना के बाद पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। क्योंकि पाकिस्तान में पानी की कमी होगी। कुछ महीनों बाद गर्मी आने वाली है। जिसमें पानी के लिए पाकिस्तान को तरसना पड़ेगा।

  • nag missile

    NewsJul 20, 2019, 8:24 AM IST

    देखिए कैसे भारत का 'नाग' पल भर में तबाह कर देगा चीन और पाकिस्तान के टैंक

    भारत की टैंक रोधी नाग मिसाइल का सफल परीक्षण राजस्थान के पोरखण रेंज में संपन्न हो गया। इस मिसाइल का गर्मियों का ट्रायल 7 से 18 जुलाई तक चला है। साल के अंत तक इसका उत्पादन शुरु हो जाएगा। नाग मिसाइल दुश्मन के टैंक को एक ही पल में तबाह करने में सक्षम है। 
     

  • monkey has found out the way to relieve from the heat

    NewsJun 7, 2019, 2:24 PM IST

    गर्मी से परेशान बंदरों ने ऐसे खोजे हैं गर्मी से राहत के तरीके

    राजस्थान में गर्मी काफी तेज है। कई जिलों को तापमान 50 डिग्री तक पहुंच चुका है। लेकिन आदमियों के साथ ही बंदर नहा कर अपनी गर्मी को कम रहे हैं। 

  • rain and heat

    NewsJun 5, 2019, 5:16 PM IST

    देश का एक हिस्सा गर्मी से परेशान तो दूसरी तरफ झमाझम बारिश संभव

    मौसम इन दिनों अजीब तरीके से करवट ले रहा है। एक तरफ देश का ज्यादातर भारत भारी गर्मी से तप रहा है वहीं पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 
     

  • undefined

    LifestyleJun 1, 2019, 4:21 PM IST

    देश भर में भीषण गर्मी का कहर, बचने के लिए उठाएं ये कदम

    गर्मी में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहें। इन दिनों ओपीडी में 70 प्रतिशत मरीज वायरल डायरिया से पीडि़त आ रहे हैं। ओआरएस का घोल नियमित रूप से दें। यह लाभदायक साबित होगा। इसके अलावा बच्चों को सीधी धूप से बचाएं। इनके अलावा जानिए निचे- 

  • Prayagraj became hottest city

    NewsMay 31, 2019, 2:45 PM IST

    पूरे देश में गर्मी का भीषण प्रहार, प्रयागराज में पारा हुआ 48 के पार

    वैसे तो गर्मी ने पूरे देश में कहर ढा रखा है। लेकिन उत्तर प्रदेश में इसका कुछ ज्यादा ही असर दिख रहा है। यहां कुंभ नगरी प्रयागराज में पिछले तीन दिनों से गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है।

  • undefined

    EntertainmentMay 28, 2019, 12:06 PM IST

    विदेश में छुट्टियां एंजॉय कर रही हैं हिना खान, ग्लैमरस तस्वीरें हुईं वायरल

    हाल ही में कान्स फेस्टिवल में फैशन का जलवा बिखेरकर हिना खान सुर्खियों में आ गई हैं। कान्स फिल्म फेस्टिवल के बाद वह विदेश में वैकेशन के दौरान खूब मज़े कर रही हैं और सोशल मीडिया पर अपनी मस्ती से भरी तस्वीरें शेयर कर रही हैं। हिना की कई तस्वीरें मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं-

  • 2. शिमला (340 किलोमीटर): हरी वादियों और खूबसूरत  पहाड़ियों के बीच शिमला पूरे देश के लिए बेहद अहम हिल स्टेशन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। दिल्ली से महज 340 किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल प्रदेश का यह शहर भी अंग्रेजों द्वारा बसाया है। खासबात है कि शिमला को देश की समर कैपिटल की संज्ञा भी मिली हुई है। वैसे शिमला पूरे उत्तर भारत के लिए स्नोफॉल का लुत्फ उठाने का बेहद अहम ठिकाना है। इसके बावजूद ठंड़ी हवाओं और रंगबिरंगी वादियों के लिए शिमला गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी टूरिस्ट से भरा रहता है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान हाइकिंग, ट्रैकिंग और माउंटेनियरिंग में बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताया जा सकता है। शिमला में माल रोड, क्राइस्ट चर्च, कुफरी और ग्रीन वैली।

    LifestyleMay 17, 2019, 5:22 PM IST

    दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की छुट्टियां शुरू, 500 किलोमीटर से कम दूरी पर हैं ये 7 वैकेशन डेस्टिनेशन

    दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। साथ ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी का प्रकोप भी बढ़ रहा है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक इस मौसम से राहत मिलने में अभी एक महीने से अधिक समय लगेगा। इसके बावजूद दिल्ली और एनसीआर की करोड़ों की आबादी परिवार के साथ गर्मी की छुट्टियां मनाने की तैयारी में जुटे हैं।

    हालांकि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र उत्तर भारत समेत समूचे देश के लिए एक अहम टूरिस्ट जंक्शन है। इसकी खास वजह दिल्ली से नजदीक दो खास पर्वतीय राज्यों का होना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड़ की सरहद दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर हैं और इसलिए मध्यम वर्ग के लिए ये दोनों राज्य गर्मी की छुट्टिंयां मनाने की परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं।

    ऐसे में जानिए कि दिल्ली से 500 किलोमीटर से कम की दूरी पर इन दोनों राज्यों में खास टूरिस्ट स्पॉट क्या-क्या हैं जहां आप बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियों मनाने के लिए जा सकते हैं।  

  • undefined

    NewsMay 14, 2019, 1:21 PM IST

    आखिरी चरण से पहले लौटे मणिशंकर अय्यर, सोशल मीडिया यूजर्स ने किया अनोखा स्वागत

    सोशल मीडिया पर चुटीले मीम्स शेयर कर रहे यूजर्स ने लिखा, यह मणिशंकर अय्यर ही थे, जिन्होंने अब तक सैम पित्रोदा का नकाब पहना हुआ था और चुनाव खत्म होते-होते वह अपने असली रूप में आ गए हैं। 

  • মঙ্গলবার সকালে বিক্ষোভ দেখাতে সুপ্রিম কোর্টের সামনে জড়ো হন একদল বিক্ষোভকারী।

    NewsMay 12, 2019, 11:50 AM IST

    सुप्रीम कोर्ट में गर्मी की छुट्टियां शुरू, चुनाव नतीजों के चलते मुख्य न्यायाधीश करेंगे काम

    दरअसल 13 मई से 30 जून 2019 तक वार्षिक ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए सुप्रीम कोर्ट बंद रहेगा। लेकिन उसके बावजूद दो बेंच सुप्रीम कोर्ट में बैठेंगी। जिसमें न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ और दूसरी बेंच न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति एम. आर शाह की बेंच शामिल है।