// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Travel

कश्मीर,नैनीताल नहीं,गर्मी मे घूमिये लोनावला खंडाला की सर्द वादियों में

Image credits: our own

सिर्फ मुंबई नहीं बहुत कुछ है महाराष्ट्र में

जब भी महाराष्ट्र की बात होती है दिमाग में सबसे पहले मुंबई आता है और मुंबई के साथ साथ मायानगरी के बड़े बड़े स्टार्स लेकिन क्या आप जानते हैं महाराष्ट्र में बहुत से टूरिस्ट स्पॉट है।

 

Image credits: our own

इस गर्मी घूमिये महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में घूमने के लिए एक दर्जन से ज़्यादा हिल स्टेशन जहां  दुनिया भर से टूरिस्ट घूमने आते हैं।  तो इस गर्मी महाराष्ट्र घूमने का प्लान बना लीजिये।

Image credits: our own

खंडाला

महारष्ट्र में  खंडाला सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला की निचली रेंज पर बसा है। ये एक सीढ़ी खड़ी चट्टान है जहां सैलानी  ट्रैकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के लिए आते हैं। 
 

Image credits: our own

लोनावला

लोनावला महाराष्ट्र का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां वैक्स म्यूजियम में कई हस्तियों के वैक्स स्टैच्यू बने हैं।लायन प्वाइंट पहाड़ी से सनसेट का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

Image credits: our own

महाबलेश्वर

महाबलेश्वर में  बारिश के दौरान महाबलेश्वर में झरने ऊंचाई से मैदानी इलाकों की ओर बहते हैं जिसमें चाइनामैन, धोबी और लिंगमाला झरने इस क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध झरने हैं।

 

Image credits: our own

माथेरान

माथेरान में चार्लोट झील शांत और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए फेमस है।माथेरान की असल खूबसूरती से रूबरू होने के लिए हिल व्यू पॉइंट्स पहुंचना चाहिए। यहां ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते  हैं। 
 

Image credits: our own

पंचगनी

पंचगनी में एशिया का सबसे बड़ा पठार टेबल लैंड है। ये पठार, दक्कन पठार का एक हिस्सा हैं। पंचगनी में घूमने के लिए  सिडनी पॉइंट भी जहां से आप हरियालो और पहाड़ का नज़ारा देख सकते हैं। 

Image credits: our own
Find Next One