दिवाली मनाने दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला पहुंचीं भारत

First Published 5, Nov 2018, 12:57 PM IST
SOUTH KOREA FIRST LADY CAME INDIA TO CELEBRATE DIWALI IN AYODHYA
Highlights

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी किम जुंग सुक भारत में चार दिन की यात्रा के लिए आई हैं और इन चार दिनों में वह दिवाली मनाने अयोध्या भी जाएंगी।

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सुक रविवार को चार दिन की यात्रा के लिए दिल्ली आई हैं। इस चार दिन की यात्रा में वह अयोध्या में होने वाले दिवाली उत्सव में हिस्सा लेंगी।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित होने वाले ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम में जुंग-सुक मुख्य अतिथि होंगी। महोत्सव के अगले दिन बाद वह राष्ट्रपति भवन में भारत की प्रथम महिला से मुलाकात करेंगी और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी।

वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगी और यहां एक स्कूल के कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। सोमवार की शाम वह लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगी जहां वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगी।
यागी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद जुंग-सुक मंगलवार को अयोध्या के लिए रवाना होंगी और वहां महारानी सुरीरत्ना के स्मारक के लिए भूमि पूजन समारोह में हिस्सा लेंगी।

कोरियाई मान्यता के मुताबिक, करीब 2000 साल पहले अयोध्या की राजकुमारी सुरीरत्ना कोरिया गई थीं और महाराजा किम सुरो से शादी की थी और महारानी हीओ हवांग-ओक बन गई थी। जिसके बाद से दक्षिण कोरिया और भारत के बीच मधुर संबंध बरकरार हैं।

loader