// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Utility News

Speed Breaker Rules: गली में नहीं बन सकते स्पीड ब्रेकर, जानें नियम

Image credits: social media

स्पीड ब्रेकर का क्या है रूल

क्या आपकी गली में कोई स्पीड ब्रेकर बना है। जिससे आपकी कार का निचला हिस्सा आए दिन टकराता है और आप विवाद से बचने के लिए चुप रहते हैं, तो रुकिए। आज हम आपको इसके रूल बताने जा रहे हैं।

 

Image credits: social media

गाड़ियों की रफ्तार कंट्रोल करने के लिए बनाए जाते हैं ब्रेकर

गाड़ियों की रफ्तार पर कंट्रोल करने के लिए व्यस्त और भीड़भाड़ वाली सड़कों पर स्पीड ब्रेकर बनाए जाते हैं। पहले बड़े स्पीड ब्रेकर होते थे, लेकिन अब जो स्पीड ब्रेकर सांकेतिक होते हैं। 

 

Image credits: social media

अक्सर लोग करते हैं नजरअंदाज

बड़े और ऊंचे स्पीड ब्रेकर से परेशान लोग जब भी उस गली या सड़क से निकलते हैं तो बनाने वाले को लगातार कोसते रहते हैं, हालांकि कुछ ही देर बाद इसे भूल जाते हैं।

 

Image credits: social media

स्पीड ब्रेकर की कर सकते हैं शिकायत

ऊंचे स्पीड ब्रेकर मानव और वाहन दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए निर्धारत सड़क और मानक के इतर बनाया गया कोई भी स्पीड ब्रेकर गलत है। इसकी कंप्लेन की जा सकती है।

 

 

Image credits: social media

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर स्पीड ब्रेकर गली में बने हैं तो नगर निगम से इसकी शिकायत की जा सकती हैं। बाहर मेन रोड पर बने ऐसे स्पीड ब्रेकर की शिकायत NHI व परिवहन मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं।

 

 

Image credits: social media

क्या कहती है गाइडलाइन?

गाइडलाइन कहती है कि स्पीड ब्रेकर की ऊंचाई 4 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. साथ ही दोनों तरफ दो मीटर के स्लोप होने जरूरी हैं. यानी सिर्फ ऊंचाई वाला ब्रेकर नहीं बनाया जा सकता है।

 

Image credits: social media

स्पीड ब्रेकर की मार्किंग भी होती है जरूरी

स्लोप से किसी भी गाड़ी के टायर आराम से चढ़कर उतर जाते हैं और कार की बॉडी ब्रेकर से नहीं टकराती है। इसकी मार्किंग भी जरूरी होती है, जिससे दूर से ही पता चल जाए कि आगे ब्रेकर है।

 

Image credits: social media
Find Next One