आईसीसी ने हरमनप्रीत कौर को साल की महिला टी20 टीम की कप्तान चुना

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 31, Dec 2018, 3:55 PM IST
ICC Team of the year: Harmanpreet Kaur named T20I captain; Smriti Mandhana and Poonam yadav also included
Highlights

हरमनप्रीत कौर को टी20 की कमान इस साल नवंबर में वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला टी20 2018 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान देने के लिए मिली। इस टीम में स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह दी गई है। 

भारत की टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को आईसीसी ने साल की महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान चुना है। इस टीम में स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह दी गई है। सलामी बल्लेबाज मंधाना और लेग स्पिनर पूनव यादव को न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स की अगुवाई में चुनी गई एकदिवसीय टीम में भी जगह दी मिली है। 

एकदिवसीय और टी20 टीम का चयन मतदान प्रणाली के जरिये किया गया जिसमें लीजा स्टालेकर, चार्लोटे एडवर्ड्स, अंजुम चोपड़ा और मीडिया के सदस्य शामिल थे। यह चयन कैलेंडर वर्ष 2018 के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। 

हरमनप्रीत को टी20 की कमान इस साल नवंबर में वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला टी20 2018 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान देने के लिए मिली। 

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘टूर्नामेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए जबकि कैलेंडर वर्ष में उन्होंने 663 रन बनाए जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.2 रहा। कौर आईसीसी महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज है।’

विश्व टी20 एकादश की कप्तान घोषित किये जाने पर 29 साल की हरमनप्रीत ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए यह काफी अश्चर्य करने वाली बात है। पिछले दो वर्षों में हमें ज्यादा टी20 मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था और मेरे लिए यह काफी मुश्किल था कि टीम में यह विश्वास भरूं कि हम टी20 अंतरराष्ट्रीय में अच्छा कर सकते है। आत्मविश्वास बढ़ाने लिए टीम ने जिस तरह से काम किया उसका श्रेय उन्हें जाता है।’

उन्होंने कहा, ‘मेरे लिये यह सम्मान काफी मायने रखता है, बीसीसीआई ने मुझ पर भरोसा किया हैं कि मैं इस प्रारूप में अच्छा कर सकती हूं और मैं भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान दे रही हूं।’ 

इस टी20 टीम में भारत की तीन खिलाड़ियों के अलावा टी20 विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के चार, न्यूजीलैंड के दो और बांग्लादेश तथा इंग्लैंड के एक-एक खिलाड़ी हैं। 

एकदिवसीय टीम में सात देशों के खिलाड़ियों को प्रतिनिधित्व मिला है जिसमें भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड के दो-दो जबकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी है।

आईसीसी महिला वनडे इंटरनेशनल टीम (बल्लेबाजी क्रम से):

स्मृति मंधाना (भारत), टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड; कप्तान), डेन वान नीकेरक (दक्षिण अफ्रीका), सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर); मेरीजेन कप्प (दक्षिण अफ्रीका), डिआंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज़), सना मीर (पाकिस्तान), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत)।

आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम से): स्मृति मंधाना (भारत), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत; कप्तान), नताली साइवर (इंग्लैंड), एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया), एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), लीघ कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), मेगन शट (ऑस्ट्रेलिया), रूमाना अहमद (बांग्लादेश), पूनम यादव (भारत)।
 

loader