// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Motivational News

'...कैसे खत्म करेंगे करप्शन?' UPSC में ये धांसू जवाब देकर बने टॉपर

Image credits: social media

UPSC 2020 में 491वीं रैंक

इटावा के रहने वाले कुमार केशव ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2020 एग्जाम में 491वीं रैंक हासिल की थी। इंटरव्यू में उनसे इंटरेस्टिंग सवाल पूछे गए थे। आइए उनके बारे में जानते हैं।

Image credits: our own

क्‍या करेंगे की करप्‍शन खत्‍म हो जाए?

कुुमार केशव से इंटरव्यू में पूछा गया कि बच्चे बहुत अच्छा काम करना चाहते हैं, पर कुछ वर्षों बाद ही वह सिस्टम में ढल जाते हैं, आप क्या करेंगे कि करप्शन खत्म हो जाए?
 

Image credits: our own

इंटीग्रिटी वाले अफसर को कर दिया जाता है साइडलाइन

कुमार केशव ने जवाब देते हुए कहा कि यह तो नहीं कह सकता कि पूरे सिस्टम को अकेले सुधार दूंगा। ऐसी धारणा है कि इंटीग्रिटी वाले आफिसर्स को साइडलाइन कर दिया जाता है।
 

Image credits: our own

मोटिवेट होंगे नये बच्चे

आगे उन्होंने कहा कि इंटीग्रिटी वाले अफिसर्स को अच्छी पोस्ट देने से, उन्हें देखकर नये बच्चे मोटिवेट होंगे।

Image credits: our own

ऐसे कुछ हद तक कम हो सकता है करप्शन

कुमार केशव ने कहा कि कोई अफसर जिस पद पर है, अपने क्षेत्राधिकार के तहत करप्शन न होने दे। सब लोग ऐसा ही सोचेंगे तो कुछ हद तक करप्शन कम हो सकता है।

Image credits: our own

क्या सामाजिक चुनौतियां देखते हैं?

कुमार केशव ने सामाजिक चुनौतियों पर जाति असमानता और वुमन इम्पावरमेंट के बारे में बताया। नक्सलिज्म की समस्या पर भी जोर दिया।

Image credits: our own

अब तक क्यों खत्म नहीं हुई जाति असमानता?

कुमार केशव ने जवाब देते हुए कहा कि स्कूल में जाति आधारित आइडेंटिटी न बन सके। जिला लेबल के अफसर यह सुनिश्चित करें। इससे असमानता को खत्म कर सकते हैं।
 

Image credits: social media
Find Next One