भारत ने पाकिस्तान के एक और ड्रोन को मार गिराया

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 4, Mar 2019, 10:54 PM IST
India shooting down Pakistani spy drones one after another
Highlights

राजस्थान के बीकानेर में भारतीय हवाई सीमा में घुसने के बाद सुखोई-30 एमकेआई विमान से दागी गई मिसाइल। इससे पहले 26 फरवरी को गुजरात के कच्छ में भी गिराया गया था दुश्मन का ड्रोन।

भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच वायुसेना ने सोमवार को एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। यह ड्रोन बीकानेर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए घुसा था। इन दिनों अलर्ट पर चल रही वायुसेना के सुखोई-30 एमकेआई विमान ने तुरंत जवाबी कार्रवाई करते हुए इस ड्रोन को मिसाइल से मार गिराया। एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार भारतीय हवाई सीमा में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन को मारा गया है। 

शीर्ष रक्षा सूत्रों के अनुसार, सुबह 11.30 बजे भारत के हवाई रक्षा रडार प्रणाली ने अपनी हवाई सीमा में एक उन्नत ड्रोन की गतिविधि का पता लगाया था। इसे रोकने के लिए तुरंत एक सुखोई-30 विमान को रवाना किया गया। विमान ने एक ही बार में ड्रोन को मार गिराया। ड्रोन का मलबा पाकिस्तान की सीमा में गिरा इसलिए इस ड्रोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई। इससे पहले, 26 फरवरी को भारतीय सेना ने गुजरात के कच्छ के अबदासा गांव के ऊपर उड़ रहे एक टोही ड्रोन को मार गिराया था। 

भारतीय बलों ने इस्राइली हवाई रक्षा प्रणाली स्पाइडर के तहत मिली डर्बी मिसाइल से ड्रोन को निशाना बनाया। पाकिस्तान के पहले ड्रोन को उसी दिन निशाना बनाया गया था जिस दिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े ट्रेनिंग कैंप को हवाई हमले में जमींदोज कर दिया था। इसके बाद से पाकिस्तान की ओर से भारत पर हमले के कई प्रयास हुए हैं लेकिन सुरक्षा बलों ने दुश्मन की हर कोशिश को नाकाम कर दिया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, इस तरह के ड्रोन का इस्तेमाल खुफिया जानकारी जुटाने और मैपिंग के लिए होता है। 

loader