// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Motivational News

ट्यूशन पढ़ाया, रिसेप्शनिस्ट बनी- फिर विदेश की नौकरी छोड़ बन गई IPS

Image credits: Instagram

कुछ कर गुजरने का था जज्बा

 IPS Pooja Yadav Success Story: कहते हैं कि इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने का अगर जज्बा हो तो वह अपनी मनचाही मंजिल पा ही लेता है। IPS पूजा यादव इसकी जीती जागती मिशाल हैं।

Image credits: Instagram

लग्जीरियस लाइफ छोड़ लौटी स्वदेश

कभी विदेशों में नौकरी करके लग्जीरियस लाइफ जीने वाली हरियाणा की इस छोरी के दिल में अपने देश की मिट्टी के लिए कुछ कर गुजरने की हसरत हिचकोले ले रही थी।

 

Image credits: Instagram

बायोटेक्नोलॉजी से एमटेक हैं पूजा यादव

बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक की डिग्री हासिल करने वाली पूजा यादव पढ़ाई के बाद कनाडा शिफ्ट हो गई थीं। कुछ सालों तक वहां  नौकरी करने के बाद वह जर्मनी चली गईं थी।

 

 

 

Image credits: Instagram

पहले अटेम्ट में हुईं फेल

जिसका नतीजा यह हुआ  कि यह लड़की ने विदेशी की नौकरी छोड़कर अपने देश वापस आ गई। यहां आकर UPSC की तैयारी करने लगी। पहला अटेम्ट 2017 में दिया। जिसमें असफल रही।

Image credits: Instagram

दूसरे अटेम्ट में हासिल की 174वीं रैंक

2018 में पूजा यादव ने दूसरा अटेम्ट दिया और 174वीं रैंक हासिल कर IPS बन गई। हरियाणा में 20 सितंबर 1988 काे जन्मी पूजा यादव की गिनती देश की खूबसूरत प्रशासनिक अफसरों में की जाती है।

 

Image credits: Instagram

कनाडा-जर्मनी में की नौकरी

वहां भी मन नहीं लगा तो भारत वापस आकर परीक्षा की तैयारी में जुट गई। सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहने वाली पूजा यादव ने IAS विकल्प भारद्वाज से 2021 में शादी की है। 

 

Image credits: Instagram

IAS विकल्प भारद्वाज से की है शादी

IPS पूजा और 2017 बैच के IAS विकल्प की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी। वहीं से उनके लव स्टोरी की शुरूआत हो गई। 

 

Image credits: Instagram

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर निकाला पढ़ाई का खर्च

गुजरात कैडर की IPS पूजा यादव का परिवार आर्थिक रूप से बहुत कमजोर था। जिसकी वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना पड़ा। रिसेप्शनिस्ट का काम किया। 

 

Image credits: Instagram

चर्चित IAS -IPS कपल हैं पूजा-विकल्प

केरल कैडर के IAS विकल्प भारद्वाज ने शादी के बाद गुजरात कैडर में अपना ट्रांसफर करा लिया। इस कपल को सबसे ज्यादा चर्चित IAS -IPS कपल के रूप में से एक माना जाता है। 

 

 

Image credits: Instagram
Find Next One