टीम इंडिया और कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बरकरार

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 21, Jan 2019, 5:33 PM IST
ICC Test rankings: Team India, Virat Kohli maintain top positions
Highlights

भारत 116 अंकों के साथ दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम है। कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में 922 अंक के साथ टॉप पर हैं। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) काबिज हैं।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीतने वाली भारतीय टीम और कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। सोमवार को यहां जारी रैंकिंग में भारत के 116 अंक हैं। वह विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बनी हुई है। कप्तान कोहली के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 922 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) से 25 अंक आगे हैं। टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका दूसरी सबसे बेहतरीन टीम है। 

ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि युवा ऋषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में कैगिसो रबाडा अब भी सूची में शीर्ष पर है जबकि भारतीयों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: पांचवें और नौवें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 711 अंक लेकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

इंग्लैंड को अपना तीसरा स्थान बरकरार रखने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज जीतनी होगी जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका भी इसके एक दिन बाद शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज में महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे। 

इंग्लैंड अगर 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो उसके 109 अंक हो जाएंगे लेकिन वह तब भी भारत और दक्षिण अफ्रीका से पीछे रहेगा जबकि सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर रहेगा। 

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर दोनों टीमें क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर बनी रहेंगी। ऑस्ट्रेलिया को हालांकि 2-0 से जीत दर्ज करने पर तीन अंक मिलेंगे और उसके 104 अंक हो जाएंगे जबकि श्रीलंका को दो अंक का नुकसान होगा ओर उसके 89 अंक रह जाएंगे। 

श्रीलंका अगर 2-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 95 अंक हो जाएंगे और वह ऑस्ट्रेलिया से केवल दो अंक पीछे रहेगा। 

loader