// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Utility News

भारत के PM को कितना मिलता है वेतन-क्या-क्या मिलती हैं फेसिलटीज?

Image credits: Twitter

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार ली प्रधानमंत्री की शपथ

देश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बन चुकी है। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ ले लिया है। अपना पहला आदेश और पहली कैबिनट मीटिंग कर चुके हैं। 
 

Image credits: Twitter

पं. नेहरू के कार्यकाल की पीएम मोदी ने की बराबरी

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी को इस बार प्रधानमंत्री के तौर पर सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? आईए जानते हैं।

 

Image credits: Twitter

PM की कितनी सैलरी?

भारत के सबसे पावरफुल पोस्ट मानी जाने वाली पीएम की कुर्सी पर तीसरी बार बैठे नरेंद्र दामोदर दास मोदी को इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाने के लिए 1.66 लाख रुपए पर मंथ सेलरी मिलती है। 

Image credits: Twitter

किस-किस का मिलता है एलाउंस?

19.92 लाख रुपए सालाना सैलरी में 50,000 रुपए बेसिक पे, 3,000 रूपए एक्सपेंस एलाउंस,  45,000 रुपए पार्लियामेंट्री एलांउस और 2,000 रुपए डेली एलाउंस के रूप में मिलता है।

 

Image credits: Twitter

पीएम मोदी के इनकम के दो सोर्स

PM मोदी ने इस बार अपने चुनावी हलफनामें में अपनी संपत्ति 3.02 करोड़ रुपये बताई है।  जिसमें उनकी इनकम के 2 सोर्स हैं। पहला PM पद के लिए मिलने वाली सेलरी और उसका इंटरेस्ट। 

Image credits: Twitter

राष्ट्रपति- उपराष्ट्रपति को कितनी मिलती है सेलरी?

PM के कंप्रीजन में राष्ट्रपति को परमंथ 5 लाख व उपराष्ट्रपति को 4 लाख रुपये पर मंथ सेलरी दी जाती है। 2018 तक राष्ट्रपति की सैलरी 1.5 और उपराष्ट्रपति की सैलरी 1.25 लाख रुपये थी।

Image credits: Twitter

PM को सैलरी के अलावा और क्या सुविधाएं?

सैलरी के अलावा प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को कई प्रकार की फेसलटीज भी मिलेंगी। जिनमें प्रमुख रूप से 7 लोक कल्याण मार्ग, दिल्ली में मिला आधिकारिक आवास है।

 

Image credits: Twitter

पीएम को मिलती हैं ये-ये सुविधाएं

PM को SPG की सिक्योरिटी, ऑफीसियल दौरों के लिए एयर इंडिया वन स्पेशल जहाज भी मिलता है, जो खासतौर से पूरी तरह से सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए अलग से तैयार किया गया है।

Image credits: Twitter

बुलेटप्रूफ मर्सिडीज कार से चलते हैं पीएम

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी सिर्फ मर्सिडीज-बेंज S650 गार्ड में यात्रा करते हैं, जो पूरी तरह बुलेट प्रूफ है। जिस पर AK-47 राइफलों की गोलियों का भी कोई असर नहीं होता है।

 

Image credits: Twitter

पद से हटने के बाद भी मिलती रहती हैं ये सुविधाएं

प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद भी पीएम को 5 साल के पीरियड के लिए मुफ्त आवास, बिजली, पानी और यहां तक कि SPG सिक्योरिटी मिलती रहेगी।

 

Image credits: Twitter
Find Next One