// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Lifestyle

आंखों को रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं 7 Vegetarian Food

Image credits: PTI

बीन्स और फलियां

बीन्स और फलियों में हाई फाइबर और भरपूर न्यूट्रीशन्स पाया जाता है। ये नजर को तेज बनाने और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Image credits: PTI

हरे पत्ते की सब्जी

पालक ल्यूटिन और जेक्सैंथिन और विटामिन C,E से भरा होता है, ये दो एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। 

Image credits: PTI

ब्रोकली

ब्रोकली में मौजूद फाइबर, विटामिन C और विटामिन K आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ब्रोकली में मौजूद  विटामिन A, सी और ई, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Image credits: PTI

शकरकंदी

शकरकंदी में विटामिन A और E के साथ बीटा कैरोटिन का पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। ये नाइट विजन को ठीक करने में मदद करता है।

Image credits: PTI

लाल शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन A और C का अच्छा स्रोत होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए रेटिना के उत्पादन में मदद करता है, जो विजन को अधिक स्पष्ट बनाने में मदद करता है। 

Image credits: PTI

सूरजमुखी के बीज और नट्स

सूरजमुखी के बीज और नट्स में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आंखों से संबंधित बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

Image credits: PTI

स्क्वैश

चायोते स्क्वैश में भरपूर मात्रा में विटामिन C, A और जिंक पाया जाता है। यह फल हमारे शरीर मेंल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की पूर्ति करता है।

Image credits: PTI
Find Next One