Weather  

(Search results - 34)
  • cold

    News22, Jan 2020, 8:06 AM IST

    मौसम का सितम: मैदानी इलाकों में घना कोहरा और पहाड़ों में बर्फबारी

    मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार कम ही हैं। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड और कई दिनों तक पड़ेगी। फिलहाल मैदानी राज्यों में दोपहर के तापमान में इजाफा हुआ है। जबकि रात और सुबह के तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि पिछले दो दिन यूपी समेत कई राज्यों में धूप निकली रही, जिसके कारण लोगों को राहत मिली। लेकिन पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

  • undefined

    News7, Jan 2020, 7:30 AM IST

    सावधान! फिर लौट सकती है हाड़ कंपाने वाली सर्दी

    पिछले कुछ दिनों से ठंड का कहर झेल रहे उत्तर भारत में फिर ठंड करवट लेने वाली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। दिल्ली में सोमवार की शाम को हल्की बारिश हुई और इसके कारण न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में और बारिश होने की संभावना है।

  • इन दोनों राज्यों में 3 जनवरी तक बारिश जारी रहने की संभावना है। मध्यप्रदेश में ग्वालियर और दतिया में सबसे कम तापमान रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

    News31, Dec 2019, 1:45 PM IST

    वैज्ञानिकों के लिए पहेली बनी ठंड, बदलते मौसम के मिजाज से हैं परेशान

    राजधानी दिल्ली समेत उत्तरी राज्यो में ठंड के साथ ही कोहरा भी काफी पड़ रहा है। दिन में कोहरे और ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आ रही है। सर्द हवाओं के साथ ही गलन हो रही है। जो तापमान में गिरावट का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। राजधानी दिल्ली में तो ठंड ने पिछले 119 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है और राजधानी में अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड: उत्तर भारत के अलावा पहाड़ों पर भी काफी ठंड पड़ रही है। द्रास सेक्टर में तापमान -31 डिग्री तक पहुंच गया। गुरेज सेक्टर में जवान -7 डिग्री तापमान में भी देश की सुरक्षा में तैनात हैं। सीआईएसएफ ने फोटो भी शेयर की है।

    News29, Dec 2019, 10:07 AM IST

    बर्फीली ठंड बढ़ा रही सितम, छह राज्यों में रेड अलर्ट जारी

    राजधानी दिल्ली, हरियाणा,उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में ठंड का कहर जोरों पर है। तापमान में लगातार गिरावट आ रही है और रोज तापमान के ननए रिकॉर्ड बना रहे हैं। राजधानी दिल्ली में शनिवार को तापमान गिरकर 2.0 डिग्री तक चला गया और इस सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान है। उत्तरी राज्यों में पड़ी रही ठंड के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।
     

  • rain

    News9, Dec 2019, 7:38 PM IST

    संभलकर निकलें घर से बाहर क्योंकि बदल रहा है मौसम, बढ़ेगी ठंड की मार

    उत्तरी राज्यों में धीरे धीरे ठंड बढ़ रही है और तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। लेकिन जल्दी तामपान में और ज्यादा गिरावट आ सकती है और ठंडा में इजाफा हो सकता है। मौसम विभाग का कनहा है कि 12 और 13 दिसंबर के बीच राजधानी दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही इन इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। 

  • undefined

    News4, Oct 2019, 8:08 AM IST

    प्याज, टमाटर के बाद अब दाल बिगाड़ेगी रसोई का बजट

    बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार बारिश दालों के लिए अच्छी साबित नहीं हुई है। क्योंकिं दलहन उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसलों पर असर पड़ा है। बारिश के कारण ही मध्यप्रदेश में उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिसके कारण कीमतों  में इजाफा होगा। वहीं बारिश के कारण दलहन की बुवाई भी कम हुई है। बारिश के कारण ही देश में पिछले एक हफ्ते के दौरान उड़द के दाम में 450-850 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। 

  • उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। पिछले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में हुई भयंकर बारिश के कारण अब तक करीब 79 लोगों की जान जा चुकी है।

    News29, Sep 2019, 10:24 AM IST

    दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत में काल बनी बारिश ने ली 48 की जान, उत्तराखंड में गिर रहे हैं पत्थर

    पिछले कई दिनों से बारिश उत्तर भारत में तबाही मचाए हुए है। बारिश के कारण अभी तक 48 लोगों की मौत की खबर आ रही है। हालांकि ये आंकड़ा सरकारी है जबकि इससे ज्यादा लोगों की मौत की खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश के अवध और पूर्वांचल में बारिश का कहर जारी है। जहां पर तमाम नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं बिहार का भी हाल बुरा हैं। 

  • undefined

    News26, Sep 2019, 4:38 PM IST

    पुणे में आसमान से आई मौत की बारिश में 12 लोगों की मौत, 500 लोगों को किया रेस्क्यू

    महाराष्ट्र में मानसून ने तबाही मचाई हुई है। राज्य के कई जिलों में पिछले दिनों बाढ़ के कारण कई लोगों की मौत हुई और अरबों का नुकसान हुआ है। राज्य में सांगली अहमदनगर समेत कई जिलों में बारिश ने कई दिनों तक तांडव किया और राज्य में कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए थे। लोगों को बचाने के लिए सेना की मदद ली गई थी। हालांकि इन जिलों में अब हालत सामान्य हैं। लेकिन अब बारिश का कहर पुणे में दिख रहा है। यहां पर पिछले चौबीस घंटों से लगातार पानी बरस रहा है। जिसके कारण अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • undefined

    News25, Sep 2019, 6:59 PM IST

    अफगानिस्तान ने भारत से निभाई दोस्ती, भेजा प्याज

    असल में भारत में प्याज की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। देश में प्याज की कीमतें 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि अगर यही हालत रहे तो प्याज की कीमते 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से ऊपर चले जाएंगे। लिहाजा भारत ने अफगानिस्तान से प्याज आयात करने का फैसला किया। 

  • राजस्थान के कोटा और आसपास के इलाको में जोरदार बारिश होने की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। कई घंटों तक चली बारिश ने लोगों की मुसीबते बड़ा दी है।

    News22, Sep 2019, 6:06 PM IST

    गुजरात में अगले 24 घंटे बारिश दिखा सकती हैं ‘तांडव’

    मानसून ने जाते जाते पूरे देश में कहर बरपा रखा है। देश के अधिकांश राज्य बारिश के कारण प्रभावित हैं और बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है। उत्तर प्रदेश को या फिर मध्य प्रदेश। सभी जगह बारिश अपना तांडव दिखा रही है। वहीं अब गुजरात में अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले 24 घंटे काफी अहम हैं। क्योंकि चक्रवाती तूफान के कारण राज्य में तेज बारिश हो सकती है और इसके साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। 

  • undefined

    News2, Aug 2019, 9:35 AM IST

    देश के दस राज्यों में आज बरस सकती है आफत की ‘बारिश’, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

    मौसम विभाग का कहना है कि  आज गुजरात कोंकण,गोवा, कर्नाटक ,राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भारी बारिश हो सकती है। हालांकि देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश अच्छी नहीं हुई है। जिसका असर फसलों की बुआई पर पड़ रहा है। 

  • मुंबई.  महानगरी मुंबई की सड़कें एक बार फिर से बारिश के पानी से लबालब भर गई हैं। बारिश के कारण रोड यातायात से लेकर हवाई मार्ग भी प्रभावित हो रहे हैं। इतना ही नहीं शहर में बारिश के लौट आने के कारण अगले 24 घंटे तक कई इलाकों में ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किया जा चुका है।

    News31, Jul 2019, 1:21 PM IST

    मुंबई में आज फिर कहर बन सकती है बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

    फिलहाल मौसम विभाग के मुताबिक आज मुंबई सहित राज्य के कई जिलों में बारिश कहर बन सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि जैसी बारिश शुक्रवार को हुई थी, वैसी ही बारिश आज भी हो सकती है। हालांकि पिछले चार दिन से बारिश न होने के कारण लोगों ने राहत की सांस ली थी।

  • due to heavy rain passenger stuck in train, Plane cancelled in mumbai

    News27, Jul 2019, 11:34 AM IST

    मुंबई में आसमान से बरस रही है आफत, ट्रेन में फंसे 2000 यात्री तो दर्जनों प्लेन हैं रद्द

    मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। हालांकि कल रात से ही बारिश शुरू हो गयी है। पिछले 24 घंटों में मुंबई में 150 से 180 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जानकारी के मुताबिक बारिश का असर ट्रेनों पर भी पड़ा है। पटरियों पानी भर गया है, जिसके कारण ट्रेनों को रोका गया है और इसमें करीब दो हजार से ज्यादा यात्री फंसे हुए हैं। 

  • Building collapsed due to heavy rain in solan district in himachal Pradesh, two dies

    News14, Jul 2019, 8:43 PM IST

    सोलन में बहुमंजिला इमारत ढहने से दो की मौत, 30 से अधिक फंसे हैं मलबे में

    राज्य में कई दिनों से बारिश हो रही है। जो आज आफत बन लोगों पर गिरी। आज राज्य के सोलन जिले के नाहन-कुमारहट्टी मार्ग पर स्थित में एक बहुमंजिला इमारत ढल गयी। जिसमें मौके पर ही दो लोगों की मौत की खबर है जबकि अभी भी 30 से ज्यादा लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

  • 14 people have died in Kondhwa in pune wall collapse incident. rescue operation is underway

    News29, Jun 2019, 7:58 AM IST

    पुणे में बारिश बनी काल, दीवार ढहने से 15 की मौत

    असल में पुणे के कोंढवा इलाके में एक आवासीय सोसाइटी में निर्माण कार्य चल रहा थ। इस इमारत के बगले में सोसाइटी की जमीन पर कच्चे घर बने हुए थे। जिसमें मजदूर रहते थे। लेकिन रात में आयी जोरदार बारिश में इमारत का एक बड़ा हिस्सा हिस्सा गिर गया, जिससे यह हादसा हुआ। इसमें 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हैं।