// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Spirituality

Rakhi 2023: 2 दिन रहेगी सावन पूर्णिमा, जानें किस दिन मनाएं रक्षाबंधन?

Image credits: Getty

रक्षाबंधन को लेकर कन्फ्यूजन

हर साल सावन की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन को लेकर लोगों के मन में कन्फ्यूजन है क्योंकि पूर्णिमा तिथि 2 दिन है। आगे जानिए किस दिन मनाएं रक्षाबंधन… 
 

Image credits: Getty

कब से कब तक रहेगी पूर्णिमा?

पंचांग के अनुसार, सावन की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त, बुधवार की सुबह 10:58 से शुरू होकर 31 अगस्त, गुरुवार की सुबह 07:05 तक रहेगी। इस तरह 2 दिन सावन की पूर्णिमा मानी जाएगी।
 

Image credits: Getty

किस दिन मनाएं रक्षाबंधन?

ज्योतिषियों के अनुसार, 30 अगस्त, बुधवार को पूर्णिमा तिथि दिन भर रहेगी, इसलिए इसी दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा। पूर्णिमा का व्रत भी इसी दिन होगा। स्नान-दान 31 अगस्त को कर सकते हैं।
 

Image credits: Getty

भद्रा का योग

30 अगस्त, बुधवार को भद्रा सुबह 10:58 से रात 09:02 तक रहेगी। चूंकि भद्रा में रक्षाबंधन पर्व मनाना शुभ नहीं माना जाता, इसलिए रात 09:02 के बाद ही बहनें भाई को राखी बांध सकेंगी।
 

Image credits: Getty

पंचक भी रहेगा इस दिन

30 अगस्त, बुधवार को सुबह 10.28 से पंचक शुरू हो जाएगा। हालांकि पंचक का कोई भी प्रभाव रक्षा बंधन पर्व पर नहीं होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक में कार्य विशेष नहीं करना चाहिए।
 

Image credits: Getty

बनेंगे ये शुभ योग

30 अगस्त को धनिष्ठा नक्षत्र होने से मित्र और शतभिषा नक्षत्र होने से मानस नाम के शुभ योग बनेंगे। सूर्य और बुध ग्रह के सिंह राशि में होने से बुधादित्य नाम का राजयोग भी इस दिन बनेगा।
 

Image credits: Getty
Find Next One