जानें तंदुरुस्त रहने के लिए एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए

HOW MUCH CHAPATI YOUNEEDTO EAT IN ONE DAY
Highlights

जानें तंदुरुस्त रहने के लिए एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए,अब चाहे वजन घटाना हो या बढ़ाना  हो  

अक्सर लोग जब वजन घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं तो वह खाना पीना कम कर देते खास तौर से रोटी लेकिन आपको बता दें रोटी में कार्बोहाइड्रेट तो होता ही है लेकिन इसके साथ-साथ ढ़ेर सारा प्रोटीन और फाइबर भी होता है। तो इसलिए रोटी को खाना एक अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रुरी है। क्या आप भी ऐसा ही सोचते हैं? अगर हां और आप जानना चाहते हैं कि आपको एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए तो आइए हम बताते हैं।

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और डायट पर है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको एक दिन में कितना कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए। अगर आप एक दिन में 250 ग्राम कार्ब्स लेना चाहते हैं जिसमें से 75 ग्राम कार्ब्स आप रोटी से लेना चाहते हैं तो इस हिसाब से आप 1 दिन में5 रोटी खानी चाहिए।
वजन घटाने का सबसे सामान्य नियम यही है की आपको रोटी दिन में ही खा लेनी चाहिए। आप चाहें तो लंच में या फिर शाम में 4 बजे तक रोटी खा सकते हैं। लेकिन इसके बाद यानी शाम में और रात में रोटी नहीं खानी चाहिए।

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको किसी भी चीज़ का परेज करने कि ज़रुरत नहीं है। अगर आप पतले हैं तो आप जितना खा सकते है उतना खाईये और हो सके तो जरुरत से ज्यादा खाना खाए। अघिक मात्रा में प्रोटिन लें।

कुल मिलाकर देखें तो नतीजा यही निकलता है कि कोई एक लिमिट नहीं है जो सभी को सूट करे उतना आप खायें। आपको एक दिन में कितनी रोटी खानी है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को कितने कार्बोहाइड्रेट की जरूरत है।

loader