इवांका को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत बना सकते हैं ट्रंप?

First Published 10, Oct 2018, 6:52 PM IST
Ivanka would be 'dynamite' as UN ambassador, says Trump
Highlights

भारतवंशी निक्की हेली ने अचानक इस्तीफे का ऐलान किया। ट्रंप ने कहा, इवांका संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के तौर पर ‘प्रभावशाली’ साबित होंगी। हालांकि उन्होंने ऐसा किया तो उन पर ‘भाई-भतीजावाद के आरोप’लगेंगे।

भारतवंशी निक्की हेली के अचानक संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा देने की खबर से व्हाइट हाउस में काम करने वाले अधिकारी स्तब्ध हैं। हेली के अपना पद छोड़ने को कोई योजना या संकेत नहीं था। लेकिन अब उनकी जगह नए राजदूत के नाम  को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। 

ऐसी खबरें हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी बेटी इवांका को यह जिम्मेदारी दे सकते हैं। उन्होंने इस ओर इशारा भी किया है। ट्रंप ने कहा कि उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र में देश के राजदूत के तौर पर ‘प्रभावशाली’ साबित होंगी। हालांकि यह भी कहा कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो उन पर ‘भाई-भतीजावाद के आरोप’लगेंगे।

ट्रंप ने कार्यकाल के दौरान हेली के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि कई लोग उनका स्थान लेना चाहेंगे। ट्रंप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले ‘दो से तीन सप्ताह’ में हेली के स्थान पर किसी की नियुक्ति होगी। उन्होंने कहा कि वह दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर तथा अन्य लोगों के साथ उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करेंगे।

राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र में ‘बेहतरीन’ राजदूत साबित होंगी। उन्होंने कहा, ‘इसका भाई-भतीजावाद से कुछ लेना देना नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो लोग जानते हैं उन्हें मालूम है कि इवांका प्रभावशाली साबित होंगी। लेकिन आप जानते हैं कि तब मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इवांका असाधारण साबित होंगी। इसका यह मतलब नहीं है कि मैं उनका चयन करुंगा क्योंकि मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे, यहां तक कि मैं आश्वस्त नहीं हूं कि दुनिया में कोई और इसके लिए समर्थ है। लेकिन ठीक है।’ 

हालांकि राष्ट्रपति की टिप्पणी के तुरंत बाद इवांका ने टि्वटर पर अपने आप को इस पद की दौड़ से बाहर बताया। उन्होंने कहा, ‘कई अच्छे सहकर्मियों के साथ व्हाइट हाउस के साथ काम करना एक सम्मान है और मैं जानती हूं कि राष्ट्रपति राजदूत हेली के स्थान पर एक अच्छे उम्मीदवार को नामांकित करेंगे। लेकिन वह मैं नहीं होऊंगी।’

इस बीच, ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के तौर पर भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली की जगह लेने के लिए उनके दिमाग में पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डिना पॉवेल समेत पांच लोगों के नाम हैं। निक्की नए चेहरे के चयन में हमारी मदद करने वाली हैं। 

loader