खाने के शौकीन हैं तो आप के लिए पुरानी दिल्ली बेस्ट है

best place in delhi for food
Highlights

अगर आपको खाने का शौक है तो दिल्ली में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर आपको ज़रूर जाना चाहिए। इन जगहों पर हर तरह के व्यंजन का स्वाद मिल सकता हैं।

अगर आप खाने के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं तो हम आपका परिचय उन जगहों से करा रहें हैं जहां पर आपकी चाहत पूरी हो सकती है। हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के कुछ मशहूर फूड कार्नरस के बारे में। पुरानी दिल्ली की कुछ दुकाने तो अपने स्वाद के कारण देश भर में मशहूर हैं। पूरानी दिल्ली में एक ऐसी जगह है जहां पर कई वर्षों पहले बनने वाले व्यंजनों को आज भी परोसा मिलता हैं। 
 
इकबाल की बिरयानी

दिल्ली में अगर मुरादाबादी टेस्ट की बिरयानी खानी है, तो आपको हज़रत निज़ामुद्दीन जाना होगा यहां से अच्छी बिरयानी आपको कहीं और मिलने ही नहीं वाली है। अगर आप हज़रत निज़ामुद्दीन जाते हैं तो क़व्वाली सुनने के साथ बिरयानी का स्वाद भी ले सकते हैं।

ज्ञानी दी हट्टी


 
अगर आप मिठा खाने का शौक रखते है तो आपके लिए ज्ञानी दी हट्टी की दूकान एक दम पर्फेक्ट है। फतेहपुरी मस्जिद से करीब 50 मीटर की दूरी पर ही यह दुकान है। यहां पर आप स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ ही रबडी फलुदा को टेस्ट कर सकते है। इतना ही नहीं यहां जा कर आप गाजर और दाल का हलवा भी खाना चाहिए क्योंकि वह भी काफी स्वादिष्ट होता हैं।
 
कल्लू निहारी वाले 

अगर आर नॉन वेजिटेरियन है और अनेक प्रकार के नॉन वेज का स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको कल्लु निहारी वाले की दुकान पर ज़रूर जाना चाहिए। यह दुकान सुबह 6 बजे से शाम 7:30 तक खुली रहती है। आपको बता दें कि यहां पर दो लोगों के खाने का खर्च करीब 250 से 300 होगा।
 
 कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले


 
यू तो आपने कई बार और कई जगहों से कुल्फी खाई होगी लेकिन कुरेमल मोहन लाल की कुल्फी खाने के बाद किसी और जगह की कल्फी भूल जाएंगे। क्योंकि इस दुकान की कुल्फी खाफी स्वादिष्ट होती है। यह दुकान चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के पास बने एचडीएफसी बैंक के नजदीक है। यह दुकान बेहद ही छोटी है लेकिन इस जगह पर आप हर तरह की कुल्फी का लुफ्त उठा सकते हैं।
 
नटराज के दही भल्ले


 
चांदनी चौक की गलियों से तो आप जरूर परिचित होंगे जिसमें पराठे वाली गली के पीछे ही नटराज के दही भल्ले वालों की दुकान है। यह दुकान इतनी मशहूर की यहां पर दही भल्ले खाने के लिए आपको लाईन में खड़ा होना पड़ेगा, क्योंकि यहां के दही भल्ले बहुत ही मशहूर है। इसलिए यहां के दही भल्ले खाने के लिए लोग दुर-दुर से आते है। यह दुकान सुबह साढ़े दस बजे से रात के ग्यारह बजे तक खुली रहती है।
 
दौलत की चाट


 
अगर आप भी अपनी अंगुलिया चाटना चाहते है तो दौलत की चाट को जरूर ट्राई करें। इस चाट के बनने की प्रक्रिया के राज को आज तक कोई भी जान नहीं पाया है। यहां पर रात भर चाट के मसाले को तैयार किया जाता है। इसके बाद यहां पर सुबह दूध में केसर और चांदी का वर्क लगाया जाता है। आप दौलत की चाट को खाने के बाद ही आप इसके लाजवाब टेस्ट का अंदाजा लगा सकते है।
 
 
 

loader