Which  

(Search results - 40)
  • <p>कारगिल युद्ध के दौरान बोफोर्स तोपों ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे।</p>

    NewsNov 23, 2020, 6:12 PM IST

    भारत में बनी तोपें, जो सबसे लंबी दूरी तक विश्व रिकॉर्ड रखती हैं

    आरएंडडी विभाग ने इस शीर्ष-बंदूक को भारत का गौरव बताया और कहा कि यह 155 मिमी वर्ग में दुनिया की सबसे लंबी दूरी की बंदूक है। सशस्त्र बलों ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। 

  • undefined

    NewsSep 19, 2020, 7:33 AM IST

    जानें किन राज्यों में सोमवार से खुलेंगे या रहेंगे बंद, क्या है राज्यों की तैयारी

    पिछले दिनों केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से कन्टेन्मेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षाएं खोली जा सकती हैं। केन्द्र सरकार ने छात्रों को अपने शिक्षकों विषयों से संबंधित जानकारी के लिए छूट दी है। हालांकि विद्यार्थी अपने अभिवावकों से  लिखित अनुमति लेने के बाद ही शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जा सकते हैं।

  • <p>sun</p>

    NewsSep 17, 2020, 8:29 PM IST

    कन्या राशि में कर रहे हैं सूर्य प्रवेश, किन राशियों के संबंधों पर पड़ेगा असर जानें आचार्य जिज्ञासु जी से

    नवग्रहों के राजा भगवान सूर्य कन्या राशि में आज प्रवेश कर रहे हैं। इस दौरान कई राशियों की किस्मत खुलेगी और कुछ राशियों को संभल कर फैसले लेने की जरूरती है। आप सभी को यह जानने में दिलचस्पी होनी चाहिए कि आपके व्यक्तिगत जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा क्योंकि "सूर्य" जो आत्मा का कारक माना जाता है। जानिए सभी राशियों का हाल आचार्य जिज्ञासु जी द्वारा।

  • air india accident

    NewsAug 19, 2020, 1:26 PM IST

    जानें क्या है भारत का ‘एयर बबल’ प्लान, जिसमें पांच पड़ोसी देशों के साथ नहीं है नियाजी के देश का नाम

    फिलहाल भारत सरकार ने साफ किया है कि आने वाले समय  में अन्य  देशों के साथ इस तरह का प्लान बनाया जाएगा। ताकि एक दूसरे के नागरिक यात्रा कर सकें। सरकार का कहना है कि  हर फंसे हुए नागरिक को निकलना भारत सरकार का काम है और उन तक हवाई सुविधा पहुंचाई जाए, ये सरकार का कर्तव्य है। 

  • undefined

    NewsAug 2, 2020, 10:58 AM IST

    वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, किन घरों में ज्यादा फैल रहा है कोरोना का संक्रमण

    देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। देश के सभी राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले में सुधार हुआ है। लेकिन देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में चिंता बढ़ा दी है।

  • undefined

    NewsJul 28, 2020, 3:06 PM IST

    टेंशन को छूमंतर कर देता है अश्वगंधारिष्टं, बहुत काम की है यह औषधि

    मस्तिष्क शांत नहीं है और जीवन में निगेटिविटी बनी हुई है तो अश्वगंधारिष्टं एक अचूक औषधि हो सकती है। इस औषधि में तनावमुक्त रखने की क्षमता है।

  • undefined

    NewsJun 11, 2020, 8:22 AM IST

    जानें किस राज्य में सरकार दे रही है 10 हजार रुपये कैश

    कोरोना संकटकाल में विभिन्न राजनैतिक दल केन्द्र सरकार से गरीबों के खातों में नगद कैश ट्रांसफर करने की मांग कर चुके हैं। सोनिया गांधी और राहुल गांधी लगातार केन्द्र सरकार ने इसकी मांग कर रहे हैं वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम भी इसके लिए मांग कर चुकी हैं। वहीं रेड्डी के इस फैसले के बाद अन्य राज्य सरकारों पर भी इसका दबाव बन गया है। 

  • undefined

    NewsJun 2, 2020, 2:34 PM IST

    जानें किन राज्यों ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन-3

    गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशों के तहत पांचवें चरण में कोरोनोवायरस महामारी के कारण भारत में तालाबंदी को बढ़ाया। हालांकि सरकार ने कई तरह की छूट दी है। फिलहाल कई राज्यों में लॉकडाउन 30 जून रहेगा। वहीं कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह सख्ती जारी है। 

  • <p>ganga-dussehra</p>

    NewsJun 1, 2020, 9:09 AM IST

    जानें जून माह में कौन कौन से हैं पर्व, गंगा दशहरा से जगन्नाथ रथ यात्रा तक

    भारत में लोग कई तरह के त्योहार मनाते हैं। इस बार जून के महीने में कई त्योहार और धार्मिक अनुष्ठान के दिन पड़ रहे हैं।  जून में गंगा दशहरा से लेकर निर्जला एकादशी, ज्येष्ठ पूर्णिमा, मिथुन संक्रांति, आषाढ़ नवरात्रि और भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा त्योहार हैं। जानें कब कौन सी तिथि में हैं पर्व।

  • undefined

    NewsMay 8, 2020, 3:54 PM IST

    नीदरलैंड में हुई नई एंटीबॉडी की खोज, कोरोना को रोकने में मिलेगी मदद

    नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने ऐसी एंटीबॉडी की खोज की है जो कोरोनावायरस का संक्रमण रोकती है। इसका नाम 47D11 है। यह एंटीबॉडी कोरोनावायरस के स्पाइक प्रोटीन को जकड़कर ब्लॉक कर देती है। कोरोना शरीर में संक्रमण फैलाने के लिए इसी स्पाइक प्रोटीन से कोशिकाओं को जकड़ता है। कोशिकाओं को संक्रमित करने के बाद वायरस इसमें अपनी संख्या को बढ़ाना शुरू करता है और धीरे-धीरे हालत नाजुक होती जाती है।

  • undefined

    NewsApr 22, 2020, 2:55 PM IST

    जानें क्या है दीदी रसोई, जिसकी झारखंड सरकार कर रही है तारीफ

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि तालाबंदी के दौरान लाखों लोगों को खिलाने के लिए उनकी 'दीदी रसोई' को अन्य राज्य भी अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि  लॉकडाउन बीच राज्य के विभिन्न पुलिस थानों में 6,628 'मुखिया दीदी किचन' और सामुदायिक रसोई के माध्यम से हर दिन 12 लाख से अधिक लोगों को खिलाया जा रहा है।

  • undefined

    AstrologyFeb 3, 2020, 9:37 AM IST

    बुध बनाएंगे बिगड़े काम, कुंभ में प्रवेश कर रहे हैं बुध। जानें किन राशियों के लिए होंगे शुभ

    बुध ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। बुध के प्रवेश करने से कई राशियों की स्थिति में सुधार होगा। उनका बुद्धि कुछ ऐसे काम करेगी, जो अभी तक बिगड़े कामों को सुधरने लगेंगे। बुध के कुंभ राशि में प्रवेश करने के कुछ ग्रहों को लाभ होगा। बुध को किन्नर ग्रह कहा जाता है। बुध इस साल 7 अप्रैल तक कुंभ राशि में रहेंगे।

    इस दौरान कई राशियों को सीधे तौर पर फायदा होगा। लेकिन कुछ राशियों को संभलकर रहना है। वहीं कुछ राशि अपने बुध को सुधारने के लिए गाय को हरा चारा खिला सकते हैं। या फिर जेब में हरे रंग की रूमाल रख सकते हैं। बुध को कन्‍या राशि का स्वामी कहा जाता है और बुध ने कुंभ राशि में प्रवेश किया है। ज्योतिषाचार्य आचार्य जिज्ञासु जी द्वारा जाने बुध का कुंभ राशि में प्रवेश किन राशियों के लिए शुभ होगा और किन राशियों के लिए अशुभ।

  • reham imran

    NewsJan 25, 2020, 7:32 PM IST

    इमरान की पूर्व पत्नी का तंज, '3 निकाह, 2 तलाक। कौन सी फिल्म देखते हैं नियाजी साहब

    इमरान खान ने कुछ दिन पहले एक बेतुका बयान दिया था। उनका कहना था कि भारतीय फिल्मों के कारण ही पाकिस्‍तान में परिवार टूट रहे हैं और सेक्‍स क्राइम बढ़ गया है। इसके लिए हॉलीवुड और बॉलीवुड जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि फिल्‍मों के जरिये पश्चिमी संस्‍कृति व अश्‍लीलता लोगों तक फैल रही है। जबकि अब इमरान खान के इस बयान पर उनकी पत्नी ने उन्हें कठघरे में खड़ा किया है।

  • jnu

    NewsJan 7, 2020, 7:26 AM IST

    जानें क्या है जेएनयू हिंसा के ‘कोड वर्ड’, जिससे हमलावरों ने रची थी साजिश

    रविवार की रात जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा को लेकर नए नए खुसासे हो रहे हैं। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है और जांच से इस बात का खुलासा हुआ है कि इस घटना को अंजाम देने के लिए उपद्रवियों ने कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था। ताकि कोई पहचान न कर सके। जेएनयू कैंपस के ही गुटों ने बाहरी लोगों को साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया है।

  • FIR lodged against azam khan's son for forgery

    NewsDec 18, 2019, 6:27 AM IST

    खतरे में विधायकी: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अब्दुल्ला आजम

    असल में सोमवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रामपुर के ज्वार विधानसभा क्षेत्र से विधायक अब्दुल्ला आजम खान की विधायक को रद्द करने फैसला किया किया था। हालांकि कोर्ट ने इस पर कोई फैसला नहीं सुनाया। अब्दुल्ला आजम खान के खिलाफ बीएसपी उम्मीदवार नवाब काजिम अली खान ने याचिका दाखिल की थी। उन्होंने कोर्ट में दलील दी थी कि अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द की जाए क्योंकि उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए गलत प्रमाण पत्रों का सहारा लिया है और उनका चुनाव शून्य घोषित किया था।