पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज की दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर नस्लभेदी टिप्पणी

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 23, Jan 2019, 2:48 PM IST
Caught on stump mic: Pakistan captain Sarfraz Ahmed racially abuses South Africa cricketer Andile Phehlukwayo
Highlights

- डरबन में दूसरे वनडे मुकाबले के दौरान सरफराज ने दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिल फेहलुकवायो पर यह टिप्पणी की, जो स्टंप में लगे कैमरे  में कैद हो गई।

क्रिकेट में स्लेजिंग यानी छींटाकशी कोई नई बात नहीं है। आमतौर पर क्रिकेटर एक-दूसरे का ध्यान भंग करने के लिए स्लेजिंग का सहारा लेते  हैं। लेकिन  पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने मैदान पर विरोधी खिलाड़ी पर नस्लीय टिप्पणी कर विवाद खड़ा कर दिया है। घटना डरबन में मंगलवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले की है। 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें विकेटकीपिंग कर रहे सरफराज ने दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिल फेहलुकवायो को 'काला' कहते नजर आ रहे हैं। उनकी यह टिप्पणी स्टंप में लगे कैमरे में कैद हो गई थी। सरफराज के इस कमेंट से क्रिकेट जगत में हंगामा मच गया है। उन पर कार्रवाई की मांग हो रही है। इस मैच में पाकिस्तान ने 203 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट पर 207 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया था।

मैन ऑफ द मैच रहे फेहलुकवायो ने 69 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा 4 विकेट भी लिए। मैच के 37वें ओवर में जब फेहलुकवायो बल्लेबाजी कर रहे थे, तब सरफराज ने नस्लभेदी टिप्पणी की। वीडियो में 31 साल के पाकिस्तानी कप्तान सरफराज कह रहे हैं- 'अबे काले, तेरी अम्मी आज कहां बैठी हैं? क्या पढ़वा के आया है आज?' 

खास बात यह है कि जब सरफराज ने यह टिप्पणी की तो पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा मैच में कॉमेंट्री कर रहे थे। जब साथी कमेंटेटर माइक हेजमैन ने उनसे इस लाइन का अर्थ जानना चाहता तो वह लंबा वाक्य होने की बात कहकर टाल गए। रमीज ने जवाब दिया- इसका ट्रांसलेशन काफी मुश्किल है, यह एक लंबा वाक्य है। 

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि सरफराज को तुरंत इस विवादित टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए।

 

 

loader