// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Lifestyle

दुनिया की 10 खूबसूरत मस्जिद , तीसरी के बारे में सुनकर हैरान रह जाएंगे

Image credits: instagram

मस्जिद अल हराम

सऊदी अरब के मक्का  में मस्जिद अल हराम  है जो  दुनियाभर के मुसलमानों की आस्था का केंद्र है। यह दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है । हज के समय यहां पर चार लाख से अधिक लोग रहते हैं।
 

Image credits: instagram

क्रिस्टल मस्जिद मलेशिया

स्टील और कांच से बनी क्रिस्टल मस्जिद बहुत खूबसूरत है। इसके निर्माण में कांच, स्टील और क्रिस्टल का  इस्तेमाल किया गया है ।इस मस्जिद में एक बार में 1500 लोग नमाज पढ़ सकते हैं।

Image credits: instagram

शेख ज़ायद ग्रैंड मॉस्क

अबुधाबी में  शेख ज़ायद  ग्रैंड मस्जिद बेहद खूबसूरत है। इसके अंदर दुनिया का सबसे बड़ा हाथ से बुना कालीन  है, जिसे 12000 कलाकारों ने बनाया  है। मस्जिद 12 साल में बनकर तैयार हुई थी।
 

Image credits: ionstagram

नसीर उल मुल्क मस्जिद

इस मस्जिद को  पिंक मॉस्क या गुलाबी मस्जिद के तौर पर भी जाना जाता है। यह ईरान की सबसे खूबसूरत मस्जिद है।सूरज की पहली किरण  मस्जिद पर पड़ती है तो पूरी मस्जिद दमकने लगती है।
 

Image credits: instagram

सुल्तान अहमद मस्जिद

तुर्की के इस्तांबुल में मौजूद इस मस्जिद को The Blue Mosque के नाम से भी जाना जाता है। इसकी छत पर 20,000 हाथ से पेंट की गई नीली इजनिक टाइलें लगाई हैं।


 

Image credits: instagram

सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद

यह मस्जिद ब्रुनेई (Brunei) की राजधानी में है। इस मस्जिद का आकर्षण शुद्ध सोने से बना गुंबद है जिसकी ऊंचाई 171 फीट है, मस्जिद को पूरे शहर में कही से भी देखा जा सकता है।
 

Image credits: instagram

मस्जिद-ए नब्वी या मदीना मस्जिद

मस्जिद-ए नब्वी मुसलमानों के लिए दूसरी सबसे पवित्र जगह है। मस्जिद में 250 ऑटोमैटिक छतरियां हैं जो धूप और बारिश में अपने आप खुलती और बंद होती हैं। 

Image credits: instagram
Find Next One